January 20, 2021

सवर्ण समेत इन समाज के नेताओं का कद बढ़ाने की तैयारी नीतीश कुमार बिहार

Spread the love

नीतीश कुमार ने चुनाव में लचर प्रदर्शन से लिया सबक! सवर्ण समेत इन समाज के नेताओं का कद बढ़ाने की तैयारी

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) में जेडीयू के उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन न करने के बाद अब नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अपने पुराने जनाधार को पाने की कोशिश में लग गए हैं. नीतीश की कोशिश है की JDU में कुछ ऐसे नेताओ की फ़ौज तैयार की जाए जो आने वाले समय में JDU को मज़बूती प्रदान कर सकें. नीतीश पार्टी में ‘लव कुश’ समीकरण को मज़बूत करने की कोशिश में तो हैं ही पार्टी के मज़बूत स्तंभ माने जाने वाले सवर्ण समुदाय के नेताओ को भी आगे बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. ख़ासकर भूमिहार और राजपूत नेताओं का कद बढ़ाने की योजना है. इसके साथ ही दलित और अति पिछड़ा के साथ मुस्लिम चेहरे की खोज भी तेज है.

पार्टी द्वारा कुछ ऐसे नेताओं के नाम आगे बढ़ाने की कोशिश हो रही है जिन पर आने वाले समय में JDU की बड़ी ज़िम्मेवारी आ सकती है. JDU अभी तक अति पिछड़ा और दलित के साथ-साथ सवर्ण और कुशवाहा राजनीति करती आई है, लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में JDU को अपने पुराने समीकरण का जबर्दस्त झटका लगा है. नीतीश कुमार लगातार समीक्षा बैठक कर चुनावी हार-जीत का आंकलन कर रहे हैं.

आंकलन में यह उभर कर आ रहा है कि JDU में कई जातियों के किसी भी नेता को उभरने का मौक़ा नहीं मिल पाया, जिसका नतीजा चुनाव परिणाम पर पड़ा है. ऐसे नेता जेडीयू को अपने जाति का भी वोट नहीं दिला पाए. जेडीयू की पूरी कोशिश है कि जातिगत समीकरण के मज़बूत नेताओं को जाति के हिसाब से खड़ा किया जाए और न सिर्फ़ ज़िम्मेवारी दी जाए, बल्कि उन्हें लगातार दौरा कर पार्टी को मज़बूत करने के काम में भी लगाया जाए. पार्टी कुछ नेताओ के इर्द गिर्द ही सिमट कर न रह जाए. ऐसे कुछ नाम हैं JDU नेताओ के जिन पर आने वाले समय में पार्टी की महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी दी जा सकती है. ख़बर है कि पार्टी संगठन में भी बड़ा फेरबदल हो सकता है.

कुशवाहा नेता

संतोष कुशवाहा- JDU सांसद, निरंजन मेहता- विधायक, महाबली सिंह- सांसद, जयंत कुमार-विधायक, रामेश्वर महतो-MLC

मुस्लिम

ख़ालिद अनवर, कमर आलम, तनवीर अख़्तर, इर्शादुल्लाह, नौशाद आलम, अली अशरफ़ फ़ातमी, ग़ुलाम रसूल बलियावि, ग़ुलाम गौस

राजपूत

नरेंद्र सिंह जो बहुत जल्द JDU में शामिल हो सकते हैं, संजय सिंह, लेसी सिंह, जय कुमार सिंह, रिंकु सिंह, अशोक सिंह

अति पिछड़ा

चन्देश्वर चंद्र वंशी, मदन सहनी, बीमा भारती, शीला मंडल — मंत्री, आर पी मंडल- सांसद, भीष्म सहनी, अरविंद निषाद, लक्ष्मेश्वर राय

दलित

महेश्वर हज़ारी — सुनील कुमार — अशोक चौधरी — शशी भूषण हज़ारी — रत्नेश सदा— ललन पासवान — मनीष कुमार — पूर्व विधायक — आलोक सुमन

भूमिहार

नीरज कुमार — ललन सिंह — विजय चौधरी — शालिनी मिश्रा

कुर्मी

आर सी पी सिंह — श्रवण कुमार — रविंद्र सिंह — कौशलेंद्र कुमार ,

यादव

निखिल मंडल — अनिरुद्ध यादव — विधायक —-विनोद यादव — पूर्व विधायक

ब्राह्मण

संजय झा — अजय चौधरी — विधायक

वैश्य

सुनील कुमार पिंटू — ललन सर्राफ़