January 21, 2022

अब तक कि खबरें देश-दुनिया की–अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश

Spread the love

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार बेहद कड़े इंतजाम किए हैं। कापी बदली न जा सके, इसके लिए परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका का क्रमांक और रोल नंबर हर पृष्ठ पर लिखना होगा। इसके साथ ही चार करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग होगी। परीक्षा की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। केंद्रों पर भी नकल रोकने के लिए सीसीटीवी व अन्य इंतजाम किए गए हैं।

🕐कानपुर: मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत बनी शारंग और धनुष तोप ने दुनिया में भारत का डंका बजा दिया। सेना के बेड़े में शामिल होते ही शारंग तोप से परीक्षण के दौरान बीस गोले एक साथ दागे गए तो कई देशों ने इसके बारे में जानकारी जुटानी शुरू कर दी। वहीं, धनुष से प्रभावित होकर बीएई सिस्टम ने फील्डगन फैक्ट्री को बैरल का ऑर्डर दिया है। इसकी कंपनी ने 80 के दशक में भारत को बोफोर्स तोप निर्यात की थी।

🕐हापुड: तेज रफ्तार का कहर जारी । तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक सवार भाई-बहन को रौंदा । बहन की मौके पर दर्दनाक मौत, भाई की हालत गंभीर। पुलिस की परीक्षा देकर घर वापस लौट रहे थे दोनो । पुलिस मौके पर जांच में जुटी । बुलन्दशहर के बताए जा रहे है दोनों । धौलाना थाना क्षेत्र के सिरोधन के पास का मामला ।

🕐बिजनौर: ज़मीनी विवाद को लेकर सगे भाइयों में हुई मारपीट। दोनों पक्षों में जमकर चले लाठी डंडे और पथराव हुआ।चार लोग घायल,दो गंभीर ।अस्पताल में भर्ती। स्योहारा थाना क्षेत्र के शेखान इलाके का मामला।

🕐कौशाम्बी: व्यापारी की खड़े माल वाहन पर गिरा हाई टेंशन बिजली का तार l हाई बोल्टेज करंट से वाहन में लगी आग,लोगो ने आग बुझाने का किया प्रयास l आग से वाहन जलकर हुआ खाक l थाना कोखराज क्षेत्र के भरवारी कंस्बे की घटना।

🕐फिरोजाबाद: टूण्डला गांव नगला सिंघी के ठार बल्दी निवासी 35 वर्षीय महिला ने पंखे के कुंदे से साड़ी का फंदा लगाकर की आत्म हत्या। कोई संतान नही थी।15 वर्ष पूर्व थाना बसई मोहम्मदपुर के गांव सोफिपुर से हुई थी शादी।आये दिन पति से होता था विवाद।

🕐अमेठी: अमेठी डिपो की बड़ी लापरवाही।बन्दोईया के पास तेल खत्म हो जाने की वजह से कल शाम से खड़ी बस का नही पहुचाया जा सका तेल।बन्दोईया से पाँच किलो मीटर की दूरी पर है डिपो।तेल की वजह से रात भर इंतजार करना पड़ा ड्राइबर को फिर भी नही जगा बिभाग।आये दिन होती रहती है इस तरह की लापरवाही।

🕐जौनपुर: बरसठी स्टेशन पर मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर 24 घंटे से आमरण अनशन पर बैठा एक संगठन । सोमवार सुबह 7 बजे से जारी है धरना । इस दौरान सोमवार को गोदान एक्सप्रेस ट्रेन को लाल झंडी दिखा कर रोक कर किया विरोध प्रदर्शन। जीआरपी जंघई मौके पर। जौनपुर – इलाहाबाद रेलमार्ग पर स्थित बरसठी स्टेशन के सामने खुले आसमान के नीचे जारी है धरना।

🕐लखनऊ: रामजन्मभूमि पर फ़िल्म बनाने को लेकर हुई FIR पर शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी का पलटवार,,कहा कट्टरपंथी मुसलमानों से मैं डरने वाला नही ,देश का पहला मुसलमान जो राम मंदिर निर्माण संघर्ष में जाएगा जेल।

