October 23, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश विदेश की खबरें

🕘भदोही:- 12 जनवरी को स्कूली वैन में लगी आग से जले 19 बच्चों के संबंध में दाखिल याचिका पर आज सुनवाई हुई। जिसमें कोर्ट ने तत्काल जिलाधिकारी वाराणसी से bhu में भर्ती बच्चों की स्थिति की रिपोर्ट 5 फरवरी को पेश करने का आदेश दिया। साथ ही जिलाधिकारी वाराणसी को यह भी आदेश दिया कि जिले में खटारा गाड़ियों के संबंध में याचिकाकर्ता, याचिकाकर्ता के वकील व अन्य सभी विभाग के लोगों की 1 कमेटी बनाकर प्रत्येक 3 माह पर बैठक कर प्राप्त सुझाओं पर कार्यवाही कर। अगली सुनवाई 5 फरवरी को जिलाधिकारी के रिपोर्ट पेश होने के बाद होगी।
🕘बाराबंकी:- हॉस्पिटल संचालकों के खिलाफ आयकर विभाग ने एक बार फिर से शिकंजा कसा है। नगर कोतवाली क्षेत्र के सफेदाबाद क्रासिंग के पास स्थित मेयो हॉस्पिटल में आयकर विभाग ने छापेमारी की। ये छापेमारी कई घंटों तक चली। छापेमारी के दौरान आयकर विभाग की टीम ने हॉस्पिटल में कई दस्तावेजों को सील कर दिया। मेयो इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की।
🕘अलीगढ़:- महानगर के खैर रोड स्थित जलालपुर में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी उज्जवला गैस कनैक्शन वितरण के कार्यक्रम में इगलास से भाजपा विधायक राजवीर दिलेर की जुबान फिसल गई। वह रौ में ये कह गए कि वह ऐसी राजनीति नहीं करते हैं जैसी प्रधानमंत्री करते हैं। दिलेर ने आगे कहा कि वह धर्म जाति की राजनीति नहीं करते हैं। भाजपा सरकार बनने के बाद मुसलमानों को डर लग रहा था कि उनके साथ कैसा व्यवहार होगा। विधायक का ये बड़बोलापन कुछ ही देर में सोशल मीडिया में वायरल हो गया। अब विधायक इस मामले में सफाई दे रहे हैं और कह रहे हैं उनके भाषण का गलत आशय लगाया जा रहा है।
🕘इटावा:- मैनपुरी सांसद और मुलायम के पौत्र तेज प्रताप यादव ने जौनपुर ओर बिहार से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों किया सिरे से खारिज, उन्होंने कहाँ जौनपुर से मेरी कोई मांग नहीं है न ही में वहाँ गया हूँ पार्टी ही इस बारे में फैसला लेगी कि कहां से चुनाव लड़ा जाये, गौरतलब है कि मैनपुरी से नेता जी के चुनाव लड़ने के बाद तेज प्रताप की सीट फंसती नज़र आ रही है, तेज प्रताप एक शादी समारोह में हिस्सा लेने आये हुए थे इटावा।
🕘चंदौली:- जालसाज की पिटाई लाइव एटीएम में पिन देखकर जालसाज ने निकाले 25 हजार रुपये। भुक्तभोगी ने दौड़ा कर जालसाज को पकड़ा। जालसाज की पिटाई कर किया डीडीयू जीआरपी के हवाले। डीडीयू जंक्शन के पीएनबी एटीएम का मामला।
🕘जौनपुर:- मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आयी है। जौनपुर के जलालपुर थाना क्षेत्र के नहोरा गांव में जमीनी विवाद और पुरानी रंजिश को लेकर पड़ोसी ने 3 साल की मासूम बच्ची को उस समय गरम लोहे के चिमटे से कमर के नीचे दाग दिया, जब वह खेलते हुए पड़ोसी के घर जा पहुंची।
🕘आगरा:- यमुना एक्सप्रेस वे पर सड़क हादसे में बॉलीवुड सिंगर शिवानी भाटिया की मौत हो गयी। वह एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सोमवार को नोएडा से आगरा जा रही थीं। थाना सुरीर क्षेत्र में माइल स्टोन 88 के समीप मथुरा की तरफ से आ रही गाड़ी की चपेट में आते ही उनके कार के परखच्चे उड़ गयें। जिसमें शिवानी और उनके पति बुरी तरह घायल हो गए।
🕘आगरा:- कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने बयान देते हुए कहा कि राम मंदिर निर्माण पर कोई विवाद नहीं है। भाजपा सिर्फ शिगूफा छोड़ रही है। राजबब्बर ने बीजेपी से सवाल पूछा है कि अगर भगवान राम का मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो और कहां बनेगा।
