February 29, 2024

अधिकारी व जन प्रतिनिधि टीम भावना के साथ कार्य करते हुये जनपद को बनाये नम्बर वन-

Spread the love

अधिकारी व जन प्रतिनिधि टीम भावना के साथ कार्य करते हुये जनपद को बनाये नम्बर वन

 

पानी, बिजली, सड़क, स्कूल एवं अस्पताल जनपद के विकास के मुख्य आयाम -मा0 उप मुख्यमंत्री

 

प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री ने आयुक्त सभागार में जन कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो की समीक्षा कर ली प्रगति की जानकारी

 

उपभोक्ताओं को किसी भी दशा में ओवर बिलिंग न भेजी जाय

 

जनपद के सभी विद्युत उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर पर विद्युत बकाये का एस0एम0एस0 भेजकर दे जानकारी

 

आयुष्मान भारत के तहत प्रत्येक आशा/सी0एच0ओ0 प्रतिदिन 20 से 25 गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर पूर्ण करें जनपद का लक्ष्य

 

लक्ष्य के सापेक्ष दवाओं की उपलब्धता के साथ-साथ चिकित्सको की उपस्थिति भी करायें सुनिश्चित

अस्पतालों में रिक्त पदों की स्वीकृति कर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित कर करे नियुक्ति

 

लहुरियादह में पानी की उपलब्धता कराये जाने के प्रयास पर जिलाधिकारी की की गयी सराहना

 

स्कूलों में कायाकल्प योजना के कार्यो की उप मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी सराहना

मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा विन्ध्याचल पहुंॅचकर मां विन्ध्यावासिनी देवी का किया गया

दर्शन पूजन

 

 

 

 

 

 

मीरजापुर 07 फरवरी 2023- प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ब्रजेश पाठक द्वारा आज अपने जनपद भ्रमण के दौरान आयुक्त सभागार में जनपद के जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ बैठक कर जन कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो, राजस्व वसूली, कानून व्यवस्था के प्रगति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल द्वारा उप मुख्यमंत्री जी को पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। बैठक में मा0 विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, मड़िहान रमाशंकर सिंह पटेल, मझवा डाॅ विनोद विन्द, मा0 सदस्य विधान परिषद श्याम नरायन सिंह उर्फ विनीत सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायज राजू कनौजिया, जिला अ ध्यक्ष भजपा बृज भूषण सिंह, अपना दल इंजीनियर राम लौटन बिन्द, मा0 सांसद प्रतिनिधि धनजय पाण्डेय व उदय पटेल के अलावा सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहें।

बैठक में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यो व जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। तदुपरान्त पुलिस अधीक्षक संतोष मिश्र द्वारा कानून व्यवस्था व अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल के द्वारा राजस्व वसूली के प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

बैठक में मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाये जाने की प्रगति बढ़ाये जाने के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि प्रत्येक आशा वर्कर, ग्राम पंचायत सहायक एवं सी0एच0ओ0 के द्वारा प्रत्येक दिन कम से कम 20 से 25 गोल्डन कार्ड बनाये जाने का लक्ष्य पूर्ण करें तभी जनपद के लक्ष्य को समय से पूर्ण किया जा सकेगा। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी प्रतिदिन की प्रगति से स्वंय भी समीक्षा करें। बैठक में बताया गया कि जनपद में 12,72,861 गोल्डन कार्ड के लाभार्थियों निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 390410 कार्ड बनाये गये हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में तैनात पंचायत सहायकों को यूजर आई कार्ड गोल्डन कार्ड बनाने हेतु निर्गत कर दिया जाय। मा0 विधायक नगर के द्वारा हेल्प ए0टी0एम0 को क्रियाशील किये जाने के प्रश्न पर जिलाधिकरी द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 08 हेल्थ ए0टी0एम0 मशीन लगाये गये है, परन्तु कुछ तकनीकी गड़बड़ी के कारण कुछ ए0टी0एम0 संचालित नही है जिसे एक सप्ताह के अन्दर कमियों को दूर कराते हुये चालू करा लिया जायेगा। मा0 उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल मेडिकल कालेज सहित सभी सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 पर लक्ष्य के सापेक्ष दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय, समय रहते जो दवा कम हो उसका डिमांड भेजकर मंगवा लिया जाय। जानकारी करने पर बताया गया कि कुत्ता, सांप काटने पर इंजेक्शन अस्पतालों में उपलब्ध हैं। मा0 उप मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अस्पतालों में रिक्त चिकित्सकों, पैरा मेडिकल व अन्य पदों को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित करते हुये तत्काल नियुक्ति सुनिश्चित करायी जाय। जिलाधिकारी को निदेशित करते हुये कहा कि सभी सी0एच0सी0, पी0एच0सी0 जिनके भवन मरम्मत के योग्य हो मरम्मत कराकर सौन्दर्यीकरण कराया जाय, सभी मूल भूत सूविधायें उपलब्ध करायी जाय। उन्होने कहा कि यदि बजट की आवश्यकता पड़ती हैं तो प्रस्ताव बनाकर मांग कर लिया जाय धन की कमी नही है उपलब्ध करायी जायेगी। बैठक में मेडिकल कालेज के प्रगति की जानकारी ली गयी जिसमें प्राचार्य मेडिकल कालेज द्वारा बताया गया कि दो बैच छात्रो का नामांकन किया जा चुका है परन्तु छात्रो की संख्या के आधार पर हास्टल की कमी है 300 बेड हास्टल के लिये डिमांड भेजा जा चुका हैं। बैठक में जिला प्रशासन तथा जन प्रतिनिधियों व उद्योग बन्धुओं के साथ मासिक बैठक कर समस्याओं का निस्तारण करने का भी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि माह के प्रत्येक 25 तारीख को मा0 जन प्रतिनधियों के साथ बैठक तथा उद्योग बन्धुओं व किसान दिवस में कृषको के साथ बैठक आयोजित कर समाधान कराया जाता हैं। जनपद में इंवेस्टर्स समिट-2023 के सम्बन्ध में बताया गया कि 103 एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर उद्यमियांे के द्वारा किया गया हैं जनपद में 6887.60 करोड़ के इंवेस्मेंट किया जायेगा। निराश्रित गौवंश आश्रय स्थल के सम्बन्ध में बताया गया कि अभियान चलाकर विगत चार महीनों में 241 पशुओं को विभिन्न गौ आश्रय स्थलों में संरक्षित किया गया। जनपद में चार गौशालों का निर्माण और कराया जा रहा है जिसमें दो का निर्माण अन्तिम चरण पर हैं। निराश्रित गौवंश को ठंड से बचाव हेतु गौशालों के चारों तरफ परदे अलाव एवं जूट के बोरे लगाये गये हैं। दौ कैटल कैचर उपलब्ध हैं।

