November 27, 2021

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :खबरें देश-दुनिया की

Spread the love

21/01/ 201

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :

🕘गाजीपुर:- बदमाशों के हौसले बुलंद बदमाशों ने दिन दहाड़े पुलिस को दी चुनौती दिनदहाड़े ग्राहक सेवा केंद्र संचालक को मारी गोली मारकर बदमाशों ने लूटे सवा दो लाख रुपए गाजीपुर में पुलिस का बदमाशों में नहीं है खौफ जिले में क्राइम पर लगाम लगाने में नाकाम एसपी एसपी यशवीर सिंह से नहीं संभल रहा है जिला।

🕘लखनऊ:- उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार नया प्रयोग करने में हिचक नहीं रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ की टीम अब लखनऊ से बाहर कैबिनेट की बैठक करेगी। यह बैठक 29 जनवरी को कुंभ नगरी प्रयागराज में होगी। बैठक से पहले कैबिनेट के सभी मंत्री संगम में स्नान भी करेंगे।

🕘प्रयागराज:- संगमनगरी में कुंभ में आज पौष पूर्णिमा पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। संगम पर स्नान करने के लिए लोग कल रात से ही प्रयागराज में पहुंचे थे। आज तड़के ही पौष पूर्णिमा में लोगों ने डुबकी लगानी शुरू कर दी थी। पौष पूर्णिमा पर शाम चार बजे तक लगभग 58 लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि स्नान अब भी हो रहा है। उम्मीद है कि शाम तक 60 लाख लोग त्रिवेणी स्नान करेंगे।

🕘मेरठ:- 2215 आउटसोर्सिंग सफाई कर्मचारियों ने नगर आयुक्त मनोज कुमार चौहान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पहले कर्मचारियों ने नगर निगम की बोर्ड बैठक के दौरान जमकर हंगामा किया और सदन को चारों तरफ से घेर लिया। वहां से किसी तरह से नगर आयुक्त निकल गए तो सफाई कर्मचारी उनके कैंप कार्यालय पहुंच गए और वहां धरना देकर बैठ गए। रोड पर जाम लगा दिया और नारेबाजी शुरू कर दी।

🕘कानपुर:- बर्रा में चोरी के मामले में समझौता कराने के लिए जाना नजीराबाद थाने में तैनात प्रशिक्षु दारोगा को महंगा पड़ गया। अभद्रता कर रही युवती से नाराजगी जताने पर दारोगा से परिजनों ने मारपीट कर दी। इसपर बचाव में दारोगा ने पिस्टल निकालकर तान दी। बाद में बर्रा पुलिस दोनों पक्षों को थाने ले आई। बर्रा-8 के एक मकान के ग्राउंड फ्लोर में अकाउंटेंट अरविंद पांडेय, उनकी पत्नी संतोष और बच्चे रहते हैं।

🕘 वाराणसी:- परीक्षा के दौरान छत की फाल सीलिंग से गिरी छात्रा छत से गिरने से छात्रा को आईं गंभीर चोटें महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में चल रही थी परीक्षा विश्व-विद्यालय प्रशासन ने घायल छात्रा को कराया अस्पताल में भर्ती थाना सिगरा क्षेत्र का मामला।

🕘मुज़फ्फरनगर- प्राइमरी स्कूल बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ स्कूल में बच्चों से करवाई जती है साफ-सफाई किताबों के बजाए बच्चों के हाथों में थमाई झाड़ू बच्चों के झाड़ू लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल थाना भोपा क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल बाकर नगर का मामला।

🕘 लखनऊ- ब्रीफकेस में महिला का शव मिलने से हड़कंप महिला की पहचान मिटाने के लिए महिला के चेहरा जलाया शव की शिनाख्त कराने में जुटी पुलिस थाना गोसाईगंज के इकना स्टेडियम के पास का मामला।

