October 23, 2021

बजट में सैलेराइड क्लास को मिलेगा इनकम टैक्स छूट का तोहफा

Spread the love
  1. jअंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को बजट पेश करने वाले हैं। इस बजट पर सैलेराइड क्लास की निगाहे हैं। 2014 से इनकम टैक्स की लिमिट नहीं बढ़ी है। अभी 2.5 लाख रुपए तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है। छूट के बाद कुल 3 लाख रुपए तक की आय टैक्स के दायरे से बाहर हो जाती है। इस बार सरकार इनकम टैक्स छूट की लिमिट बढ़ा सकती है। पिछली बार 2014 में टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई गई थी।

अगर ये छूट बढ़ी तो मिडिल क्लास को बड़ा फायदा होगा। एजेंसी की खबरों के मुताबिक चुनावों को देखते हुए सरकार मिडिल क्लास को नाराज नहीं करना चाहेगी। ऐसे में इन लोगों को टैक्स छूट का तोहफा दिया जा सकता है। सरकार इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर सकती है। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो इस सीमा को सिर्फ 50 हजार रुपए ही बढ़ाया जाएगा।

अगर इस लिमिट को 50 हजार रुपए बढ़ाया जाता है तो सरकार को 3,750 करोड़ रुपए का घाटा होगा। अभी 2.5 से 5 लाख रुपए तक की आय पर 5 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक की आय पर 20 फीसदी टैक्स लगता है। 10 लाख रुपए से ज्यादा आय होने पर 30 फीसदी इनकम टैक्स लगता है।

इसके अलावा सेक्शन 80 सी के तहत लोगों के लिए 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट मिलती है। इसको भी 2014 में बढ़ाया गया था। इस लिमिट को अब बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए किया जा सकता है। इससे लोगों घरेलू बचत बढ़ेगी। होम लोन पर 2 लाख रुपए तक टैक्स छूट मिलती है। इसकी सीमा को भी बढ़ाकर 3 लाख रुपए की जा सकती है।