February 28, 2024

साफ सफाई रखना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए -जिलाधिकारी-

Spread the love

*वाराणसी (सू.वि.)दि:23-01-2023*

 

*साफ सफाई रखना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए -जिलाधिकारी*

 

*अपने कार्यों के प्रति ईमानदार रहें और उत्तरदायित्व का निर्वहन समयबद्धता से करें -एस.राजलिंगम*

 

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम द्वारा आज हरहुआ ब्लाक का औचक निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि ब्लाक जाने वाले रास्ते पर गंदगी है तथा परिसर में भी कई जगहों पर गंदगी देखकर एडीओ पंचायत को फटकार लगाई जब कि वहां पर 174 सफाई कर्मी तैनात हैं।

उन्होंने कहा कि अभियान चला कर सम्पूर्ण परिसर की सफाई कराना सुनिश्चित करें, डस्टबिन भी नहीं रखा गया था जिसे लगाने का निर्देश दिया।इसके अलावा कार्यालय भ्रमण के दौरान सहायक विकास अधिकारी कृषि व एनआरएलएम कार्यालय में भी टेबुल कुर्सियों तथा खिड़कियों पर धूल जमी हुई देखकर कहा कि इतनी गन्दगी में कैसे काम करते हो कार्यालय को साफ सुथरा रखें।

परिसर में बंद पड़े भवन के बारे में पूछा तो बताया गया कि पुराने भवन की मरम्मत की गयी है इस उन्होंने सवाल किया कि जब भवन हैंण्ड ओवर नहीं हुआ तो मरम्मत कैसे करायी गयी। मौके पर बीडीओ कमल किशोर देशभस् को निर्देशित किया कि किसी जिला स्तरीय अधिकारी से इसकी जांच करा कर एक सप्ताह में रिपोर्ट दें।

परिसर में बने हुए शौचालय पर ताला लगा हुआ देख कर पूछा कि जब ताला लगाया गया तो इस शौचालय को बनाने का उद्देश्य क्या है। खाली पड़े आवासों का आडिट कराने का निर्देश दिया।

क्षेत्र पंचायत कार्यालय के रुम को खुलवा कर देखा जिसमें पुरानी फाइलें देख कर उसकी बीडिंग कराने तथा खराब सीलिंग पंखे आदि को नीलामी कराने का निर्देश दिया। एनआरएलएम डीपीएम कार्यालय में एसएसजी की रखी हुई फाइलों के बारे में पूछा तो बताया गया कि 1041 एसएसजी समूह हैं। जिलाधिकारी ने सबसे अधिक आमदनी करने वाले समूह का नाम व आय के बारे में पूछा तो बताया कि मा दुर्गा समूह मोती बनाता है जिसकी प्रतिदिन आय दो से तीन हजार है। लखपति समूह योजना के अन्तर्गत दस समूह बनाने का निर्देश दिया। ग्राम विकास अधिकारी समाज कल्याण के पास 600 फार्म पेंडिंग पाये गये जिसे इस माह में निस्तारित कराने का निर्देश दिया। शादी के 37 फार्म ही प्राप्त होने की जानकारी पर योजना का प्रचार प्रसार कराने का निर्देश दिया। पारिवारिक लाभ के पेंडिंग फार्म इस माह में पूरा कराने के निर्देश दिए। परिसर में बेकार खड़ी जिप्सी को नीलाम कराने का निर्देश दिया।

कार्यालय कर्मचारीयों अधिकारियों की सेवा पुस्तिकाओं, पीपीएफ रजिस्टर व ग्रांट रजिस्टर के अवलोकन के समय ग्राम विकास अधिकारी रतन शंकर पाण्डेय, ओम प्रकाश की सेवा सत्यापन अप्रैल तक ही किया गया था जिसे अपडेट करने का निर्देश दिया। मनोज कुमार यादव की सर्विस बुक में अप्रैल से अब तक इंट्री नहीं किये जाने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी देते हुए सभी की सेवा पुस्तिका व अन्य इंट्री अपडेट करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को जी.ओ. तथा निरीक्षण की गार्ड फाइल मेन्टेन करने का निर्देश दिया। ग्रांट रजिस्टर का निरीक्षण करने के दौरान विभिन्न मदों में पड़ी हुई धनराशि जिनकी आवश्यकता नहीं उसे वापस करने तथा अन्य धनराशि व्यय किये जाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने ब्लाक स्तर पर एक अभियान चला कर यह जानकारी करने का निर्देश दिया कि किसी प्रकार कोई पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रह जाये।