October 19, 2021

बजट भाषण के दौरान गूंजा ‘हाउज द जोश’, वित्त मंत्री बोले ‘उरी’ देखकर मजा आया*

Spread the love

विक्‍की कौशल की फिल्‍म उरी द सर्जिकल स्‍ट्राइक की जबरदस्‍त चर्चा है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने भी बजट भाषण के दौरान इस फिल्‍म की जमकर तारीफ की। पीयूष गोयल ने जैसे ही अपने बजट भाषण में सर्जिकल स्‍ट्राइक पर आधारित फिल्म ‘उरी’ का जिक्र किया तो एनडीए के सांसदों ने How’s the Josh के डायलॉग को दोहराया। संसद भवन हाउज द जोश के नारों से गूंज उठा। दरअसल पीयूष गोयल मनोरंजन जगत के लिए लिए बजट में क्‍या प्रावधान किये गये हैं इसकी जानकारी दे रहे थे।

आज के बजट से बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के लोगों को भी काफी उम्‍मीदें थी। पीयूष गोयल ने कहा,’ मनोरंजन जगत से कई लोगों को रोजगार मिलता है और हम सभी फिल्‍में देखते ही है।’ उन्‍होंने कहा कि पायरेसी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं। पीयूष गोयल ने शुक्रवार को फिल्म शूटिंग के लिए एकल खिड़की मंजूरी सुविधा का विस्तार भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए भी करने की घोषणा की। पहले यह सुविधा केवल विदेशी फिल्म निर्माताओं को मिलती थी।

गोयल ने कहा, ‘नकल को नियंत्रित करने के लिए सिनेमेटोग्राफी अधिनियम के तहत कैमरा रिकॉर्डिंग-रोधी प्रावधान किया जाएगा। पीडब्ल्यूसी और एसोचैम के हाल के एक अध्ययन के अनुसार भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग 2022 तक 3.73 लाख करोड़ रुपये का हो जाने का अनुमान है। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि सिनेमाहॉल में लगने वाले 12 फीसदी जीएसटी को सरकार कम करने का मन बना रही है लेकिन यह फैसला जीएसटी काउंसिंल द्वारा की तय की जायेगी।

पीयूष गोयल ने कहा, हमने उरी फिल्‍म देखी और खूब मजा आया। हॉल के अंदर जो जोश था वो देखने लायक था।’ उनके यह कहते ही पीछे बैठे खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर समेत तमाम एनडीए सांसद हाउज द जोश के नारे लगाने लगे। इस दौरान अभिनेता और बीजेपी सासंद परेश रावल को भी स्‍क्रीन पर दिखाया गया। उन्‍होंने फिल्‍म में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल का किरदार निभाया था।