🕘रायबरेली:- पुलिस ने 25 लाख से ज्यादा की चोरी का किया खुलासा स्वाट टीम और पुलिस ने किया खुलासा अन्तर्राज्यीय गिरोह के 12 अभियुक्त गिरफ्तार ट्रक और नकदी के साथ 20 लाख से अधिक का सामान बरामद सदर कोतवाली क्षेत्र के राना नगर में 6 जनवरी को चोरी हुई थी।

🕘वाराणसी:- 15वें प्रवासी दिवस का धर्म नगरी वाराणसी में आज आगाज हो चुका है। कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के लिए वाराणसी में सूबे के मुखियां योगी आदित्यनाथ नाथ समेत केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मौजूद रहीं। इस कार्यक्रम को लेकर बनारस को दुल्हन की तरह सजाया गया है लेकिन कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई जिसने जिम्मेदार अधिकारीयों के कार्यशैली की पोल खोल के रख दी। बनारस की धरती पर आज सात समुन्दर पार से एनआरआई मेहमान आ चुके हैं। इन मेहमानो के स्वागत के लिए टेंट सिटी से लेकर एयरपोर्ट तक के रास्तों को सजाया गया है। कहीं फूल मालाएं तो कहीं दीवालों पर पेंटिंग बनारस का शोभा बना रही हैं। इन सब के बीच एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर जोरो पर है।

🕘 वाराणसी:- आखिरकार आज वो दिन आ ही गया, जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार था। वाराणसी में आयोजित होने वाले 15 वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ हो चूका है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए करीब 150 से भी अधिक देशों के प्रवासी वाराणसी आ गए है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ आज सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा हुआ। इस अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा विदेश राज्य मंत्री जेनेरल वी के सिंह, यूपी की एनआरआई मंत्री स्वाति सिंह और कई केंद्रीय मंत्री और कैबिनेट मंत्री भी शामिल रहे । इस दौरान प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले सभी प्रवासियों का भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों के स्वागत किया साथ ही उनके आगमन पर एक सम्बोधन दिया।

अपना देश :

🕘नई दिल्ली:- दिल्ली में दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यह हादसा नजफगढ़ के नांगली इलाके में हुआ। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, एक गोदाम की दीवार गिर गई, जिसमें दो लोग दब गए। गोदाम में कितने लोग थे, अभी तक इसके बाद में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

🕘नई दिल्ली:- दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक कुख्यात हथियार तस्कर को दबोचा है। उसके पास से प्वाइंट 32 बोर की 15 पिस्टल, पांच कट्टा व 12 स्पेयर मैग्जीन बरामद किए गए हैं। उक्त हथियार की खेप पप्पन कलां, द्वारका सेक्टर 2 में कुख्यात बदमाश जितेंद्र उर्फ गोगी गिरोह को आपूर्ति की जानी थी। गिरफ्तार किए गए हथियार तस्कर का नाम मोहम्मद मूसा है।

🕘नई दिल्ली:- दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों अलवर, होडल, नूंह, रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, अलीगढ़, गाजियाबाद नोएडा में बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं, तेज हवाओं ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में हल्की बारिश के आसार जताए हैं।

🕘चंडीगढ़:- आम आदमी पार्टी को अलविदा कह कर नई पार्टी बनाने वाले विधायक सुखपाल सिंह खैहरा की विधानसभा सदस्‍यता के लिए खतरा पैदा हो गया है। आम आदमी पार्टी द्वारा खैहरा की विधानसभा की सदस्‍यता रद करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजाब विधानसभा सचिवालय द्वारा उनको नोटिस जारी किया है। उनके जवाब के बाद विधानसभा की सदस्‍यता समाप्‍त की जा सकती है।

🕘हरियाणा:- हिसार ग्रुप डी की परीक्षा में शैक्षणिक योग्यता भले ही भले ही दसवीं परीक्षा पास रखा गया हो, लेकिन लिखित परीक्षा में सफलता का परचम लहराने वालों में अधिकतर उच्च शिक्षित हैं। इनमें से कोई बीटेक पास है तो कोई एचटेट पास है। ये युवा इस बात से खुश है कि अब उनकी बेरोजगारी दूर हो जाएगी। कई को उम्‍मीद है कि नौकरी मिल जाने से अब उनके सिर पर भी शादी का सेहरा बंध जाएगा। इस परीक्षा में सबसे अधिक सफल युवा भिवानी जिले से हैं। यहां से 2299 युवा इस परीक्षा में सफल हुए हैं।

