May 29, 2022

मौनी अमावस्या के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों

Spread the love

मौनी अमावस्या के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दृष्टिगत मंडलायुक्त ने आज मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया

संगम नोज के विभिन्न स्थानों पर मेला प्राधिकरण द्वारा अनुमन्य नावों की रेट लिस्ट लगाने तथा किला घाट के निकट एक एडिशनल वॉच टावर एवं पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए।
नाविकों से बोटिंग के दौरान श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से लाइफ जैकेट्स पहनाने के निर्देश। अनुपालन ना करने पर उनकी बोट सीज़ की जाएगी।
विभिन्न सेक्टरों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क की संख्या बढ़ाते हुए संगम नोज के आसपास एक थर्मल स्कैनिंग सेंटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए हैं।
माघ मेले के तृतीय स्नान पर्व मौनी अमावस्या के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दृष्टिगत मंडलायुक्त श्री संजय गोयल ने आज मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभागों द्वारा की गई तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए उन्होंने संगम नोज के विभिन्न स्थानों पर मेला प्राधिकरण द्वारा अनुमन्य नावों की रेट लिस्ट लगाने तथा किला घाट के निकट एक एडिशनल वॉच टावर एवं पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए। यह निर्देश श्रद्धालुओं को नाविकों द्वारा ठगी से बचाने तथा किलाघाट की तरफ भ्रमण कर रहे श्रद्धालुओं की निगरानी बढ़ाने के दृष्टिगत लिए गए हैं। इसके अतिरिक्त जल पुलिस के अधिकारियों को सभी नाविकों से बोटिंग के दौरान श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से लाइफ जैकेट्स पहनाने के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करवाने को भी कहा है। नाविकों द्वारा अनुपालन ना करने पर उनकी बोट सीज़ करने के निर्देश दिए हैं।
निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने मेले के विभिन्न सेक्टरों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क की संख्या बढ़ाते हुए संगम नोज के आसपास एक थर्मल स्कैनिंग सेंटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए हैं जिससे उनकी विजिबिलिटी और बेहतर हो सके एवं श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कठिनाई ना हो। साथ ही अधिक भीड़भाड़ वाले घाटों के समीप सफाई गैंग की संख्या बढ़ाकर कूड़ा उठाने के कार्य को और सक्रियता से करने के निर्देश दिए हैं। मंडलायुक्त ने घाटों पर हर हालत में पूर्ण सफाई सुनिश्चित करने को कहा है।
इसी क्रम में मंडलायुक्त ने पब्लिक टॉयलेट कंपलेक्स का भी औचक निरीक्षण कर वहां कार्यरत सफाई कर्मियों से बातचीत की। शौचालयों में अपेक्षा अनुसार सफाई ना पाए जाने पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सफाई कर्मियों को समय-समय पर सफाई किट उपलब्ध कराने तथा सारे शौचालयों एवं यूरिनल्स को पूर्णतः साफ रखने के निर्देश दिए हैं।
मंडलायुक्त ने मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी वीविंग सेंटर एवं कोविड-19 कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया तथा मेले में सुरक्षा एवं कोविड की दृष्टि से की जा रही कार्यवाही की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने पुलिस विभाग के तैनात अधिकारियों को मौनी अमावस्या के स्नान के दृष्टिगत और तन्मयता से एवं अन्य विभागों के अधिकारियों से बेहतर समन्वय बनाते हुए काम करने को भी कहा है।

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त श्री रवि रंजन, मेला अधिकारी श्री अरविंद कुमार चौहान, पुलिस अधीक्षक मेला श्री राजीव नारायण मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नानक सरन समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।