🕐प्रतापगढ: जिले में डबल मर्डर से सनसनी। करोड़ो की प्रॉपर्टी के विवाद में 65 वर्षीय दादी और 12 वर्षीय नाती की जघन्य हत्या से सनसनी। एसपी एस आनंद समेत भारी पुलिस बल मौके पर। जांच में जुटी। पुलिस ऑफ्फिस से महज 200 मीटर दूर बदमाशों ने जघन्य वारदात को अंजाम।

🕐वाराणसी: केबिनेट मंत्री एवं सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा की पिछडो का आरक्षण बिल पास नही हुआ इसलिए हम प्रयागराज में हो रहे कैबिनेट में शामिल नहीं हो रहे है धोखा हुआ है हमारे साथ ।24 फरवरी को वाराणसी में रैली कर अपना फैसला सुना देंगे और 25 फरवरी को यूपी के सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर देंगे ।24 फरवरी तक समय देते है ।साधु संयासियों को मंत्री जी ने चोर तक कह दिया कहा साधु संयासियों का काम काम है ‘राम राम जपना पराया माल अपना’ साधु संयासियों ने किया ही क्या अब तक देश के लिए।प्रियंका गांधी पर उन्होंने कहा कि उनके आने से कोंग्रेस में नया जोश आया है।

🕐बाराबंकी: मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ़ एस पी डॉक्टर सतीश कुमार की मुहिम का दिखा असर। देवा कोतवाली पुलिस ने 3 तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 350 ग्राम अवैध मार्फीन की बरामद ।बरामद मार्फीन की अंतरराष्ट्रीय कीमत है 35 लाख रुपये , बाराबंकी के जैदपुर से खरीदकर सीतापुर में बेची जाती थी मार्फीन । देवा कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत उदवतपुर गांव के निकट चेकिंग के दौरान की गई गिफ्तारी।

🕐वाराणसी: ओम प्रकाश राजभर के कैबिनेट मीटिंग में शामिल न होने पर बीजेपी का पलटवार, ओम प्रकाश राजभर को योगी के मंत्री अनिल राजभर ने दी नसीहत, हमने पहले से प्रयास किया है कि हमारे जितने सहयोगी है वह साथ मिलकर चले, बीजेपी की तरफ़ से कोई कमी नही है , बाकी सभी स्वतंत्र है उनकी मर्जी है कि वह मीटिंग में शामिल हो या नहीं।

🕐गाजीपुर: करीमुद्दीनपुर थाना इलाके के महुआरी उर्फ अफलेपुर गांव में पड़ोसी युवक ने नाबालिग लड़की को गोली मार दी। गोली लड़की के आंख के पास लगी है और उसकी हालत गंभीर है । परिजन लड़की को इलाज के लिये बलिया अस्पताल ले गये हैं । वहीं घटना की सूचना ग्रामीणों ने 100 डॉयल पुलिस को दिया तत्काल मौके पर पुलिस पहुंची और घटना स्थल से पिस्टल को बरामद किया ।

🕐बुलंदशहर: बुलंदशहर में प्रोपर्टी डीलर की हत्या से सनसनी, अज्ञात बदमाशों ने कि, डीलर की हत्या, गले मे मफलर का फंदा डालकर की गई हत्या।

अपना देश : –

🕐नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में इस महीने स्वाइन फ्लू के 440 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने अस्पतालों को प्रतिदिन की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। डॉक्टर कहते हैं कि स्वाइन फ्लू का संक्रमण बढ़ने के बावजूद घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार व सर्दी जुकाम होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

🕐नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत के लोगों के लिए इन दिनों बड़ी राहत है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी का दौर जारी है। जहां पिछले कई दिनों से पेट्रोल के दामों में इजाफा नहीं हुआ, वहीं मंगलवार को भी इनमें कमी आई है। तीन दिनों के दौरान स्थिर डीजल के दामों में भी मंगलवार को कटौती हुई है।

