October 22, 2021

वाराणसी: PM मोदी ने देश के पहले अंतराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान को देशवासियों को किया समर्पित, होगा ये लाभ

Spread the love

वाराणसी। अपने एक दिवसीय पूर्वांचल दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले गाजीपुर में जनता को सौगात देने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र बनारस पहुंचे। प्रधानमंत्री का उड़न खटोला 3.35 बजे भुल्लनपुर स्थित पीएसी हेलीपैड पर लैंड किया। वहां से सड़क मार्ग द्वारा पीएम चांदपुर पहुंचे। दक्षिण एशिया और दक्षेस क्षेत्र में चावल अनुसंधान और प्रशिक्षण के क्षेत्र में कार्य करने के लिए 93 करोड़ की लागत से तैयार अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया। उसे राष्ट्र को समर्पित किया।

उद्धघाटन करने के बाद पीएम मोदी ने अनुसन्धान केंद्र अधिकारियों संग इस केंद्र का बारीकी से निरीक्षण कर इसकी विशेषताओं की जानकारी ली। इस चावल अनुसन्धान केंद्र से भारत के पूर्वी हिस्से में स्थापित सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय केन्द्र से इस क्षेत्र में चावल का उत्पादन बढ़ाने और उसे टिकाऊ बनाने में मदद मिलने की आशा है।

उद्धघाटन से पूर्व आईआरआरआई के निर्देशक सहित गणमान्य लोगों ने पीएम का वेलकम किया। इस दौरान उनके साथ सूबे के राज्यपाल राम नाईक, उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा मौजूद थे। यहां से प्रधानमंत्री बड़ालालपुर स्थित सांस्कृतिक संकुल के लिए रवाना हो गए।