December 5, 2021

प्रयागराज। कुंभ में बसंत पंचमी के तीसरा शाही स्नान सम्पन्न हुआ।

Spread the love

शारद पाण्डेय प्रयागराज

*************

 

प्रयागराज। कुंभ मेले में रविवार को बसंत पंचमी के अवसर पर तीसरा शाही स्नान हुआ। इस मौके पर श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। लोग दूर-दूर से कुंभ में स्नान करने आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, अबतक 70 लाख से अधिक श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा चुके हैं।

देर रात से बसंत पंचमी का स्नान शुरू, दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने का अनुमान

बता दें कि देर रात से बसंत पंचमी का स्नान शुरू हो गया था। प्रशासन ने इस स्नान पर्व पर दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने का अनुमान लगाया है। वहीं भारी भीड़ को देखते हुए प्रयागराज शहर के अंदर आने वाले मार्गों पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इस बार कुंभ के सभी एंट्री प्वाइंट एनएसजी व एटीएस कमांडो की सुरक्षा के घेरे में है ।

पुलिस प्रशासन ने श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए

सभी अखाड़ों से संत रविवार को संगम तट पर डुबकी लगाएंगे। वहीं पुलिस प्रशासन ने श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर 10 जगहों पर 500 अतिरिक्त सुरक्षाबव तैनात किए गए हैं। इनकी सुरक्षा में 20,000 पुलिसर्किमयों, 6000 होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 40 पुलिस थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल केंद्र बनाए गए हैं। केन्द्रीय बलों की 80 कंपनियां तथा पीएसी की 20 कंपनियां भी तैनात हैं।

बता दें कि इससे पहले दो शाही स्नान मकर संक्रांति और मौनी अमावस्या पर संपन्न हो चुके हैं। बसंत पंचमी पर कुंभ का तीसरा और अंतिम शाही स्नान है। बसंत पंचमी की तिथि 2 बजकर 9 मिनट तक है। इस दौरान स्नान और दान का सबसे ज्यादा महत्व है। वहीं जिला प्रशासन के अधिकारी श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा कर रहे हैं।

सीएम योगी ने शाही स्नान पर प्रयागराज पहुंचे श्रद्धालुओं को दी शुभकामनाएं

इस मौके पर पर यूपी के सीएम योगी ने शाही स्नान पर प्रयागराज पहुंचे श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी। सीएम योगी ने कहा कि हमारी परम्परा में पर्व व त्योहार हर्षोल्लास और राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करने के प्रेरणास्पद क्षण हैं। बसंत पंचमी का पर्व हमारी संस्कृति के गौरव एवं समृद्धि का प्रतीक है।