🕘देहरादून:- उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। चार धाम में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है, वहीं निचले स्थानों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को मौसम का मिजाज और खराब हो सकता है। मौसम की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने हरिद्वार और टिहरी के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। सोमवार शाम को देहरादून, हरिद्वार, मसूरी और पौड़ी में बारिश शुरू हो गई। वहीं चारों धाम में हिमपात हो रहा है। केदारनाथ में सुबह से करीब एक फीट बर्फ गिर चुकी है। बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हुए हैं।

🕘रांची:- झारखंड हाई कोर्ट से कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को राहत मिली है। जस्टिस एस चंद्रशेखर की अदालत ने उनके खिलाफ निचली अदालत में चल रही कार्रवाई पर रोक लगा दी है। अदालत ने इस मामले में शिकायतकर्ता नवीन कुमार झा को भी नोटिस जारी किया है। मामले में अगली सुनवाई 27 फरवरी को निर्धारित की गई है। दरअसल रांची सिविल कोर्ट ने पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दाखिल शिकायतवाद मामले में संज्ञान लेते हुए उन्हें हाजिर होने के लिए समन जारी किया है। राहुल गांधी की ओर से समन को चुनौती देते हुए हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

🕘रांची:- झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में मंगलवार को भाजपानीत रघुवर सरकार अपना पांचवां बजट पेश करेगी। चुनावी साल होने की वजह से संभव है कि यह बजट लोकलुभावन हो। गरीब-किसान के लिए जहां सरकार की ओर से पोटली खोले जाने की संभावना दिख रही है। वहीं युवाओं और मध्‍यम वर्ग को राहत देते हुए कुछ विशेष प्रावधान भी किए जा सकते हैं। राजनीतिक विश्‍लेषक भी इसे चुनावी बजट मान रहे हैं। बीते साल 2018-2019 में रघुवर सरकार का कुल बजट 80,200 करोड़ रुपये का था। इस बार बजट आकार एक लाख करोड़ रुपये तक हो सकता है।

🕘 छत्तीसगढ़:- कोरबा किसानों की कर्जा माफी मुद्दे को लेकर कांग्रेस को घेरने में जुटी भाजपा को पूर्व गृहमंत्री व विधायक ननकीराम कंवर ने जबरदस्त झटका दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने उनका भी 70 हजार रुपये कर्जा माफ किया है। भाजपा आरोप लगा रही है कि कांग्रेस ने सभी कर्जा माफी की बात कही थी, पर सिर्फ सहकारी बैंक का ही कर्जा माफ किया गया है। ऐसे में ननकीराम के इस बयान से कहीं न कहीं भाजपा की मुहिम पर असर डालेगा।

🕘 मध्य प्रदेश:- सेंधवा बलवाड़ी में भाजपा नेता मनोज ठाकरे की हत्या के मामले में सियासत गरमाई हुई है। भाजपा प्रदेश में कानून व्यवस्था खराब होने का हवाला देकर जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर रही है। वहीं कांग्रेस ने भाजपा को इस मामले में राजनीति न करने की नसीहत दी है। प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन का गृह जिले होने की वजह से मामला गरमाता जा रहा है।

🕘जम्मू:- गणतंत्र दिवस समारोह में सभी प्रशासकीय व उच्चाधिकारियों को मौजूद रहने के सरकारी आदेश पर शुरु हुई सियासत को दरकिनार करते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि यह कोई पहली बार नहीं है। जो राजनीतिक दल इस मामले को राजनीतिक व सांप्रदायिक रंग दे रहे हैं,वह सिर्फ अपने वोटों और सियासत की खातिर कर रहे हैं। उन्होंने इसी तरह कश्मीर का सत्यनाश किया है।

