November 30, 2023

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिये आवश्यक दिशा-निर्देश-

Spread the love

वाराणसी/दिनांक 19 जनवरी, 2023 (सू0वि0)

 

*उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिये आवश्यक दिशा-निर्देश*

 

*वाराणसी में कराये जा रहे विकास कार्य को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए-केशव प्रसाद मौर्य*

 

*जन चौपाल से दो-तीन दिन पूर्व डुग्गी बजाकर उसका प्रचार-प्रसार कराया जाए*

 

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य गुरुवार को अपने वाराणसी दौरे पर सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है, यहाँ पर जो भी विकास कार्य कराए जा रहे हैं उन्हें युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने 30 दिसंबर को वाराणसी जनपद के तीन विकास खंडों में आयोजित जन चौपाल में प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के प्रगति की जानकारी की।

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि इसमें 687 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किया गया जो आवास योजना, पेंशन योजना शौचालय आदि से सम्बंधित रहें। अराजीलाइन विकासखंड के जन चौपाल में शौचालय से संबंधित 46 प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण कर दिए जाने की जानकारी पर उप मुख्यमंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी से सवाल किया कि निस्तारण तो हो गया क्या धनराशि भी रिलीज कर दी गई, तो मुख्य विकास अधिकारी ने हां में जवाब दिया इस पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया। जन चौपाल के इतर ऐसे गांववासी जन चौपाल में नहीं आए, उनकी समस्याओं के निस्तारण के संबंध में सर्वे के बाबत जानकारी पर बताया गया कि सर्वे कराया जा रहा है 5 दिन में रिपोर्ट आ जाएगा, इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए इसमें तत्कालिक कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। वृद्धावस्था पेंशन में प्रकरण लंबित होने पर समाज कल्याण अधिकारी को अभियान चलाकर पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया। केवाईसी एवं वरासत की समस्या होने के कारण कई खातों में किसान सम्मान निधि का पैसा न भेजे जाने पर उन्होंने शीध्र औपचारिकता पूर्ण कर धनराशि भेजे जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भविष्य में जन समस्याओं के निस्तारण हेतु जिन ग्राम सभाओं में चौपाल आयोजित किए जाएं, वहां पर दो-तीन दिन पूर्व दुक्की बजवा कर प्रचार-प्रसार अवश्य कराया जाए। उन्होंने ग्राम सभाओं के गोचर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराकर उस पर नेपियर घास लगवाए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि छुट्टा पशु सड़कों पर घूमने न पाये। इन्हें गौशालाओं मे संरक्षित किया जाए। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को इंश्योरेंस की ट्रेनिंग दिए जाने पर विशेष जोर दिया। जिससे उनके आय में बढ़ोतरी हो सके। अमृत सरोवरों की समीक्षा के दौरान उन्होंने समयबद्ध कार्य पूर्ण किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि सरोवर के आसपास की जमीन पर हुए अवैध अतिक्रमण को हटवाकर उन पर वृक्षारोपण कराया जाए। उन्होंने दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी को मोटराइजड साइकिल अधिक से अधिक विकलांगों को वितरित किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें सीएसआर का मदद अवश्य दिया जाए। उन्होंने बुनकरों की समस्याओ के निस्तारण हेतु संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया। जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत कार्यो को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराया जाए। उन्होंने ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले जन चौपालों से पूर्व वहाँ सफाई अभियान चलाने तथा जन चौपाल में आने वाली समस्याओं का तत्कालिक एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किए जाने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।