July 18, 2024

श्रीगणेश चतुर्थी : सुबह से शुरू हो जाएगा भगवान बड़ा गणेश का दर्शन, अन्य मंदिरों में भी हुई तैयारियां-

Spread the love

*वाराणसी*

 

*श्रीगणेश चतुर्थी : सुबह से शुरू हो जाएगा भगवान बड़ा गणेश का दर्शन, अन्य मंदिरों में भी हुई तैयारियां*

 

पहाड़ों पर बर्फबारी और कंपकपाती ठंड के बीच दस जनवरी को संकष्टी गणेश चतुर्थी पर काशी के गणेश मंदिरों में विशेष तैयारियां की जा रही हैं। लोहटिया स्थित बड़ा गणेश मंदिर में ज्यादा दर्शनार्थियों का आना होता है। इसके लिए पर्याप्त पुलिस प्रबंध किये जा रहे हैं। मंदिर के पुजारी राजेश तिवारी ने बताया कि जाड़े में बैकुंठ चतुर्दशी से ही भगवान श्रीगणेश तो गर्म कपड़े पहनाए जाने लगते हैं।

 

ऐसे में गणेश चतुर्थी को लोग अपने-अपने सामर्थ्य के अनुसार कम्बल, चादर आदि भी चढ़ाते हैं। मंदिर में श्रीगणेश देवस्वरूप में विराजमान हैं। हमारी तरह उन्हें भी ठंड लगती है, भक्त ऐसा मानते हैं। इसलिए उनके लिए भी गर्म कपड़ों का प्रबंध किया जाता है।

 

उन्होंने बताया कि गणेश चतुर्थी पर बड़ा गणेश का लेप और सिंगार होने के बाद सुबह 4.30 बजे से मंदिर का पट खुल जाएगा। इसके बाद दर्शन पूजन का दौर शुरू हो जाएगा। पुलिस प्रशासन का भरपूर सहयोग रहता है। उन्होंने दर्शनार्थियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। इसके अलावा दुर्गाकुंड स्थित विघ्न विनायक गणेश समेत काशी के अन्य मंदिरों में भी विशेष पूजन-अर्चन और श्रृंगार किये जाएंगे। इस मौके पर भक्ति संगीत के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये हैं।