May 18, 2022

7-13% बढ़ेगा 5वें, 6वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का डीए-

Spread the love

*7-13% बढ़ेगा 5वें, 6वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का डीए*

 

नई दिल्ली। सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत सेलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (डीए) में इजाफा करने के बाद अब 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है।

 

इन कर्मचारियों के डीए में 13 फीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी। वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने बताया कि 5वें वेतन आयोग के तहत सेलरी पाने वाले कर्मचारियों का डीए मौजूदा 368 फीसदी से बढ़ाकर 381 फीसदी किया जाएगा। इसमें 13 फीसदी का बंपर इजाफा होगा।

 

6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का डीए 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा। इसमें 7 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। बढ़ा हुआ डीए जनवरी, 2022 से लागू होगा और बीते महीने का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा। बढ़े डीए का लाभ केंद्रीय स्‍वायत्‍त संस्‍थानों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा।

 

केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग का लाभ लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का इजाफा किया था, जो अब 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पहुंच गया है। महंगाई भत्‍ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के ट्रेवल अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा होगा। यह बढ़ोतरी भी 1 जनवरी, 2022 से लागू होगी और बीते महीनों का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा।

 

कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते या डीए में बढ़ोतरी की गणना उनकी बेसिक सैलरी पर की जाती है। इस बार का बढ़ा हुआ 3 फीसदी डीए भी बेसिक सैलरी के हिसाब से दिया जाएगा। मसलन अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सेलरी 30 हजार रुपए है, तो उसमें अभी तक 31 फीसदी डीए जोड़ा जाता था, जो अब 34 फीसदी जोड़ा जाएगा। यानी अब बेसिक सेलरी की 34 फीसदी राशि जोड़कर वेतन में दी जाएगी।

 

केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे कर्मचारियों को भी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाता है। 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए बढ़ाकर बड़ा लाभ दिया है।