🕘वाराणसी:- कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय के नेतृत्व में कांग्रेस के कार्यकर्ता आज जिला मुख्यालय पहुंचे। वहां पहुंचकर उन्होंने जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में अपर नगर मजिस्ट्रेट तृतीय मदन मोहन वर्मा से मुलाकात किया। साथ ही शहर से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे नगरवासियों को निजात दिलाने के लिए उन्हें एक ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान उनके साथ जिला एवं महानगर अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा और सीताराम केसरी भी मौजूद थे।
🕘आगरा:- पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडीज के निधन हो जाने पर केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने आज उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने खुद को जॉर्ज फर्नांडिस की बेटी बताते हुए कहा कि मै जॉर्ज फर्नांडिस की बेटी की तरह हूं। साथ ही केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने अपने विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा है और विपक्षियों द्वारा भाजपा सरकार के खिलाफ दिए गए बयान का मुहतोड़ जवाब भी दिया है।
🕘फतेहपुर:- बीजेपी की फायर ब्रांड नेता साध्वी निरंजना ज्योति ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि मां गंगा की बेटी से प्रियंका गांधी की तुलना गंगा मां का अपमान करना है। प्रियंका गांधी अपने परिवार की ही बेटी हैं। इसलिए उनकी तुलना मां गंगा से करना सरासर गलत है।
🕘अयोध्या:- रामजन्म भूमि को लेकर केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी दाखिल किया है, जिसमें विवादित भूमि के पास अतिरिक्त 67 एकड़ जमींन को उनके मूल स्वामियों को देने की मंजूरी मांगी है। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले पर रामजन्म भूमि का कुछ हिस्सा रामन्यास को दिए जाने पर साधू संतो ने काफी नाराजगी जताई है। साथ ही उन्होंने स्वयं अपने हाथों द्वारा राम मंदिर बनावाये जाने का एलान भी किया है।
🕘वाराणसी:- दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में मंगलवार को पीएम मोदी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में स्कूली बच्चों से रूबरू हुए। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने आगामी बोर्ड की परीक्षाओं के मद्देनजर परीक्षार्थियों के लिए अभिभावक के रूप में संचालित हुए कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा के दौरान वाराणसी के हर कॉलेजों में सीधा प्रसारण के द्वारा छात्रों से बात किये । पूरे वाराणसी के छात्र-छात्राओं ने इस कार्यक्रम का लाभ उठाया। इसी क्रम में वाराणसी के वनीता पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने इस कार्यक्रम का दिल्ली से सीधा प्रसारण का लुफ्त उठाया साथ ही पीएम मोदी के दिए गए सुझाव को सुनकर परीक्षा में इसका फायदा लेने के लिए सक्रिय नजर आए।
🕘जालौन:- कार्यालय में बीयर पीते सहायक निर्वाचन अधिकारी की फोटो वायरल, फोटो वायरल होने के बाद विभाग में मचा हड़कंप, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी है जितेंद्र कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी के बचाव में आये एडीएम, एडीएम प्रमिल कुमार का कहना फ़ोटो को एडिट कर डाला गया शोशल मीडिया पर, फिर भी मामले की कराई जायेगी जांच।
🕘अलीगढ़ : प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनैक्शन वितरण के कार्यक्रम में पहुंचे भाजपा विधायक राजवीर दिलेर की जुबान अचानक बीजेपी खिलाफ फिसल गयी। यह तब हुआ, जब वो भाजपा की योजनाओं को जनता तक पहुंचा रहे थे और सभा को संबोधित कर रहे थे। बता दें कि महानगर के खैर रोड स्थित जलालपुर में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी उज्जवला गैस कनैक्शन वितरण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें भाजपा विधायक राजवीर दिलेर भी शामिल थे।
