November 27, 2020

मुख्यमंत्री के समक्ष गोरखपुर के प्रस्तावित सैनिक स्कूल की स्थापना- अजय मिश्रा

Spread the love

मुख्यमंत्री के समक्ष गोरखपुर के प्रस्तावित सैनिक स्कूल की स्थापना

हेतु अनावासीय/आवासीय भवनों के निर्माण के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण

 

भवनों का निर्माण भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत किया जाए: मुख्यमंत्री

 

खेल मैदानों की उपलब्धता आवश्यकतानुसार सुनिश्चित की जाए

 

आॅडिटोरियम की क्षमता में वृद्धि किये जाने के निर्देश

 

सैनिक स्कूल के भवन का वास्तु भारतीयता और

यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने

 

भवनों और स्कूल के निर्माण में भारतीय महापुरुषांे,

वीरांगनाओं और स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के शौर्य और

पराक्रम की गौरव गाथा को प्रदर्शित किया जाए

 

प्राचीन भारतीय विरासत के साथ-साथ आधुनिकता का समन्वय करते हुए तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश करने के निर्देश

 

निर्माण की प्रक्रिया चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से तेजी के साथ पूर्ण की जाए

लखनऊ: 27 अक्टूबर, 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर गोरखपुर के प्रस्तावित नवीन सैनिक स्कूल की स्थापना हेतु अनावासीय/आवासीय भवनों के निर्माण के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण किया गया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भवनों का निर्माण भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत किया जाए। भवनों को वर्टिकल रूप से निर्मित किये जाने पर विचार किया जाए, जिससे खेल मैदानों की उपलब्धता आवश्यकतानुसार सुनिश्चित की जा सके। आॅडिटोरियम की क्षमता में वृद्धि किये जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निर्माण की प्रक्रिया चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से तेजी के साथ पूर्ण की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सैनिक स्कूल के भवन का वास्तु भारतीयता और यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने। इसका स्वरूप भारतीय परम्परा और संस्कृति को दर्शाए। भवनों और स्कूल के निर्माण में भारतीय महापुरुषांे, वीरांगनाओं और स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के शौर्य और पराक्रम की गौरव गाथा को प्रदर्शित किया जाए। इसकी शैली उत्कृष्ट और जीवन्त हो। उन्होंने निर्माण में प्राचीन भारतीय विरासत के साथ-साथ आधुनिकता का समन्वय करते हुए तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी को अधिकारियों ने अवगत कराया कि प्रस्तावित सैनिक स्कूल में मल्टीपरपज हाॅल, आॅडिटोरियम, सोलर लाइटिंग सिस्टम एवं सी0सी0टी0वी0, बागवानी व जैविक खेती, गौशाला, ध्यानकेन्द्र, शूटिंग रेंज, घुड़सवारी, स्विमिंग पूल आदि सम्बन्धी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। आवासीय/अनावासीय भवनों सहित इनके निर्माण की चरणबद्ध योजना बनायी गयी है।

इस अवसर पर उ0प्र0 राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जनरल आर0पी0 शाही, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

———