July 14, 2024

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में नई सड़कों एवं पुलों के प्रस्ताव आदि पर समीक्षा बैठक-

Spread the love

प्रेस विज्ञप्ति

 

*मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में नई सड़कों एवं पुलों के प्रस्ताव आदि पर समीक्षा बैठक*

 

आज दिनांक 12.01.2023 को मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में नई सड़कों एवं पुलों के प्रस्ताव आदि पर समीक्षा बैठक आहूत की गई।

 

बैठक में लोक निर्माण विभाग, सेतु निर्माण निगम, ट्रैफ़िक पुलिस, नगर निगम समेत अन्य विभागों के अधिकारिगण उपस्थित रहे।

 

बैठक संबंधित मुख्य बिंदु निम्नवत हैं-

– लोक निर्माण विभाग द्वारा सर्वप्रथम जी-२० सम्मेलन के दृष्टिगत भोजूबीर-टीएफ़सी मार्ग, अस्सी-गदौलिया मार्ग तथा पड़ाओ-नमो घाट मार्ग के चौड़ीकरण-विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

 

– लोक निर्माण विभाग को यह निर्देशित किया गया की इन मार्गों पर सड़क चौड़ीकरण एवं पुनर्विकास के साथ रेलिंग, ज़ेब्रा क्रासिंग, डिवाइडर तथा सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाए।

 

– लोक निर्माण विभाग को मोहनसराय-चकिया मार्ग के पुनर्विकास कार्य संबंधित यह निर्देशित किया गया की मार्गों में प्लांटेशन, डिवाइडर, साइनेज, लाईट पोल आदि के कार्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा जलनिकास की समस्या दूर किया जाए।

 

– भेलूपुर-गुरुधाम-जल निगम मार्ग, पंचकोशी मार्ग, संपूर्णानंद विश्वविद्यालय-मलदहिया-लोहामंडी मार्ग, रथयात्रा-कमच्छा फ़ोर लेन मार्ग, रथयात्रा महमूरगंज मार्ग, अंधरापुल-मरिमाई-कमच्छा मार्ग, आदि पर सड़कों के चौड़ीकरण तथा फ्लाईओवर की संभावनाओं के प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया गया।

 

– लोक निर्माण विभाग और सेतु निगम को यह निर्देशित किया गया की जलकल विभाग तथा जल निगम विभाग से समन्वय स्थापित कर शहर में सीवर पाईपलाइन तंत्र के आधार पर सर्वे का कार्य कराया जाए तथा सर्वे के अनुसार शहर में ट्रैफ़िक यातायात को सुगम बनाने के दृष्टिगत फ़्लाइओवरों के निर्माण की संभावनाओं पर प्रस्ताव तैयार करें।

 

– शहर में रथयात्रा-महमूरगंज मार्ग, मण्डुआडीह-मुढ़ैला मार्ग, रिंगरोड-कस्तूरबा गांधी विद्यालय-सारनाथ, पहड़िया-बलुआ, बौलिया तिराहा-मोहंसराय के बीच मुख्य मार्ग पर तीन जगह, सदरपुर- रवीन्द्रपुरी-दुर्गकुण्ड मार्ग पर अस्सी नदी के साथ साथ, फुलवरिया रोड से सराय मोहना तक वरुणा नदी से साथ साथ नए फ़्लाइओवरों के प्रस्तावों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक सुझाव दिये गए। इनमें भूमि की उपलब्धता के आधार पर संशोधन पर विचार किया गया साथ ही प्रस्तावित फ़्लाइओवरों में भूमि अधिग्रहण कम से कम किए जाने पर निर्देशित किया गया । इसके लिए भदोही रोड और मोहनसराय रोड पर पूर्व से स्वीकृत परियोजना में भी आवश्यक संशोधन करायें।

 

– सेतु निर्माण निगम को यह निर्देशित किया गया कि असि नदी-सुन्दरपुर मार्ग और वरुणा नदी के साथ प्रस्तावित दो-लेन फ़्लाइओवर की विस्तृत कार्ययोजना तथा प्रस्ताव बनाये जाए।

 

– सेतु निर्माण निगम को यह निर्देशित किया गया की फ़्लाइओवरों के क्रैश-बैरियर पर स्टेंसिल,पैटर्न आधारित मिनिमल थीम आर्ट कराए जाने हेतु कार्य किया जाए।

 

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा वाराणसी में अन्य नई सड़कों एवं फ़्लाइओवरों के सुझाव दिये गये तथा ट्रैफ़िक सुगमता, यातायात प्रबंधन तथा सुविधाओं के विकास आधारित नई सड़कें, फ़्लाइओवर, अंडरपास आदि के निर्माण हेतु संभावनाएँ देखी जाए तथा प्रस्ताव बनाएँ। इसके पश्चात सभी प्रस्ताव एक सप्ताह बाद माननीय मुख्यमंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत किये जायें।