January 18, 2021

ट्रंप के बाद बाइडन का ऐलान- अगले हफ्ते लेंगे कोरोना वैक्सीन, शपथ ग्रहण में आएंगे सिर्फ 1000 लोग

Spread the love

वाशिंगटन. अमेरिका (US) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लेने के लिए सहमति दे दी थी. इसी क्रम में अब प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (Joe Biden) ने भी ऐलान किया है कि वे अगले हफ्ते सार्वजनिक रूप से कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले हैं. बता दें कि अमेरिका में लोग अभी साइड इफेक्ट के डर के चलते कोरोना वैक्सीन लेने में हिचक रहे हैं, बाइडन लोगों के डर को दूर करने के लिए वैक्सीन लेने की तैयारी में हैं. इसके अलावा 20 जनवरी को को बाइडन के शपथ ग्रहण में शामिल होने वालों की सख्या घाताकर 1000 कर दी गयी है.

रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन अगले हफ्ते सार्वजनिक रूप से वैक्सीनेशन कराएंगे. वर्तमान में उप राष्ट्रपति माइक पेंस पत्नी करेन के साथ शुक्रवार को वैक्सीनेशन कराएंगे. बाइडन ने खुद माना है कि देश के इन्फेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट और ट्रम्प की कोरोना टास्क फोर्स के एक्सपर्ट डॉक्टर एंथोनी फौसी ने उन्हें जल्द वैक्सीन लगवाने को कहा है. इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, बिल क्लिंटन और जॉर्ज बुश ने भी लोगों का डर कम करने के लिए सार्वजनिक रूप से कोरोना वैक्सीन लेने का ऐलान किया था.

शपथ ग्रहण पर भी कोरोना की मार

20 जनवरी को होने वाले बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में मेहमानों की संख्या काफी कम रहेगी. आमतौर पर इस समारोह के लिए करीब 2 लाख टिकट बेचे जाते हैं. लेकिन, इस बार कोरोना की वजह से सिर्फ एक हजार टिकट ही बेचे जाएंगे. इनके अलावा सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के 535 सदस्य होंगे. इस कार्यक्रम के दौरान भी सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पालन कराया जाएगा. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोरोना टेस्ट कराना भी अनिवार्य रखा गया है.

 

नेतन्याहू भी वैक्सीनेशन कराएंगे
उधर इजराइल के प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू इसी हफ्ते वैक्सीनेशन कराएंगे. माना जा रहा है कि अगले हफ्ते नेतन्याहू फाइजर की वैक्सीन सार्वजनिक रूप से लगवाएंगे. हालांकि, सरकार ने यह साफ नहीं किया है कि देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम पूरे तौर पर कब शुरू होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इजराइल पहले सेना और कोरोना के खिलाफ फर्स्ट लाइन ऑफ़ डिफेन्स में काम कर रहे लोगों को टीका लगा रहा है, इसके बाद ही सामान्य लोगों के लिए मास वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू किया जाएगा.