January 17, 2021

*वाराणसी के आशीष बने पूर्वांचल के पहले कोरोना वैक्सीन ट्रायल वालेंटियर।*

Spread the love

वाराणसी। पिछले वर्ष नवम्बर माह से पूरी दुनिया और मानवता की दुश्मन बनी कोरोना को मात देने के लिए अब युवा आगे आने लगे हैं। युवाओं के आगे आने से यह प्रतीत हो रहा है कि अब यह वैक्सीन ज़्यादा दिनों तक अपना आतंक नहीं फैला पाएगी। ऐसे ही एक युवा हैं बनारस के रहने वाले आशीष वर्मा, जिन्होंने पटना एम्स में चल रहे स्वदेशी वैक्सीन के ट्रायल के तीसरे चरण में अपने ऊपर इस वैक्सीन का ट्रायल करवाया है।

इस समबन्ध में हमने बात की हिन्दू युवा वाहिनी के सक्रि‍य सदस्य आशीष वर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी आने के बाद पूरी दुनिया इसकी दशहत में थी। उस वक़्त हर जगह इसकी वैक्सीन पर शोध शुरू हुए। भारत में जब वैक्सीन पर शोध शुरू हुआ तो हमने प्रधानमंत्री कार्यालय, हेल्थ मिनिस्टरी सभी जगह मेल कर खुद को कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए खुद को समर्पित किया था।

आशीष ने बताया कि उन्हें जब पता चला कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल पटना एम्स में चल रहा है और वालेंटियर की ज़रुरत है तो अपने दो दोस्तों के साथ 17 दिसंबर की सुबह पटना निकल गया। वहां पहुंचा और अपने कागज़ात जमा किया। सबसे पहले मेरा कोरोना टेस्ट हुआ और उसके बाद वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया पूरी की गयी।