🕘नई दिल्लीः- लोकसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर अधिकारियों के तबादले संबंधी निर्देश जारी किये हैं। आयोग ने अपने पत्र में आयोग ने अपने पत्र में लिखा है निर्वाचन आयोग हमेशा से इस नीति का अनुसरण करता रहा है कि चुनाव से सीधे तौर पर जुड़े अधिकारियों की नियुक्ति चुनाव के दौरान उसके गृह जिले में या ऐसे स्थानों पर न हो जहां उनका लंबा सेवा काल रहा है।
🕘नई दिल्ली:- दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 22 से 28 फरवरी तक चलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में बजट सत्र को 22 से 28 फरवरी तक बुलाने की सिफारिश की गई। इस सत्र में दिल्ली सरकार बजट पेश करेगी।
🕘पंजाब:- 2019-20 का वार्षिक बजट 18 फरवरी को पेश किया जाएगा। यह फैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया। मंत्रिमंडल ने विधानसभा का बजट सत्र 12 से 21 फरवरी तक बुलाने का फैसला लिया है।
🕘होशियारपुर:- चंडीगढ़ मार्ग पर स्थित गांव सतनौर में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में चोरों ने चोरी की कोशिश की। चोर बैंक के स्ट्रांग रूम के पास तक पहुंच गए। उन्होंने इसके अंदर जाने के लिए तीन फीट तक सुरंगभी खोद डाली, लेकिन फिर भी चोर नाकाम रहे। चोर जाते समय CCTV की फुटेज की डीवीआर साथ ले गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
🕘हिसार:- पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण हरियाणा में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट जारी है। गत दिवस को धूप तो निकली, लेकिन 3.4 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के कारण ठंड ठिठुरन ज्यादा रही। 31 जनवरी को विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है।
🕘देहरादून:- उत्तराखंड में फिर से मौसम के बिगड़ने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और गुरुवार को प्रदेश में कई स्थानों पर बर्फबारी के साथ ही निचले स्थानों पर बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि मंगलवार को मौसम साफ रहा। प्रदेश में भले ही दो गिन लोगों ने गुनगुनी धूप का आनंद उठाया हो, लेकिन बुधवार से उनकी मुसीबतों में इजाफा हो सकता है।
🕘झारखंड:- खूंटी जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर पश्चिमी सिहंभूम जिला की सीमा पर जिला पुलिस व कोबरा-209 बटालियन की संयुक्त कार्रवाई में मंगलवार को पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के पांच नक्सली ढेर हो गए, जबकि दो अन्य नक्सली गंभीर रूप से जख्मी हालत में गिरफ्तार किए गए हैं।
🕘रांची:- फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा को झारखंड हाईकोर्ट से मंगलवार को बड़ी राहत मिली। उनके खिलाफ पाकुड़ की जिला अदालत में चल रही कार्यवाही पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। दोनों की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एस चंद्रशेखर की अदालत ने निचली अदालत की कार्यवाही पर रोक लगा दी और मामले की सुनवाई मार्च महीने में निर्धारित की।
🕘भोपाल:- कानपुर नेशनल हाईवे 86 पर विदिशा से कुछ दूर ग्राम खरी के पास सोमवार-मंगलवार की रात करीब 11 बजे एक कार अनियंत्रित होकर खेत में घुसकर पलट गई। उसमें सवार रायसेन के एक प्रधान आरक्षक की मौत हो गई, जबकि उनके साथ मौजूद 4 अन्य लोग घायल हो गए। इनमें से दो को भोपाल रेफर किया है।
🕘 मध्य प्रदेश:- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राघौगढ़ के मेडिकल ऑफिसर डॉ. ब्रज रघुवंशी से मारपीट के विरोध में जिले भर के डॉक्टरों का चरणबद्ध आंदोलन जारी है। मंगलवार को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों ने मरीजों का इलाज नहीं किया। बीनागंज अस्पताल में दीवार पर चस्पा नोटिस में लिखा था कि ‘डॉक्टर की पिटाई लगाई गई है, उसके विरोध में आज ओपीडी बंद रहेगी।” इस स्थिति में मरीज परेशान होते रहे।
