October 19, 2021

*सीबीआईनेदर्जकीएफआईआर, चंदा कोचर के पति के ठिकानों पर छापेमारी*

Spread the love

*सीबीआईनेदर्जकीएफआईआर, चंदा कोचर के पति के ठिकानों पर छापेमारी*

के.एम. बग्गा
************************
आईसीआईसीआई वीडियोकॉन केस में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है। इस कथित अनियमितता के मामले में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है। इस मामले में सीबीआई ने पिछले साल मार्च में प्राथमिकी जांच (पीई) दर्ज की थी। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने इस मामले में मुंबई के विडियोकॉन के नरीमन पॉइंट स्थित मुख्यालय में छापेमारी की है। यह छापेमारी विडियोकॉन ग्रुप को 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से मिले 3,250 करोड़ रुपए के लोन मामले के सिलसिले में हो रही है।
इसके साथ ही सीबीआई वीडियोकॉन के औरंगाबाद में मौजूद ऑफिसों की भी तलाशी ले रही है। इसके अलावा सीबीआई ने न्यूपावर के ऑफिसों की भी तलाशी ली है। आपको बता दें कि न्यूपावर कंपनी पर ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और सुप्रीम पावर का संयुक्त मालिकाना हक है। आरोप है कि दीपक कोचर समेत उनके परिवार के सदस्यों को कर्ज पाने वालों की तरफ से वित्तीय फायदे पहुंचाए गए।
अधिकारियों के मुताबिक, 2012 में आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से वीडियोकॉन समूह को मिले 3,250 करोड़ रुपये के लोन के बाद वीडियोकॉन के प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत ने कथित रूप से न्यूपावर में करोड़ों रुपये का निवेश किया। विडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत पर आरोप है कि उन्होंने 2010 में 64 करोड़ रुपये न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (NRPL) को दिए थे।
इस कंपनी को धूत ने दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर खड़ा किया था। इस मामले के सामने आने के बाद CBI ने वेणुगोपाल धूत, दीपक कोचर और अज्ञात लोगों के खिलाफ पिछले साल मार्च में प्राथमिक जांच दर्ज की थी।0