April 20, 2024

एयरगन और संदिग्‍ध रॉ की आइडी के साथ नेपाल सीमा पर दो वाराणसी के व्‍यक्ति हिरासत में, सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी-

Spread the love

एयरगन और संदिग्‍ध रॉ की आइडी के साथ नेपाल सीमा पर दो वाराणसी के व्‍यक्ति हिरासत में, सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी

 

वाराणसी। गोरखनाथ मंदिर में हमले के बाद से सक्रिय सुरक्षा एजेंसियों ने वाराणसी के दो युवकों को नेपाल की सीमा पर बुधवार की रात हिरासत में लिया है। नेपाल की सीमा से सटे महराजगंज में बुधवार की रात को संदिग्‍ध लोगों की जांच पड़ताल के दौरान दो वाराणसी के संदिग्‍ध लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में मुर्तजा के हमले के प्रयास के बाद से ही भारत और नेपाल के सीमा पर विशेष अलर्ट है।

 

बुधवार की देर रात नौतनवा से एक्सयूवी वाहन से नेपाल जाने के दौरान पुलिस की पूछताछ में खुद को रॉ का एजेंट बताने वाले दो संदिग्ध लोगों को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार वाराणसी निवासी दोनों ही व्‍यक्ति नेपाल जाने की फिराक में थे। वाहन एक्सयूवी में जांच के दौरान एक एयरगन भी बरामद की गई है। वहीं प्रारंभिक जांच में एक आरोपित राहिल परवेज के मोबाइल में पाकिस्‍तान के कई फोन नंबर मिलने के बाद से ही जांच एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं।

 

पुलिस के अनुसार दोनों ही आरोपितों के पास से मोबाइल के साथ एक एयरगन और राॅ की एक अप्रमाणित आइडी बरामद की गई है। दोनों संदिग्‍ध लोगों को हिरासत में लेने के बाद सीमा पर तैनात इंटेलीजेंस ब्‍यूरो के अलाया एलआइयू और एसआइओ की टीम पूछताछ में जुट गई है। इस बाबत सुरक्षा एजेंसियों को भी अवगत करा दिया गया है। महराजगंज में पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता के अनुसार नौतनवा की सुरक्षा टीम ने दोनों आरोपितों को एक्सयूवी वाहन के साथ नेपाल जाने के प्रयास के दौरान पकड़ा है। दोनों के बारे में बिना पूरी जांच किए कुछ भी स्‍पष्‍ट नहीं कहा जा सकता है। पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की टीमें इस बाबत जांच कर रही हैं, जल्द ही वाराणसी में उनके निवास के बारे में जानकारी के बाद अन्‍य सूचनाएं सामने आ जाएंगी ।

 

वाराणसी के हैं आरोपित : महराजगंज में पकड़े गए दोनों ही संदिग्‍ध तौर पर रॉ से जुड़े लोग वाराणसी के निवासी बताए गए हैं। पकड़े गए लोगों में एक का नाम राहिल परवेज तो दूसरे का नाम कृष्णा प्रसाद है। पुलिस के अनुसार उनके पास से नई एयरगन बरामद होने के बाद पुलिस ने जांच की तो रॉ की अप्रमाणित आइडी मिलने की जानकारी सामने आई है। नौतनवा में हिरासत में लिए गए दोनों आरोपितों और उनके वाराणसी से कनेक्‍शन को जानने के साथ ही पुलिस उनका सीडीआर भी खंगाल रही है। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता के अनुसार दोनों लोगों का पिछले तीन से चार महीनों का सीडीआर (मोबाइल रिकार्ड) खंगाला जा रहा है। जैसे ही इनके विरुद्ध कोई साक्ष्य सामने आएगा उसी अनुरूप विधिक कार्रवाई की जाएगी। रॉ के अप्रमाणित आइडी के मिलने के बाद से सुरक्षा एजेंसियों को भी इस प्रकरण से अवगत करा दिया गया है। वहीं वाराणसी में दोनों के घर वालों के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। इस मामले में वाराणसी पुलिस से भी संपर्क साधा गया है।