May 13, 2024

बरेका राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक-

Spread the love

*बरेका राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक*

 

बनारस रेल इंजन कारखाना राजभाषा विभाग के तत्‍वावधान में दिनांक 28 दिसम्‍बर, 2021 को बरेका राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (बराकास) की तिमाही बैठक का आयोजन किया गया । बैठक की अध्‍यक्षता सुश्री अंजली गोयल महाप्रबंधक, बरेका ने की। उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि राजभाषा का प्रयोग गौरव की बात है। आजादी के अमृत महोत्‍सव वर्ष में हमें आत्‍मनिर्भर भारत का संकल्‍प लेते हुए भाषा के मामले में भी आत्‍मनिर्भर बनना है एवं इस लक्ष्‍य में सभी भारतीय भाषाओं को साथ ले कर चलना है। बरेका इस दिशा में सतत प्रयत्‍नशील है। रेल मंत्री राजभाषा पदक प्राप्‍त करना बरेका के लिए गौरव की बात है । ई-पत्रिका ‘बरेका दर्पण’ के माध्‍यम से रचनात्‍मक लेखन को भी बढ़ावा दे रहा है । उन्‍होंने सभी अधिकारियों को नये क्षेत्रों में हिंदी के प्रयोग का निर्देश दिया एवं तकनीकी क्षेत्रों में सरल हिंदी के प्रयोग पर बल दिया ।

 

बैठक में उपस्थित प्रमुख विभागाध्‍यक्षों एवं अधिकारियों द्वारा अपने विभाग से संबंधित हिंदी की प्रगति रपट पर चर्चा की गई एवं अपने विचार प्रस्‍तुत किए गये । इस अवसर पर सर्वश्री अशोक कुमार राठौर, प्रमुख मुख्‍य सामग्री प्रबंधक, योगेश कुमार श्रीवास्‍तव, प्रधान वित्‍त सलाहकार, प्रदीप कुमार सिंह, प्रमुख मुख्‍य कार्मिक अधिकारी, संतोष शुक्‍ला, प्रमुख मुख्‍य इंजीनियर, रणवीर सिंह चौहान, प्रधान मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त एवं अन्‍य विभागाध्‍यक्ष उपस्थित थे।

 

इसके पूर्व उपस्थित अधिकारियों का स्‍वागत करते हुए श्री प्रमोद कुमार चौधरी, मुख्‍य राजभाषा अधिकारी ने बरेका में हो रहे हिंदी के प्रयोग और प्रगति के लिए किए जा रहे रचनात्‍मक प्रयासों से अवगत कराया । बैठक का संचालन एवं धन्‍यवाद ज्ञापन डॉ. संजय कुमार सिंह, वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी ने किया ।