July 17, 2024

डाक विभाग ने मनायी ‘डाक जीवन बीमा’ की 140 वीं वर्षगाँठ-

Spread the love

*डाक विभाग ने मनायी ‘डाक जीवन बीमा’ की 140 वीं वर्षगाँठ*

 

*जीवन बीमा के क्षेत्र में भी डाक विभाग नित नये आयाम स्थापित कर रहा – पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव*

 

*जीवन बीमा आज के दौर की एक अनिवार्य आवश्यकता – पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव*

 

जीवन बीमा आज के दौर की एक अनिवार्य आवश्यकता होने के साथ-साथ बचत और निवेश का एक सुरक्षित माध्यम है। डाक जीवन बीमा देश की सबसे पुरानी बीमा योजना है, जिसकी शुरुआत 1884 में हुई थी। इसका लाभ सरकारी और अर्द्ध सरकारी कर्मियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के प्रोफेशनल्स और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था के सभी स्नातक/डिप्लोमा धारक भी उठा सकते हैं। उक्त उद्गार वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने ‘डाक जीवन बीमा’ की 140वीं वर्षगांठ पर व्यक्त किये। इस अवसर पर उन्होंने नए बीमा धारकों को डाक जीवन बीमा बॉण्ड सौंपकर उनकी हौसला आफ़जाई की। विभिन्न मण्डलों में भी जन-जागरूकता हेतु विशेष अभियान चलाया गया और ग्राहकों को जोड़ने हेतु मेलों का आयोजन किया गया।

 

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जीवन बीमा के क्षेत्र में भी डाक विभाग नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। डाकघरों में लोगों की आयु और आवश्यकता के हिसाब से जीवन बीमा की तमाम योजनायें हैं, जिनमें सुरक्षा, संतोष, सुविधा, युगल सुरक्षा, सुमंगल व चिल्ड्रेन पालिसी शामिल हैं। डाक जीवन बीमा के तहत 20 हजार से 50 लाख रुपए तक का बीमा करवाने की सुविधा देश भर के डाकघरों में उपलब्ध है। वाराणसी परिक्षेत्र में वर्तमान में डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा की कुल 1.50 लाख से ज्यादा पॉलिसियाँ हैं। एक अभिनव पहल करते हुए वाराणसी परिक्षेत्र के 379 गाँवों में सभी योग्य लोगों का बीमा करते हुए ‘सम्पूर्ण बीमा ग्राम’ बना दिया गया है।

 

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक जीवन बीमा को नवीन टेक्नोलॉजी अपनाते हुए ऑनलाइन बनाया गया है। पॉलिसीधारकों के लिए ई-पीएलआई बॉण्ड की सुविधा प्रारंभ की गयी है जो डिजिलॉकर पर उपलब्ध है। अब डाक विभाग द्वारा पॉलिसी बांड जारी करने के तुरंत बाद पॉलिसी बॉण्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। नवाचार करते हुए जहाँ अब प्रीमियम के ऑनलाइन जमा की सुविधा है, वहीं अब प्रीमियम को आई.पी.पी.बी. मोबाइल ऐप से भी जमा किया जा सकता है।

 

वाराणसी पश्चिमी मंडल के अधीक्षक डाकघर श्री हेमंत कुमार ने कहा कि डाक जीवन बीमा में निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 80-सी के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम व अधिक बोनस, पालिसी पर लोन की सुविधा, ऑनलाइन प्रीमियम जमा के अलावा देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम पर छूट दी जाती है। पॉलिसी पर बोनस की दर रुपये 52 प्रति हजार से लेकर रुपए 76 प्रति हजार के मध्य है। बोनस की दर आकर्षक होने के कारण भी यह योजना बेहद लोकप्रिय है।

 

इस अवसर पर अधीक्षक डाकघर हेमंत कुमार, सहायक निदेशक राम मिलन, बृजेश शर्मा, वरिष्ठ लेखा अधिकारी एमपी वर्मा, सहायक अधीक्षक अजय कुमार, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल, दिलीप पांडेय, इंद्रजीत पाल, संतोषी राय, राहुल वर्मा, राकेश कुमार,श्रीप्रकाश गुप्ता, विवेक कुमार, कुमारी अजिता सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

 

????