May 25, 2022

5G का इंतजार खत्म: जानिए कब और किन-किन शहरों में सबसे पहले लॉचिंग-

Spread the love

5G का इंतजार खत्म: जानिए कब और किन-किन शहरों में सबसे पहले लॉचिंग

 

 

नई दिल्ली. 5G In India : आखिर वो खबर आ ही गई, जिसका बहुत समय से लोगों को इंतजार था. दूरसंचार विभाग (DoT) के सोमवार को अपने आधिकारिक बयान में कहा कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे सहित मेट्रो और बड़े शहर अगले साल 5G सेवाएं प्राप्त करने वालों में पहले नंबर पर होंगे. सरकार की योजना है कि मार्च-अप्रैल 2022 में 5G के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करवाई जाए.

 

 

इसी साल सितंबर में DoT ने टेलिकॉम सेक्टर रेगुलेटर ट्राई (TRAI) से स्पेक्ट्रम की नीलामी संबंधी सिफारिशें मांगी थीं, जिसमें मुख्य तौर पर रिजर्व प्राइस, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज, क्वांटम ऑफ स्पेक्ट्रम इत्यादी शामिल थीं. ट्राई ने इस मुद्दे पर अपनी तरफ से इंडस्ट्री के हितधारकों के साथ विचार-विमर्श शुरू कर दिया है.

 

 

 

गौरतलब है कि भारत में 5G का ट्रायल पिछले दो साल से चल रहा है और मई 2022 तक देश में 5G का ट्रायल चलेगा. 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर पूरा देश इंतजार कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया था. अब जिन शहरों को सबसे पहले 5G सर्विस मिलने का ऐलान हुआ है, वहां जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-idea) अपने 5G नेटवर्क का टेस्टिंग कर रहे हैं. टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने गुरुग्राम, बैंगलोर, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधी नगर शहर में 5G टेस्टिंग साइट स्थापित की हैं.

 

 

 

5G की स्पीड होगी बेहतरीन‌

देश में 5G लागू होने के बाद मोबाइल टेलीफोन की दुनिया बदल जाएगी. एक अनुमान के मुताबिक 5G की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा है. 5जी सेवा के लॉन्च होने से डिजिटल क्रांति को नया आयाम मिलेगा. इससे देश की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा. कोरोना काल में जिस तरह से इंटरनेट पर सभी की निर्भरता में बढ़ोतरी हुई है. उसको देखते हुए 5 G आने के बाद यह हर व्यक्ति के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा.