January 21, 2022

चलता-फिरता पुलिस बूथ ऐसे कंट्रोल करेगा PM के संसदीय क्षेत्र का ट्रैफिक

Spread the love

वाराणसी : आमतौर पर सड़कों पर गाड़ियां या फिर लोग पैदल चलते देखे जाते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में ट्रैफिक पुलिस बूथ ही चल रहा है. सुनकर आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है. काशी में तेजी से बढ़े वीआईपी मूवमेंट और आए दिन होने वाले किसी न किसी कार्यक्रम की वजह से ट्रैफिक व्यवस्था में हो रही समस्याओं को देखते हुए पहली बार एक ऐसा पुलिस बूथ आया है, जो मूवेबल है. इसको कहीं पर भी लेकर जाया जा सकता है.

दरअसल, वाराणसी में चलता-फिरता यह ट्रैफिक पुलिस बूथ काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. इस ट्रैफिक पुलिस बूथ में नीचे पहिए लगे हुए हैं और अंदर 4जी इंटरनेट स्पीड के साथ ही कई ऐसी सुविधाएं हैं, जो पुलिस कंट्रोल रूम में होती हैं. बूथ के ऊपर बड़ा सा सोलर पैनल, चारों कोने में कैमरे, दो लाउडस्पीकर लगे हैं. देखने में यह ट्रैफिक पुलिस बिलकुल नार्मल सा दिखता है.

वाराणसी में वीआईपी मूवमेंट बहुत अधिक है. आए दिन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी, कोई न कोई केंद्रीय मंत्री या कैबिनेट मंत्री यहां के दौरे पर आया करते हैं, जिसकी वजह से जिन क्षेत्रों में इन वीवीआईपी नेताओं को जाना होता है, वहां ट्रैफिक व्यवस्था का बुरा हाल हो जाता है. इसलिए ट्रायल के तौर पर अभी एक हाई-फाई ट्रैफिक पुलिस बूथ को दिल्ली की कंपनी से आर्डर करके मंगाया गया है.

एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि अभी कम से कम 10 ट्रैफिक पुलिस बूथ और आर्डर किए जाने हैं. इसका इस्तेमाल वीआईपी मूवमेंट के साथ ही किसी बड़े इवेंट, जैसे मेला इत्यादि में किया जाएगा. एसपी ट्रैफिक ने बताया कि यह ट्रैफिक पुलिस बूथ अपने आप में बेहद खास है, क्योंकि इसके अंदर टीवी, पंखा, एग्जॉस्ट फैन और पूरा वायरलेस सेटअप मौजूद है. ऊपर लगे चारों सीसीटीवी कैमरे वायरलेस और 4जी नेटवर्क से ऑपरेट होते हैं, जिनको अधिकारी अपने मोबाइल पर भी कनेक्ट करके देख सकते हैं.

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि इसमें लगा पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम अंदर लगे वायरलेस से तो ऑपरेट होता ही है, साथ में इसको यदि बाहर मौजूद पुलिसकर्मी अपने वाले से कनेक्ट कर ले तो वह भी ऑपरेट कर सकता है. यानी अंदर और बाहर दोनों से पब्लिक को एड्रेस किया जा सकता है. अंदर मौजूद पुलिसकर्मी को इसमें लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से टीवी स्क्रीन पर सब कुछ देखते हुए ट्रैफिक कंट्रोल करने में भी आसानी रहती है.

कुल मिलाकर कहा जाए तो यह हाई-फाई ट्रैफिक पुलिस बूथ बड़े काम का है, जो अब तक सिर्फ महानगरों में ही ट्रैफिक कंट्रोल करने में मददगार था, लेकिन अब वाराणसी को कंट्रोल करने के लिए इस खास बूथ को लाया गया है. यदि यह सफल होता है तो उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी मंगाया जाएगा.