September 25, 2021

शुरू हुआ धारा 370 का हटने का असर ,घाटी में फिर पहुंचने लगे हिन्दू- अजय मिश्रा

Spread the love

*शुरू हुआ धारा 370 का हटने का असर ,घाटी में फिर पहुंचने लगे हिन्दू*

जम्मू-कश्मीर से अस्थाई रुप से लगाई गई धारा 370 के हटने के बाद कश्मीर आतकं के स्थान पर विकास और शांति की राह पर निकल पड़ा है। यही कारण है कि वहां अब लोगों को जाने में रुचि बन रही है। जम्मू-कश्मीर में केंद्र द्वारा कई विकासपूर्ण कदम उठाये गये हैं जिसके चलते अब वहां प्रवासियों की वापसी होना शुरु हो गई है।

 

 

 

दरअसल केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पिछले कुछ सालों में करीब 3,800 कश्मीरी प्रवासी प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज के तहत रोजगार हासिल करने के लिए जम्मू-कश्मीर वापस लौटे हैं। साथ ही बताया कि इनमें से 520 प्रवासी अनुच्छेद 370 हटने के बाद वापस आये हैं।

 

गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि प्रधानमंत्री पैकेज के तहत कश्मीरी प्रवासी युवाओं के लिए विशेष रोजगार का प्रावधान उनके पुनर्वास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये वे प्रवासी हैं, जिन्होंने 1990 के दशक में आतंकवाद की वजह से घाटी छोड़ दी थी।

 

बता दें कि गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने बताया कि अभी बहुतों की चयन प्रक्रिया जारी है, और चयन प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने पर वर्ष 2021 में इसी नीति के तहत लगभग 2,000 और प्रवासी नागरिकों के प्रदेश में लौटने की उम्मीद है। साथ ही बताया कि वर्ष 1990 में तत्कालीन सरकार द्वारा ऐसे 44,167 कश्मीरी प्रवासी परिवार पंजीकृत किये गये हैं जिन्हें सुरक्षा चिंताओं के कारण घाटी से बाहर जाना पड़ा था। उम्मीद है कि सभी की वापसी होगी।

 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में समय के साथ स्थिति बेहतर होती जा रही है। जिसके चलते वहां से निकले लोग वापस वहां आना चाह रहे हैं। जिसको देखकर पाकिस्तान के प्राधानमंत्री को तक्लीफ हो सकती है और कश्मीर में अपनी अतंकी चाल चलने की कोशिश कर सकते हैं पर भारतीय़ सेना उन्हें सीधा संदेश दे रही है कि खान साहब “आपने घबराना नहीं है” ।