July 12, 2024

फर्जी कॉल से हुई स्वास्थ्य विभाग की एएनएम व आशा के साथ धोखाधड़ी-

Spread the love

वाराणसी/दिनांक 22 अगस्त, 2022(सू0वि0)

 

*फर्जी कॉल से हुई स्वास्थ्य विभाग की एएनएम व आशा के साथ धोखाधड़ी*

 

*सीएमओ ने समस्त स्वास्थ्यकर्मियों के लिए जारी किया अलर्ट*

 

*किसी भी व्यक्ति को न दें बैंक खाता व ओटीपी की जानकारी*

 

वाराणसी। जनपद के विभिन्न चिकित्सालयो में कार्यरत ए०एन०एम० एवं आशा कार्यकर्ताओ से प्राप्त सूचना के आधार पाया गया कि कोई अंजान व्यक्ति अपने को राज्य मुख्यालय तथा कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी का कर्मचारी बताते हुये ए०एन०एम० एवं आशाओं से धोखाधड़ी करते हुये उनके बैंक खाता से धनराशि निकाल ली जा रही है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी।

सीएमओ ने बताया कि कोई व्यक्ति अपने को राज्य मुख्यालय तथा कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाराणसी का कर्मचारी बताते हुये ए०एन०एम० एवं आशाओं से सम्बंधित मानदेय व प्रतिपूर्ति धनराशि का भुगतान किया जाना है, इसके लिए उनके बैंक खाते संख्या की जानकारी फोन के द्वारा प्राप्त की जा रही है। इसके पश्चात् उनके मोबाइल नम्बर पर ओ०टी०पी० प्रेषित कर ए०एन०एम० एवं आशा से ओ०टी०पी० प्राप्त कर उनके खाते से फर्जीवाड़ा कर धनराशि निकाल ली जा रही हैं। इस सम्बंध में ए०एन०एम० एवं आशा को अवगत कराया गया है कि मानदेय / प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान के लिए किसी भी कर्मचारी व अधिकारी द्वारा सीएमओ कार्यालय से खाता संख्या, मोबाइल नम्बर एवं ओ०टी०पी० की मांग दूरभाष पर नहीं की जाती है। यदि इस प्रकार की मांग किसी भी व्यक्ति से की जाती है तो इसके सम्बंध में अपने कार्यस्थल के सक्षम अधिकारी से बिना वार्ता किये मोबाइल पर कोई सूचना न दी जाए। इस प्रकार का कोई भी कॉल आने पर किसी को भी अपना बैंक खाता संख्या व ओ०टी०पी० किसी भी हालत में न बताएं। यह फोन किसी फर्जी व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है।

सीएमओ ने अपील की है कि यह सूचना आशा व एएनएम सहित सोशल मीडिया के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जाए और साथ ही समस्त चिकित्सालयो के सूचना पट पर चस्पा कराते हुए प्रचारित-प्रसारित कराया जाय।