May 28, 2022

हैलो फायर स्टेशन, दिल में लगी है आग,आ कर बुझा जाओ, ब‍िहार में लड़क‍ियों का अनोखा कारनामा-

Spread the love

हैलो फायर स्टेशन, दिल में लगी है आग,आ कर बुझा जाओ, ब‍िहार में लड़क‍ियों का अनोखा कारनामा!

समस्तीपुर,बिहार: हैलो फायर स्टेशन। दिल में लगी है आग, आ के बुझा जाओ। फायर स्टेशन का टोल फ्री नंबर 101 इन दिनों रंगीन मिजाज लड़कियां व महिलाओं के फोन काल से घनघना रही है। आगजनी की घटनाओं की सूचना देने के लिए शासन द्वारा फायर स्टेशन में टोल फ्री नंबर 101 रखा गया है। इसमें ज्यादातर समय फाल्स काल में गुजर जाता है। फायर स्टेशन के कर्मचारियों की मानें तो टोल फ्री नंबर का व्यापक तौर पर दुरुपयोग हो रहा है। प्रतिदिन 20 से 25 फोन काल महिलाओं के आते हैं। इसमें इश्क की खुमार में जल रही महिलाएं दिल की आग बुझाने के लिए फायर स्टेशन से पानी मांग रही है। प्यार भरी बातों से लेकर डराने-धमाने वाले फोन काल तक पहुंचते हैं। दिलचस्प बात यह कि फोन कॉल करने वाली महिलाएं टाल फ्री नम्बर का न सिर्फ दुरूपयोग कर रही हैं बल्कि घर में लगी आग की बजाय दिल में लगी आग बुझाने तक की सूचना फायर स्टेशन में पहुंचा रही हैं। टाल फ्री नंबर के जरिए फायर स्टेशन कंट्रोल रूम के कर्मियों को मोबाइल रिचार्ज और शादी का प्रस्ताव भी दिया जा रहा है।
शासन द्वारा आगजनी की सूचना देने के लिए फायर स्टेशन का टोल फ्री नंबर 101 जारी किया गया है। भले ही उक्त फोन सुविधा जनमानस के लिए बनाई गई हो, लेकिन इसका व्यापक पैमाने पर दुरुपयोग देखा जा रहा है। फायर स्टेशन के इस नंबर पर अनुपयोगी फोन ज्यादा आ रहे हैं। इमरजेंसी सुविधा देने वाली 108 में भी फर्जी फोन आने की जानकारी प्राप्त हो रही है। कहने का तात्पर्य यह है कि शासन-प्रशासन द्वारा जन मानस को सुविधा प्रदान करने के लिए विशेष सेवा में टोल फ्री नंबर बनाए गए हैं। जिसका व्यापक दुरुपयोग फर्जी कॉल करने वाले लोगों द्वारा किया जा रहा है।

फायर स्टेशन के कर्मचारियों ने बताया कि गलत फोन आने के कारण जहां वे परेशान हैं वहीं लम्बे समय तक फोन व्यस्त होने के कारण जरूरतमंद लोगों का कई बार फोन नहीं लग पाता है। जिसके चलते उन्हें समय पर सुविधा नहीं मिल पा रही है। जरूरत है कि प्रशासन ऐसे फर्जी फोन की जांच पड़ताल कराकर इस पर ठोस कार्रवाई करे।
बोले-अध‍िकारी, होगी कार्रवाई