August 14, 2020

DM की नेक पहल, कोविड के मरीजों के लिए पहुचाये मशीन

Spread the love

कोरोना अपडेट: DM की नेक पहल, कोविड के मरीजों के लिए अस्पतालों में पहुंची ये मशीन

वाराणसी। जनपद में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नेक पहल की है, जिसके अंतर्गत कोविड के मरीजों के इलाज में विशेष कारगर भाप लेने की मशीन ‘वेपोराइज़र’ सभी एल-1, एल-2 व एल-3 हॉस्पिटल के लिए उपलब्ध कराया। ये मशीन इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी की तरफ से अस्पतालों को दी गयी है।

बता दें कि डीएम के निर्देश पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी की तरफ से कुल 300 वेपोराइज़र सभी कोविड हॉस्पिटल दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, ईएसआई हॉस्पिटल पाण्डेयपुर, राजकीय आयुर्वेद कॉलेज चौकाघाट, सेंट मेरिज हॉस्पिटल लोहता व डीएलडब्लू रेलवे हॉस्पिटल में पहुंचाया गया। अब एल-1 एल-2 व एल-3 हॉस्पिटल के हर मरीज के पास यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रायः कोविड के मरीजों को खांसी, गले में खरांश एवं कफ इत्यादि की समस्याएं रहती हैं और ऐसे मरीजों को दिन में कई बार गर्म पानी का भाप लेने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे कोविड मरीज जिन्हें गले में खरांश व सूखी खांसी की समस्या है उन्हें यह मशीन भाप लेने में उपयोगी होगी।

इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ संजय राय ने बताया कि कोविड मरीजों को इस मशीन की मदद से 5 से 10 मिनट तक गर्म पानी का भाप लेने से आराम मिलेगा। गर्म पानी का भाप नाक से लेने पर बंद नाक खुलती है और नाक व गले से गर्म हवा सीधे फेफड़ों तक पहुंचती है ,जिससे फेफड़े खुलते हैं और सांस नली व आसपास जमा कफ बाहर निकलता है। इससे खांसी व सर्दी में तुरंत आराम मिलता है। शरीर के अन्दर का तापमान बढ़ने से रक्त संचरण बढ़ने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी भी बढ़ती है।