March 29, 2024

*किसान सम्मान योजना: क्या कांग्रेस के वार से पहले ही मोदी ने दे दिया करारा जवाब*

Spread the love

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में 2 एकड़ से छोटी जोत वाले किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की घोषणा की है। इसका मतलब हुआ कि देश के 86 फीसदी किसानों को इस योजना का सीधा लाभ होगा। इस समय देश में 2 एकड़ से कम जोत के 86 फीसदी किसान हैं। एग्रीकल्चर जनगणना 2015-16 के मुताबिक, देश में दो एकड़ से कम जोत वाले किसानों की कुल संख्या 12.6 करोड़ है। अगर किसानों की इसी संख्या को आधार मान लें तो देश के 12.6 करोड़ किसान परिवारों को सरकार हर साल 6,000 रुपये सालाना की सहायता देगी।

इस तरह इस योजना पर केंद्र सरकार को कम से कम 75,600 करोड़ रुपये सालाना खर्च करने होंगे. यह रकम यूपीए सरकार के समय शुरू गई मनरेगा योजना से कहीं बड़ा बजट होगा। यहीं नहीं इस योजना पर खर्च होने वाली रकम यूपीए सरकार में की गई किसान कर्ज माफी की रकम से भी ज्यादा है। किसान सम्मान योजना की पहली किश्त यानी हर किसान परिवार को 2,000 रुपये देने के लिए सरकार को कम से कम 25,200 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ सकती है।

इस राशि से पता चलता है कि केंद्र सरकार रिजर्व बैंक के रिजर्व फंड से जो रकम मांग रही थी, असल में वह इसी योजना के लिए थी। अनुमान के मुताबिक सरकार ने आरबीआई से 40,000 करोड़ रुपये मांगे थे। इस तरह से देखा जाए तो अगर सरकार उर्वरक पर सब्सिडी जारी रखती है और उसमें किसी तरह की कटौती नहीं करती है तो सरकार किसानों को किसान सम्मान योजना के तहत 75,000 करोड़ सालाना और उर्वरक सब्सिडी के रूप में भी इतनी ही रकम मुहैया कराएगी। इस तरह किसानों को सीधे 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता हर साल सरकार की ओर से दी जाएगी।