January 19, 2022

विश्व धरोहर के रूप में कुंभ को विश्व पटल पर उभारने का कार्य किया जा रहा है- योगी आदित्यनाथ

Spread the love

विश्व धरोहर के रूप में कुंभ को विश्व पटल पर उभारने का कार्य किया जा रहा है- योगी आदित्यनाथ

कुंभ को लोग अब तक सुना करते थे, जबकि हमारी सरकार ने लोगों को कुम्भ को दिखाने का कार्य किया है – मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में जल, थल और नभ तीनों स्तर पर कनेक्टिविटी बढ़ी है- मुख्यमंत्री,उ0प्र0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के बड़ालालपुर दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार में आयोजित तीन दिवसीय 15वे प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के पहले दिन उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व धरोहर के रूप में कुंभ को विश्व पटल पर उभारने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुंभ को लोग अब तक सुना करते थे, जबकि हमारी सरकार ने लोगों को कुम्भ को दिखाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जल, थल और नभ स्तर पर कनेक्टिविटी बढ़ी है। जल परिवहन के रूप में क्रूज़ एवं पानी के जहाज की सेवा शुरू की गई है, वहीं सड़क परिवहन को भी जनसामान्य के लिए सुलभ बनाया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में कई नए एयरपोर्ट बनाए गए हैं, उसमें से कुछ को शुरू भी करा दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने व विशेष रूप से जोर देते हुए कहा विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि पहले के प्रवासी दिवस व अब के प्रवासी दिवस में बहुत बड़ा परिवर्तन है। उन्होंने वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रगतिशील उत्तर प्रदेश के लिए प्रवासियों से संवाद कार्यक्रम अंतिम चरण में हैं। केंन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री जरनल वी0के0सिंह व उ0प्र0की पी0बी0डी0 राज्य मंत्री स्वाति सिंह ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर राज्यपाल ने अमित श्रीवास्तव, अरिसुरह्मान इस्लाम, धनंजय सिंह, हरिवी वंदन, श्रीमती जमाल अहमद, डॉ रामेश्वर सिंह, श्रीमती संजीव राजौरा व श्रीमती इशिका सिंह को उत्त्तर प्रदेश प्रवासी रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।