May 9, 2021

मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्रिमण्डल की वर्चुअल बैठक में 01 मई, 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण सुविधा – अजय मिश्रा

Spread the love

पत्र सूचना शाखा

(मुख्यमंत्री सूचना परिसर)

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0

 

मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्रिमण्डल की वर्चुअल बैठक में 01 मई, 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण सुविधा

प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया

 

प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों

का निःशुल्क वैक्सीनेशन कराने का निर्णय लिया

 

कोविड प्रबंधन के साथ साथ व्यापक टीकाकरण कार्य

कोरोना को परास्त करने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा

 

स्वास्थ्य विभाग कार्य योजना बनाकर कार्य करे, हमें वैक्सीनेशन सेन्टर

बढ़ाने होंगे, लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डेटा बेस तैयार करना होगा

 

वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आंकलन कर उत्पादकों से

इसकी सुचारू आपूर्ति, कोल्ड चेन सहित सुरक्षित स्टोरेज एवं

ट्रांपोर्टेशन के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए

 

सभी प्रभारी मंत्रीगण अपने-अपने प्रभार वाले जनपद

में कोविड उपचार की स्थिति पर नजर रखें

 

राज्य सरकार इस वेव में भी जीवन और आजीविका,

दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही: मुख्यमंत्री

 

प्रत्येक जनपद में कोविड बेड की संख्या को दो गुना करना, ऑक्सीजन की

अनवरत आपूर्ति, रेमडेसिविर सहित सभी जीवन रक्षक दवाओं की सुचारू

उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे

 

प्रभारी मंत्रीगण मास्क के अनिवार्य उपयोग, कोविड से बचाव हेतु जागरूकता, क्वारंटाइन सेन्टर का संचालन आदि पर जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दें

 

स्वच्छता एवं सेनेटाइजेशन के अभियान के साथ ही,

निगरानी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका है

 

मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि जनता को जागरुक करते हुए,

अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में विगत वर्ष की भांति वैश्विक महामारी

कोरोना के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी

लखनऊ: 20 अप्रैल, 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न मंत्रिमण्डल की वर्चुअल बैठक में 01 मई, 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि बेहतर कोविड प्रबंधन के साथ-साथ व्यापक टीकाकरण कार्य कोरोना को परास्त करने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों का निःशुल्क वैक्सीनेशन कराने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार अपने संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगी।

विचार-विमर्श के दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा कि टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य योजना बनाकर कार्य करे। हमें वैक्सीनेशन सेन्टर बढ़ाने होंगे, लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डेटा बेस तैयार करना होगा। साथ ही वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आंकलन कर उत्पादकों से इसकी सुचारू आपूर्ति के प्रबंध भी करने होंगे। उन्होंने टीके के के लिए कोल्ड चेन सहित सुरक्षित स्टोरेज एवं ट्रांपोर्टेशन के लिए भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

मंत्रिमण्डल की बैठक में कोविड 19 की स्थिति के संबंध में गहन विचार-विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की इस वेव में भी जीवन और आजीविका, दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। कोविड के खिलाफ जंग को आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में पूरी मजबूती से लड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी मंत्रीगण अपने-अपने प्रभार वाले जनपद में कोविड उपचार की स्थिति पर नजर रखें और स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक जनपद में कोविड बेड की संख्या को दो गुना करना, ऑक्सीजन की अनवरत आपूर्ति, रेमडेसिविर सहित सभी जीवन रक्षक दवाओं की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे है।

प्रभारी मंत्रीगण इन कार्यों के अनुश्रवण के साथ साथ, एम्बुलेंस संचालन तथा इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर की स्थिति को भी देखें। मास्क के अनिवार्य उपयोग, कोविड से बचाव हेतु जागरूकता, क्वारंटाइन सेन्टर का संचालन आदि पर जिला प्रशासन को मंत्रीगण आवश्यक दिशा निर्देश दें।

मुख्यमंत्री जी ने स्वच्छता एवं सेनेटाइजेशन के अभियान पर जोर देते हुए निगरानी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रत्येक जनपद में क्वारंटीन सेन्टर संचालित करने के निर्देश दिये हैं, ताकि बाहर से आ रहे नागरिकों को राहत प्रदान की जा सके। उन्होंने पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जन-जागरुकता के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री जी द्वारा यह विश्वास व्यक्त किया गया है कि जनता को जागरुक करते हुए तथा अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में विगत वर्ष की भांति वैश्विक महामारी कोरोना के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी।

——–