*मंडुवाडीह स्टेशन के सेकेंड एंट्री का लोकार्पण 19 को करेंगे पी एम मोदी*

Spread the love

*वाराणसी*। मंडुआडीह स्टेशन के विस्तारीकरण का कार्य पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 19 फरवरी को इसका लोकार्पण कर इसे वह जनता को समर्पित कर देंगे आपको बताते चलें मंडुवाडीह स्टेशन के सेकंड एंट्री का निर्माण करीब 38 करोड़ की लागत से किया गया है जिसमे 3 प्लेटफार्म को छोड़ दें तो 8 नंबर तक 5 नए प्लेटफ़ॉर्म का विस्तारीकरण किया गया है जो मिलाकर यहां पर 8 प्लेटफ़ॉर्म हो गए है। जिसमे यार्ड रिमॉडलिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा आटोमैटिक सिग्नल प्रणाली भी अत्याधुनिक की गई है। स्टेशन के सेकेंड एंट्री के सुंदरीकरण का कार्य अब अंतिम चरण में है इसके साथ ही बाहर यात्रियों की सुविधा के लिए एप्रोच मार्ग का निर्माण भी किया जा रहा है साथ करीब 2.5 हेक्टेयर में बने सेकेंड एंट्री के बाहरी दीवारों पर ए सी पी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

*स्टेशन की साज सज्जा*

सेकेंड एंट्री के मुख्य भवन की दीवार पर अंदर अर्धनारीश्वर का भव्य म्यूरल लोगों के आकर्षण का केंद्र बना है इसी के नीचे कृत्रिम झरना भी तथा बाहर तालाब , फव्वारा एव्म नट बोल्ट से तैयार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की छवि लगाई गई है तथा इसी के बगल में सीमेंटेड प्लेटफ़ॉर्म पर पुराने समय के डीजल इंजन को भी स्थापित किया गया है शाम के वक़्त फव्वारे में लेज़र लाइट का भी प्रयोग किया गया है।

*दिव्यांगों एवम बुजुर्गों का भी रखा है ध्यान*

दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर जाने के लिए रैम्प का निर्माण भवन के दोनों तरफ से किया गया है ताकि उनकी गाड़ी प्लेटफार्म के समीप जा सके

*सेकेंड एंट्री के बाहर से गुजर रही रेलवे लाइन*

इस स्टेशन की खास बात यह है कि एफ सी आई और डीरेका कारखाने को जाने वाली एक रेलवे लाइन स्टेशन भवन के बाहर से गुजर रही इस ट्रैक से यात्रियों को असुविधा न हो इसलिए इंटर लॉकिंग ईंट लगा कर इसे सड़क के बराबर में लाया गया है।

*साभार*

Leave a Reply