January 18, 2021

म्योरपुर सहित विभिन्न रेंजों में वनों की ऐसी चाक चौबंद सुरक्षा देख हर्षित है जनता- एस एम श्रीवास्तव

Spread the love

म्योरपुर सहित विभिन्न रेंजों में वनों की ऐसी चाक चौबंद सुरक्षा देख हर्षित है जनता!

 

सोनभद्र! रेनुकूट वन प्रभाग अन्तर्गत पड़ने वाले वन क्षेत्रों में वनों की चाक चौबंद सुरक्षा देख इलाके की जनता काफी खुश है और प्रभागीय वनाधिकारी रेनुकूट श्री एमपी सिंह जी की सराहना हो रही है!

पिछले वर्ष म्योरपुर रेंज की काचन बीट में कुछ विभागीय लोगों की लापरवाही से अनेक बेशकीमती वृक्षों के अवैध कटान के मामले सामने आने के बाद श्री सिंह ने कडा़ रूख अपनाया जिसका असर जंगल की सुरक्षा पर पडा़ और वन अपराध धीरे धीरे कम होते गये!

श्री सिंह प्रभागीय वनाधिकारी का कुशल प्रशासनिक नियंत्रण और वन अपराधियों के विरुद्ध चलाये गये अभियान से विभाग को काफी सफलता मिली! 1995/96 के बाद पहली बार जंगल की चाक चौबंद सुरक्षा ब्यवस्था देखने को मिल रही है! जिससे इलाके के बुद्धिजीवि काफी प्रसन्न दिखाई पड़ते हैं!

चहुंओर वन विभाग की सराहना हो रही है!

अवैध खनन परिवहन मे चलने वाले ट्रैक्टर के पहिये पूरी तरह थम से गये हैं!

प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा वन अपराधियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल मे लाये जाने के बाद लकडी़चोर पेड़कटवा खनन परिवहन करने कराने वाले छोटे बडे़ सभी वन अपराधी भूमिगत हो गये हैं! माना कि कुछ लापरवाह लोगो की गलतियों का खामियाजा विभाग को भुगतना पडा़ था! काचन काण्ड के बाद विभाग की बदनामी हुयी थी किंतु आज स्थिति बिल्कुल उलट है!

आज पूरे प्रदेश में रेनुकूट वन प्रभाग एक बार फिर अपनी तमाम विशेषताओ के कारण फिर से चर्चांओ में है! चर्चा अब यहां के कुशल प्रशासनिक नियंत्रण की हो रही है! जिसका पूरा श्रेय प्रभागीय वनाधिकारी रेनुकूट श्री सिंह को जाता है! इन्होने यहां की स्थिति को जिस तेजी से संभाला और प्रभाग की छवि को जिस खूबी से चमकाया है वो वाकयी काबिले तारीफ है!

 

एस एम श्रीवास्तव की कलम से!