बैठक में वर्तमान में धान क्रय तथा किसानों के भुगतान की समीक्षा की गयी। उरवरक की उपलब्धता के सम्बन्ध में बताया गया कि समितियों पर पर्याप्त मात्रा में उरवरक की उपलब्धता है तथा रबी बीजों का वितरण शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया हैं। विद्युत आपूर्ति के सम्बन्ध में मा0 उप मुख्यमंत्री ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित करते हुये कहा कि विद्युत बिलों में उपभोक्ताओं को ओवर बिलिंग दिये जाने की शिकायतें प्राप्त होती है इसमें सुधार करते हुये यह सुनिश्चित करे कि किसी उपभोक्ता के द्वारा ओवर बिलिंग की शिकायत न आने पायें। उन्होने कहा कि भुगतान में आ रही शिकायतों का निस्तारण भी समय से सुनिश्चित किया जाय। बैठक में बताया गया कि जनपद में 358800 विद्युत उपभोक्ता है जिस पर मा0 उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि सभी उपभोक्ताओं का मोबाइल नम्बर रखते हुये बकाये बिल जमा करने के सम्बन्ध में पहले से ही एस0एम0एस0 भेज दिया जाय। जनपद एवं तहसील मुख्यालय को चार एवं टू लेन सड़क के बारे में जानकारी ली गयी जिसमें बताया गया कि फोर लेन व टू लेन से जोड़ा गया हैं। सड़को का मरम्मत, नवीनीकरण, आंगनबाड़ी केन्द्रो के निर्माण व संचालन, प्रधानमंत्री आवास शहरी व नगरीय की भी समीक्षा की गयी। प्रधानमंत्री आवास शहरी के सम्बन्ध में बताया गया कि 33367 लक्ष्य के सापेक्ष 26058 आवास पूर्ण कर लिये गये हैं शेष में द्वितीय व तृतीय किश्त निर्गत किया जा चुका हैं। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण 2021-22 के अन्तर्गत बताया गया कि 8378 लक्ष्य के सापेक्ष 8218 आवास पूर्ण कराये जा चुकंे हैं। मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऐसे गरीब व्यक्ति जो प्रधानमंत्री आवास में पात्र नही है उन्हे मुख्यमंत्री आवास आच्छादित किया जाय। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बताया गया कि 15 के सापेक्ष 12 सड़क पूर्ण किया जा चुका हैं। ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन की शत प्रतिशत पूर्णता पर मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा सराहना की गयी। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर, स्वच्छ भारत मिशन, पर्यटन, विकास, विन्ध्यकारीडोर, आपरेशन कायाकल्प आदि की भी समीक्षा की गयी। विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के सम्बन्ध में उप मुख्यमंत्री जी द्वारा कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि कायाकल्प योजनान्तर्ग अच्छे कार्य किये गये हैं। निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय मझवा को जुलाई तक पूर्ण करने का आश्वासन दिया गया। कर एवं करेत्तर, जन शिकायतो का निस्तारण, आंकाक्षात्मक विकास खण्ड तथा जनपद की सफलता की कहानियों के बारे में जानकारी ली गयी।

बैठक में पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान हलिया विकास खण्ड के लहुरियादह में विगत 50 वर्षो के बाद ग्रामीणो को पानी की उपलब्धता कराये जाने की पहल पर उप मुख्यमंत्री जी द्वारा जिलाधिकारी की सराहना की गयी बताया गया कि राजस्व ग्राम में पेयजल का एकमात्र सा्रेत कुंआ है जो ग्रीष्म काल सूख जाता हैं। टैंकरो से पानी उपलब्ध कराया जाता रहा है। जिलाधिकारी द्वारा पेयजल, उपलब्ध कराये जा रहे परियोजना को मार्च के अन्त तक पूर्ण करा लिया जायेगा जिससे ग्रामीणों को गर्मी में पानी की उपलब्धता हो सकेगी। बैठक में कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया कि किसी भी अपराध करने वाले अपराधी विशेषकर महिला अपराध से जुड़े अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जाय। पुलिस अधीक्षक द्वारा कानून व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों को क्रियाशील करने का भी निर्देश दिया। उन्होने कहा कि विशेषकर पानी, बिजली, सड़क, स्कूल, अस्पताल के क्षेत्र में टीम भावना के साथ मिलकर कार्य करते हुये जनपद को प्रदेश में नम्बर एक पर लाये जाने का प्रयास किया जाय। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था के प्रति लोगो में भरोसा बढ़ा है इसे अनवरत बनाये रखा जाय किसी भी स्तर पर कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों को बक्शा न जायें। बैठक के बाद मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा विन्ध्याचल पहुंॅचकर मां विन्ध्यावासिनी देवी का दर्शन पूजन किया गया।