November 23, 2020

भारत सरकार में कई आईएएस अधिकारियों के कार्य क्षेत्र में किया गया बदलाव – अजय मिश्रा

Spread the love

भारत सरकार में कई आईएएस अधिकारियों के कार्य क्षेत्र में किया गया बदलाव ।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कई आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति में बदलाव किया है। मंगलवार को जारी एक आदेश के अनुसार विद्युत मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव संजय मल्होत्रा को ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

कपड़ा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रूप में सेवा दे रहे आईएएस अधिकारी विजय कुमार सिंह को कपड़ा मंत्रायलय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अतुल कुमार तिवारी को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में संयुक्त सचिव कैलाश चंद गुप्ता को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।  उच्च शिक्षा विभाग में संयुक्त सचिव चंद्र शेखर कुमार को पंचायती राज मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

आदेश के अनुसार शिक्षा मंत्रालय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीत जोशी को शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। जोशी के पास एनटीए महानिदेशक का पद भी रहेगा। वहीं, हुकुम सिंह मीणा को भू संसाधन विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है।

रक्षा उत्पादन विभाग में अतिरिक्त सचिव वीएल कांत राव को रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) का पदभार दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव मनोहर अगनानी को इसी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के तौर पर नियुक्ति दी गई है।

रक्षा उत्पादन विभाग में संयुक्त सचिव संजय जाजू को इसी विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर नियुक्ति दी गई है।  बिजली मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक कुमार देवांगन को इसी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव का पदभार दिया गया है।

इसके साथ ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव नीरजा शेखर को इसी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। वहीं, विश्वजीत सहाय को विज्ञान एवं तकनीकी विभाग में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार की जिम्मेदारी दी गई है।