🕘कोलकाता:- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 19 जनवरी को कोलकाता में मेगा रैली आयोजित की थी। रैली में भारत के विभिन्न राज्यों से विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने शिरकत किया था। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा 19 जनवरी को आयोजित महारैली के बाद ममता नेताओं के लिए खुद अपने हाथों से खाना परोसती नजर आई। इसमेें कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने शिरकत किया था।

🕘भुवनेश्वर:- कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के ओड़िशा पहुंचने से पहले ही मानो कांग्रेस में पतझड़ की बहार आ गई है। कोई पार्टी छोड़ रहा है तो किसी को पार्टी के खिलाफ बयानबाजी करने के चलते पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। वहीं सोमवार को और एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता प्रणय साहू ने कांग्रेस का हाथ से नाता तोड़ते हुए कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

🕘मुंबई:- शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। शिव सेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि पीएम मोदी कोलकाता में ममता बनर्जी की विशाल रैली को लेकर घबराए हुए हैं, वह विपक्ष को जनविरोधी बताना बंद करें। पार्टी के मुखपत्र सामना के संपादकीय में शिवसेना ने लिखा है कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने शनिवार को एक रैली में विपक्ष की एकजुटता का प्रदर्शन किया था।

दुनिया :

🕘बीजिंग:- चीन इस साल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने की चाहत रखने वाले पर्वतारोहियों की संख्या में भारी कटौती करने वाला है। चीन के सरकारी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने यह निर्णय एवरेस्ट पर सफाई अभियान के तहत लिया है। 8,850 मीटर ऊंचे एवरेस्ट का कुछ हिस्सा नेपाल के साथ चीन में भी पड़ता है। हर साल करीब 60 हजार पर्वतारोही और गाइड चीन में पड़ने वाले माउंट एवरेस्ट के उत्तरी हिस्से से चढ़ाई करते हैं। इस हिस्से को यहां माउंट कोमोलांग्मा नाम से जाना जाता है।

🕘 बीजिंग:- किसी दौर में जनता को जबरन जनसंख्या नियंत्रण के लिए बाध्य करने और एक बच्चे की नीति पर चलने वाला चीन अब गिरती वृद्धि दर से परेशान है। 2016 में दो बच्चों की नीति अपनाने के बाद भी यहां जनसंख्या वृद्धि दर में गिरावट का दौर थम नहीं रहा है। 2018 में चीन में 1.53 करोड़ बच्चों का जन्म हुआ। 2017 के मुकाबले इसमें 20 लाख की कमी आई।

🕘अफगानिस्‍तान:- इन दिनों अफगानिस्‍तान में राष्‍ट्रपति चुनाव सुर्खियों में है। इस चुनाव के साथ ही एक बार फ‍िर यहां की लोकतांत्रिक सरकार और राष्ट्रपति अशरफ ग़नी के भविष्‍य पर सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि, यहां तालिबान का प्रभुत्‍व खत्‍म करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन आज भी वे वहां की लोकतांत्रिक सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बने हुए हैं। अफगानिस्‍तान में लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था कायम होने के बाद भारत की दिलचस्‍पी इस देश के प्रति बढ़ी है। दोनों देश एक दूसरे के निकट आए हैं।

🕘 ब्रिटेन:- इजरायल की सेना ने सोमवार को कहा कि उसने सीरिया में ईरानी ठिकानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) का कहना है कि इसका ऑपरेशन ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्डस की एक इकाई कुद्स फोर्स के खिलाफ है। इसने कोई विवरण नहीं दिया लेकिन सोमवार तड़के सीरियाई राजधानी दमिश्क के आस-पास हमले की खबरें हैं।

🕘 वाशिंगटन:- अमेरिका के हवाई तट से कुछ दूरी पर गोताखोरों को एक विशालकाय व्हाइट शार्क नजर आई, जिसे अब तक की सबसे बड़ी शार्क माना जा रहा है। यह मादा शार्क 20 फुट लंबी, 2.5 टन वजनी है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसकी उम्र करीब 50 साल है। इसके विशाल आकार की वजह से इसका नाम ‘डीप ब्लू’ रखा गया है।