November 27, 2021

बच्चोको भोजन देकर बोले पीएम मोदी- मजबूत इमारत के लिए ठोस नींव जरूरी

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब स्कूली बच्चों को खाना परोसने के लिए वृंदावन में आयोजित अक्षय पात्र फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने बच्चों को पोषक भोजन मिलने की आवश्यकता पर जोर दिया। साथ ही कहा कि हमारी सरकार ने बचपन को मजबूत सुरक्षा चक्र देने का काम किया है। पीएम मोदी ने 300 करोड़वीं थाली के तहत बच्चों को खाना परोसा। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से, उचित स्थान से, उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि पोषकता के साथ, अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले। उन्होंने कहा जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है। पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है।इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं – खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता।

उन्होंने बताया कि हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया। मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है। पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिसेज में चुना है।