October 22, 2021

सीएम योगी ने की गंगा एक्सप्रेसवेकी घोषणा, बोले- पीएम के कारण कुंभ का आयोजन सफल

Spread the love

प्रयागराज : कुंभ नगर में यूपी कैबिनेट की पहली बैठक हुई। कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि राम मंदिर को लेकर कैबिनेट की बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई। कैबिनेट बैठक खत्म होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि गंगा के कारण पूरी दुनिया के सामने कुंभ मेला उदाहरण बन गया है। यह पीएम मोदी के कारण संपन्न हो पाया है। कैबिनेट बैठक में प्रयागराज के विकास पर चर्चा हुई।सीएम योगी ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा जिसकी लागत 36 हजार करोड़ होगी। यह एक्सप्रेसवे 6500 हक्टेयर जमीन पर बनेगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा जो 600 किमी लंबा होगा। यह एक्सप्रेस-वे अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, रायबरेली व फतेहपुर को प्रयागराज से सीधा जोड़ेगा। इसके अलावा अक्षयवट के दर्शन के लिए सालभर खुला रहेगा।
बुंदेलखंड को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए कैबिनेट बैठक में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण की सहमति दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हाल ही में रिलीज हुई फिल्म उरी को उतर प्रदेश सरकार ने कर मुक्त किया है जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा इस फिल्म को देखें और देश के प्रति अपने कर्तव्य को समझें। उन्होंने कहा कि भारद्वाज आश्रम का सुंदरीकरण भारद्वाज पार्क की तरह ही किया जाएगा। इसके अलावा निषादराज की मूर्ति लगाने के साथ शृंगवेरपुर तीर्थस्थल को विकसित किया जाएगा।
सीएम ने कहा कि प्रयागराज और चित्रकूट के बीच पहाड़ी पर बाल्मीकि की मूर्ति लगेगी और रामायण शोध संस्थान भी खुलेगा। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत कुष्ठ रोगियों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं किसनों के हित की बात करते हुए सीएम ने कहा कि किसान ही मंडी समिति का सभापति और उप सभापति बनेगा। सीएम ने एसजीपीजीआई के चिकित्सकों को विशेष सुविधा देते हुए कहा कि एम्स के चिकित्सको के समान इन्हें भी सुविधा दी जाएगी।