🕐पटना: समाजवाद के प्रखर नेता जॉर्ज फर्नांडिस नहीं रहे। उनका मंगलवार की सुबह निधन हो गया। जॉर्ज फर्नांडिस का बिहार से गहरा रिश्ता था। वे जनता दल के संस्थापक सदस्य थे। उनके निधन से पूरे बिहार में शोक है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

🕐चंडीगढ़: बहिबलकलां गोलीकांड मामले में पंजाब पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने मोगा के पूर्व SSP चरणजीत शर्मा से फरीदकोट कैंप ऑफिस में छह घंटे पूछताछ की। उनसे 60 सवाल किए गए। SIT के IG कुंवर विजय प्रताप सिंह ने उनसे पूछा, ‘जनाब, हमें न किसी निर्दोष को फंसाना है, न ही किसी दोषी को बचाना है। कानून के मुताबिक दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

🕐जालंधर: नूरमहल स्थित दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के संस्थापक आशुतोष महाराज की क्लीनिकली डेथ के पांच साल बाद भी उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा सरकार द्वारा दी जा रही है। डेरा सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। महाराज को 29 जनवरी 2014 को क्लीनिकली डेड घोषित किया गया था। उसके बाद से जेड श्रेणी की सुरक्षा उनके शरीर को दी जा रही है।

🕐चंडीगढ़: अगले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदाताओं के रुख की तरफ इशारा करने वाले जींद उपचुनाव के नतीजे कुछ हट के होंगे। इस चुनाव नतीजे पर पूरे प्रदेश की निगाह टिकी है। करीब 75 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए अपना फरमान सुना दिया है। यह किसके हक में है, इसका पता वीरवार को चलेगा।

🕐देहरादून: नगर निगम क्षेत्र में भवन कर के दायरे में केवल आमजन या व्यापारी ही नहीं, बल्कि विधानसभा एवं सचिवालय को भी शामिल कर लिया गया है। निगम की ओर से भवन कर वसूली के लिए विधानसभा प्रशासन व सचिवालय को नोटिस भेजा गया है। इसके साथ-साथ राज्य संपत्ति विभाग एवं पुलिस मुख्यालय को भी नोटिस भेजकर भवन कर चुकाने को कहा गया है।

🕐सुकमा: छत्तीसगढ़ और ओडिशा सीमा पर नक्सलियों ने फिर कहर बरपाया। यहां बीती रात नक्सलियों ने एक यात्री बस को जलाकर खाक कर दिया। मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने सीमावर्ती राज्य ओडिशा के मलकानगिरी जिले के मंथली थाना क्षेत्र में रात करीब नौ बजे यात्री बस को आग के हवाले कर दिया।

🕐उज्जैन: भैरवगढ़ थाना क्षेत्र के रामगढ़ फंटे के पास सोमवार रात एक बजे भीषण हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई। सीएसपी नाहरसिंह रावत ने बताया कि वैन और हेक्सा गाड़ियों की आमने-सामने भिड़ंत में यह हादसा हुआ।

🕐शिमला: हिमाचल में स्क्रब टायफस व डेंगू के बाद इन दिनों स्वाइन फ्लू की दहशत है। प्रदेश में पिछले 27 दिनों में स्वाइन फ्लू से नौ लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग अस्पताल पहुंचे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मरीज बढ़ रहे हैं।

🕐जम्मू: संसदीय चुनाव नजदीक आते ही प्रदेश कांग्रेस प्रधान समेत नेताओं ने सक्रिय होते हुए जम्मू संभाग के ग्रामीण, सीमावर्ती और दूरदराज इलाकों की तरफ रूख कर लिया है। रैलियों का दौर शुरु कर दिया गया है। पिछले दस दिन में पार्टी के प्रदेश प्रधान जीए मीर ने दो रैलियां की है। अगले एक महीने में एक दर्जन से अधिक रैलियां की जाएगी। रैलियों में भीड़ जुटाने की कोशिश की जा रही है।

🕐कोलकाता: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पश्चिम बंगाल में प्रचार शुरू कर दिया है। इसके तहत मंगलवार एक ही दिन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह तथा त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव राज्य के अलग-अलग तीन स्थानों पर सभा करेंगे।

