January 23, 2021

16 लाख रु० शिकायत का चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान, मांगी जानकारी- अजय मिश्रा

Spread the love

16 लाख रु० शिकायत का चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान, मांगी जानकारी

 

भारत निर्वाचन आयोग ने एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर द्वारा उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2017 में खेरागढ़ विधान सभा सीट, आगरा में अनुचित संसाधनों के प्रयोग के संबंध में की गयी शिकायत का संज्ञान ले लिया है. आयोग ने मामले में अग्रिम कार्यवाही किये जाने हेतु शिकायत से संबंधित विधान सभा क्षेत्र तथा जिले की जानकारी मांगी है.

नूतन ने कल चुनाव में अनुचित साधन व पैसे के उपयोग संबंधित 02.20 मिनट की एक ऑडियो बातचीत की जाँच की मंग की थी. इस ऑडियो में बातचीत करने वाले व्यक्ति को निर्वाचन को गलत ढंग से प्रभावित करने हेतु किसी बाबूजी द्वारा 16 लाख रुपये दिए जाने, उस व्यक्ति से किसी अन्य व्यक्ति द्वारा 100 वोट के लिए 2 लाख रुपये मांगे जाने, पैसे देकर वोट लेने जैसी बातें खुलेआम हो रही हैं. नूतन ने कहा था कि उन्हें दी गयी जानकारी के अनुसार बातचीत करने वाले प्रमुख व्यक्ति भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन रिछोवा सेक्टर संयोजक रुपेश कुमार हैं उन्होंने अपनी शिकायत में स्थानीय स्तर पर “बाबूजी” कहे जाने वाले व्यक्ति का नाम भी बताया.

नूतन ने बातचीत के प्रथमद्रष्टया निर्वाचन सम्बन्धी अपराध की श्रेणी में आने की बात कहते हुए इसकी जाँच कर आवश्यक विधिक कार्यवाही किये जाने की मांग की थी.

 

संलग्न- ऑडियो रिकॉर्डिंग, निर्वाचन आयोग का ईमेल