November 27, 2021

पप्रवासीभारतीय सम्मेलन में मोदी ने कहा-अनेक मामलों में दुनियाकी अगुवाई करने की स्थिति में है भारत

Spread the love

पप्रवासीभारतीय सम्मेलन में मोदी ने कहा-अनेक मामलों में दुनियाकी अगुवाई करने की स्थिति में है भारत

आज बनारस में प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बनारस नगरी चिरकाल से भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ज्ञान की परंपरा से दुनिया में देश का परिचय कराती रही है। आज पूरा विश्व हमारी बात को सुन रहा है और उन्हें अपना भी रहा है।आज इकोनॉमिक क्षेत्र में भी हम आगे बढ़े हैं तो खेलों के क्षेत्र में भी आगे बढ़े हैं।आज हमारा युवा मेक इन इंडिया के तहत रिकॉर्ड स्तर पर मोबाइल फोन, कार, बस, ट्रक, ट्रेन बना रहा है, खेतों मे रिकॉर्ड अन्न भी उपज रहा है। आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई करने की स्थिति में है। इंटरनेशनल सोलर अलायंस के माध्यम से हम दुनिया को वन वर्ल्डं, वन सन, वन ग्रिड की तरफ ले जाना चाहते हैं।

इस बीच पीएम ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे एक भूतपुर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि अगर हम दिल्लीे से एक रूपया भेजते हैं तो लाभार्थी को बस 15 पैसा मिल पाता है।सालों से राज कर रही उनकी पार्टी ने देश को जो व्यवस्था दी थी, उस सच्चाई को उन्होंने स्वीकारा पर वो 85पैसे की इस लीकेज को रोक नहीं पाए। पर आज हमने ये कर दिखाया है। हमने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को सीधे उनके अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं। हमने सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे सात करोड़ फर्जी लोगों को पहचानकर हटाया। ये सात करोड़ लोग असल में थे ही नहीं, केवल कागजों में थे।

पीएम ने प्रवासी भारतीयों को कहा कि आपकी सोशल सिक्योरिटी के साथ-साथ पासपोर्ट, वीज़ा, पीआईओ और ओसीआई कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने का प्रयास सरकार कर रही है। प्रवासी भारतीयों के लिए कुछ महीने पहले ही एक नया कदम भी उठाया गया है। दुनियाभर में हमारी एंबेसी को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जा रहा है। इससे आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक सेन्ट्रालाइज तैयार हो जाएगा। बल्कि अब तो एक कदम आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड ई पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है।

पीएम ने आगे कहा कि भारत में आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार ये भी कोशिश कर रही है कि भारत के स्टार्ट अप और एनआरआई को एक साथ, एक प्लेटफॉर्म पर लाए। डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग भी आपके लिए एक अहम सेक्टर हो सकता है। पीएम ने कहा कि आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम 5 परिवारों को भारत आने के लिए प्रेरित करिए। आपका ये प्रयास, देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। इतने बड़े आयोजन- कुंभ और प्रवासी भारतीय सम्मेलन एक साथ सफलतापूर्वक आयोजन करने पर युपी सरकार को विशेष रूप से बधाई दी।