🕐भुवनेश्वर : नाबालिग मातृत्व, अवैध संबंधों को लेकर राज्य में सरकारी बालिका विद्यालयों का प्रबंधन विरोधियों के निशाने पर है। इसके बावजूद ऐसी घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब गजपति जिले के मोहना ब्लॉक अंतर्गत एक कन्याश्रम आवासीय बालिका उच्च विद्यालय की 30 छात्राओं के गायब होने की घटना सामने आयी है। हालांकि छात्राओं के गायब होने की खबर से हरकत में आए जिला प्रशासन ने टांकिलीपदर गांव से 29 छात्राओं को खोज निकाला है।

🕐मुंबई: शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने आज अपने निवास मातोश्री पर पार्टी के नेताओं और सांसदों की बैठक बुलाई। बैठक में भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर चर्चा हुई। बैठक के बाद शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में हम बड़े भाई थे, बड़े भाई हैं, और बड़े भाई ही रहेंगे।

🕐उदयपुर: चित्तौडग़ढ़ जिले के राणा प्रताप सागर बांध क्षेत्र में नहाने गए युवक पर आधा दर्जन ऊदबिलावों ने हमला कर दिया। जख्मी युवक को क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। ऊदबिलाव के हमले का यह अनोखा मामला बताया जा रहा है। पहले कभी क्षेत्र में ऐसा मामला सामने नहीं आया है।

दुनिया : –

🕐इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सुमन बोडानी अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की पहली महिला जज बनीं। सिविल जज/जुडिशल मजिस्ट्रेट की मैरिट लिस्ट में उन्होंने 54वां स्थान हासिल किया है। सुमन डॉ. पवन बोडानी की बेटी हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वे सिंध प्रांत के शाहदादकोट के रहने वाले हैं। उनके परिवार ने इसे शानदार उपलब्धि बताया।

🕐बीजिंग: चीनी प्रीमियर लियू ही के नेतृत्व में एक चीनी प्रतिनिधिमंडल (China trade delegation) सोमवार को वाशिंगटन पहुंच गया है। इस प्रतिनिधिमंडल में चीन के केंद्रीय बैंक के गवर्नर यी भी शामिल हैं। लियू ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ गुरुवार को व्‍यापार और गतिरोधों को लेकर चर्चा करेंगे।

🕐वेनेजुएला: दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में चल रहा राजनीतिक संकट और गहराता जा रहा है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को एक और तगड़ा झटका लगा है। अब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने निकोलस मादुरो के अधिकारियों को बैंक में जमा 1.2 बिलियन डॉलर (85.36 अरब रुपये) का सोना निकालने पर रोक लगा दी है। राजनीतिक संकट से जूझ रहे निकोलस इन दिनों अपने अधिकारों को बचाने की जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में बैंक का ये कदम उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

🕐न्यूयॉर्क: अमेरिकी सरकार के पांच सप्ताह के आंशिक बंद (शटडाउन) से अर्थव्यवस्था को 11 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है जो उस राशि से दोगुना है जिसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सीमा पर दीवार बनाने के लिए मांग रहे हैं। कांग्रेसनल बजट कार्यालय ने एक रिपोर्ट में कहा कि हालांकि तीन अरब डॉलर या जीडीपी के 0.02 प्रतिशत की भरपाई सरकार का कामकाज बहाल होने के साथ कर ली जाएगी।

🕐 सिंगापुर: एचआईवी से संक्रमित 14,200 लोगों का गोपनीय डाटा चोरी होने के बाद ऑनलाइन कर दिया गया। इन लोगों में से अधिकतर विदेशी हैं। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की और कहा, इसके पीछे एक अमेरिकी शख्स का हाथ हो सकता है, जो पहले से कई मामलों में वांछित है। बता दें कि पिछले साल जून और जुलाई में भी हैकर प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग समेत 15 लाख सिंगापुर निवासियों का हेल्थ रिकॉर्ड चोरी करने में कामयाब रहे थे।