🕘 जम्मू:- माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आज से मां भगवती के भक्तों के लिए प्राचीन गुफा के कपाट खोल दिए हैं। श्रद्धालुओं को लंबे समय से इस दिन का इंतजार था। बोर्ड ने गुफा के कपाट खोलने का समय निर्धारित किया है। यदि कोई श्रद्धालु प्राचीन गुफा से होकर मां वैष्णो देवी की पिंडियों के दर्शन करने की इच्छा रखता है तो उसे उसी दौरान भवन पहुंचना होगा।
🕘खड़गपुर:- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश को मजबूर नहीं, बल्कि मजबूत सरकार की जरूरत है। जनता को डीलरों नहीं, बल्कि लीडरों वाली पार्टी चाहिए। मंगलवार की दोपहर पूर्व मेदिनीपुर जिला अंतर्गत कांथी के स्टेशन रोड मैदान में आयोजित भाजपा की जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने का आह्वान करते हुए पश्चिम बंगाल में सत्ता परिवर्तन की अपील की।
🕘अहमदाबाद:- गुजरात के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने एक बार फिर राजनीतिक पलटी मारते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का दामन थाम लिया है। यह उनका सातवां राजनीतिक दल है। दलीय राजनीति में आने से इनकार करने वाले वाघेला अचानक देश में लोकतंत्र को खतरे में बताकर एनसीपी में शामिल हो गए। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने उन्हें सदस्यता पत्र देकर पार्टी में शामिल किया
🕘राजस्थान:- अफीम की खेती नारकोटिक्स विभाग के अफसरों के लिए पैसा कमाने की खेती से कम नहीं है। राज्य के हाड़ौती और मेवाड़ क्षेत्र में अफीम के लाइसेंस (पट्टे) जारी करने एवं क्षेत्र के मुखिया बनाने से लेकर डोडा-पोस्त नष्ट कराने तक में नारकोटिक्स विभाग में नीचे से लेकर ऊपर तक के अफसर जमकर पैसों की लूट मचा रहे है।
🕘अमेरिका:- अमेरिका में करीब पांच हफ्ते तक चले शटडाउन के कारण अर्थव्यवस्था को 11 अरब डॉलर (करीब 78 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। इसमें से एक चौथाई की भरपाई भी नहीं हो सकती। देश के सबसे लंबे शटडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान को लेकर संसद के बजटीय कार्यालय (सीबीओ) ने पहला आधिकारिक डाटा जारी किया है।
🕘वाशिंगटन:- आर्कटिक से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण दो तिहाई अमेरिका हाड़ कंपाने वाली सर्दी की चपेट में है। कई जगहों पर तापमान माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है। ठंड ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। नेशनल वेदर सर्विस का कहना है कि अभी दो दिनों तक ठंड और बढ़ेगी।
🕘अफगानिस्‍तान:- शांति को लेकर तालिबान से बातचीत का जो रास्‍ता खुला है उसको लेकर अभी से ही अफगानिस्‍तान की म‍हिलाओं में दहशत साफतौर पर देखी जा रही है। तालिबान ने वर्षों तक इस देश को दीमक की तरह चाटा है। तालिबान के ही काल में अफगानिस्‍तान के लोगों ने खासतौर पर महिलाओं ने सबसे बुरा दौर जिया है।
🕘अमेरिका:- पेंसिलवेनिया की एक नौ साल की लड़की सब्जियां 14 किलो की गोभी उगाई है। लिली रीस नाम की इस लड़की को सबसे बड़ी गोभी उगाने के लिए सम्मान मिला है। पीबल्स एलिमेंट्री स्कूल में चौथी क्लास में पढ़ने वाली लिली को पुरस्कार के रूप में 70 हजार रुपये मिले हैं। नेशनल बोवनी प्लांट्स प्रोग्राम में गोभी उगाने की प्रतियोगिता जीतने के एवज में लिली को यह पैसे मिले हैं। इस प्रतियोगिता में लगभग 32 हजार बच्चों ने भाग लिया था।
🕘सिंगापुर:- सजा काटने के बाद सिंगापुर से निर्वासित किए गए अमेरिकी नागरिक मिकी फरेरा ब्रोशेज ने एचआइवी संक्रमित 14 हजार 200 लोगों का डाटा ऑनलाइन लीक कर दिया है। इनमें 5400 सिंगापुर के नागरिक और 8800 विदेशी हैं। इनका नाम, पता, आइडी और फोन नंबर लीक हुआ है। सिंगापुर में यह दूसरी बार है जब लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा डाटा लीक हुआ है। पिछले साल सरकार के स्वास्थ्य डाटाबेस में सेंध लगाकर प्रधानमंत्री समेत 15 लाख लोगों का डाटा लीक कर दिया गया था