May 29, 2022

यूपी की 36 विधान परिषद सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा-

Spread the love

यूपी की 36 विधान परिषद सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा। प्रयागराज-कौशांबी विधान परिषद सीट पर भी शनिवार नौ अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। एम एल सी चुनाव में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। एम एल सी के मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां आज रवाना कर दी गई हैं।

 

प्रयागराज-कौशांबी विधान परिषद सीट के लिए कुल 5104 मतदाता जिसमे अकेले प्रयागराज में लगभग 3900 से ज़्यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए प्रयागराज जिले में 25 और कौशांबी जिले में आठ मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रयागराज के मतदान केंद्रों के लिए कलेक्ट्रेट स्थित संगम सभागार से पोलिंग पार्टियां को बैलेट बाक्स और मत पत्रों के साथ रवाना कर दिया गया है।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी संजय खत्री के मुताबिक मतदान केन्द्रों पर महिला पुलिस कर्मी के साथ ही सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की गई है। उनके मुताबिक हर बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और वीडियो ग्राफी भी कराई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। उनके मुताबिक मतदान संपन्न होने के बाद बैलेट बाक्स तहसील सदर प्रयागराज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखे जाएंगे। जिसके बाद 12 अप्रैल को मत पत्रों की गिनती होगी। मतगणना को लेकर भी मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है और कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

 

गौरतलब है कि प्रयागराज कौशांबी विधान परिषद सीट पर कुल पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। लेकिन इस सीट पर मुख्य मुकाबला निवर्तमान एम एल सी और सपा प्रत्याशी वासुदेव यादव और बीजेपी प्रत्याशी डॉ के पी श्रीवास्तव के बीच ही है। जबकि एक निर्दलीय प्रत्याशी कमल मिश्रा पहले ही बीजेपी प्रत्याशी को अपना समर्थन दे चुके हैं। विधान परिषद चुनाव में मतदाता वरीयता क्रम में वोट करेंगे। इस चुनाव में 100 मतदाता ऐसे हैं जो कि सहयोगी की मदद से वोट डालेंगे। प्रयागराज जिले में ही डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी कल मतदान करेंगे।