October 21, 2021

पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 1100 स्थानों पर होगा कार्यक्रम

Spread the love

वाराणसी (व्यूरो)-  उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने बताया कि आगामी 21 जून अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 1100 स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिसमें एक लाख से अधिक लोग प्रतिभाग कर योग करेगें। उन्होने बताया कि अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के मौके सम्पूर्णानन्द स्पोर्टस स्टेडियम, वरूणा पार शिवपुर स्थित विवेक सिंह स्पोर्टस स्टेडियम, बड़ालालपुर स्पोर्टस स्टेडियम, 760 ग्राम पंचायतो सहित केन्द्रीय एवं जिला कारागार में भी कार्यक्रम आयोजित होगें।

इसके अलावा सुबहे बनारस के अस्सी घाट मंच सहित प्रमुख गंगा घाटो, विश्वविद्यालयों एवं विद्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित होगें। इतना ही नही योग दिवस को और वृहद रूप दिये जाने हेतु वार्ड एवं बूथ स्तर पर भी आयोजन कराये जाने पर उन्होने विशेष जोर दिया। उन्होने 21 जून अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अद्भुत एवं प्रभावशाली कार्यक्रम आयोजित कराये जाने हेतु जिलाधिकारी से कहॉ। ताकि योग का सन्देश काशी से पूरे विश्व में जाए।

उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी सोमवार को सिगरा स्थित सम्पूर्णानन्द स्पोर्टस स्टेडियम में आगामी 21 जून अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस को वाराणसी में मनाये जाने के संबंध में अब तक किये गये तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने बताया कि जनपद में अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर आयोजित किये जाने हेतु प्रभावी रणनीति तैयार किया गया है। जिसमें लगभग एक से डेढ़ लाख लोग प्रतिभाग करेगें। इस अवसर पर केन्द्रीय एवं जिला कारागार में कैदी भी योग करेगें। उन्होने बताया कि 21 जून को प्रातः 6 से 6=45 बजे तक 45 मिनट का योग कार्यक्रम विभिन्न स्थलों पर आयोजित किया जा रहा है। 21 जून से पूर्व इसका रिहर्सल भी कराया जायेगा।

सीवर लाइन को क्षति पहूॅचाने वालो पर होगी कड़ी कार्यवाही
इस दौरान राज्य मंत्री डा0नीलकंठ तिवारी ने शहर की सीवरेंज समस्या का शीघ्र समाधान सुनिश्चित कराये जाने पर विशेष जोर देते हुए सीवर सफाई हेतु गुड़गॉव की कम्पनी द्वारा किये गये कार्य को अब तक प्रभावी न होने पर असन्तोष जताया। उन्होने पूर्व में सीवर सफाई कार्य करने वाले पुराने ठीकेदारो के मिलीभगत से सीवर समस्या पेदा करने वाले कतिपय लोगो के विरूद्व सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहूॅचाये जाने के कारण रासूका की कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया।

रोडवेज बस अड्डा होगा हाईटेक
कैट स्थित रोडवेज बस अड्डा को लखनऊ बस टर्मिनल की तर्ज पर विकसीत किये जाने हेतु राज्य मंत्री डा0नीलकंठ तिवारी ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया। उन्होने गोलगड्डा बस स्टेशन के भी आधुनिकीरण पर जोर देते हुए कहॉ कि बिहार, गाजीपुर आदि उधर की बसो का संचालन गोलगड्डा बस स्टेशन सें सुनिश्चित कराये जाने से शहर का यातायात व्यवस्था में सुधार सुनिश्चित होगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि कैण्ट रोडवेज बस स्टेशन के आधुनिकीरण हेतु डीपीआर शासन को भेजा गया है और शासन ने इस पर सैद्वान्तिक सहमति भी प्रदान कर दिया है। उन्होने बताया कि शासन से स्वीकृति मिलते ही आधुनिकीरण कार्य शुरू करा दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि कैण्ट रोडवेज बस स्टेशन के आधुनिकीकरण के दौरान यहॉ पर यात्री विश्रामालय, सिनेमा हाल, शापिंग मार्केट सहित अन्य सुविधायें प्रस्तावित है।

पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग पर हरहुआ एवं रिंग रोग के पास अन्डरपास बनाये जाने हेतु तैयार करें प्रस्ताव
उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने 101 करोड़ की लागत से पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग के कराये जा रहे चौड़ीकरण, सौन्दर्यीकरण आदि कार्यो की समीक्षा के दौरान पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग को शासन की मंशा के अनुरूप श्रंद्वालूओं एवं क्षेत्रीय जनता को बेहत्तर सुविधायें मुहैया कराये जाने के उद्देश्य से हाईटेक बनाये जाने पर विशेष जोर दिया।

उन्होने पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग पर हरहुआ एवं रिंग रोड के पास अन्डरपास अथवा फ्लाईओवर बनाये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहॉ कि अन्यथा परिक्रमा के दौरान इन सड़को को पार करने में श्रंद्वालूओं के साथ दुर्घटना होने की सम्भावना रहेगी। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण, प्रकाश व्यवस्था एवं मार्ग पर डिवाइडर बनाये जाने के साथ सभी पॉच पड़ावों पर पेयजल, शौचालय एवं अन्य सुविधा आदि के बाबत आवश्यकतानुसार अतिरिक्त धनराशि हेतु शीघ्र डीपीआर तैयार कर शासन को उपलब्ध कराये। उन्होने पंचक्रोसी परिक्रमा मार्ग को नई काशी की तर्ज पर विकसीत एवं स्थानीय लोगो सहित पंचक्रोसी परिक्रमा करने वाले श्रंद्वालूओं को बेहत्तर अवस्थापना सुविधा मुहैया कराये जाने पर विशेष रूप से जोर दिया।

शहर के कुण्डो एवं तालाबों का कराये सौन्दर्यीकरण
राज्य मंत्री डा0नीलकंठ तिवारी ने कर्णघंटा, धनेसरा, बकरिया कुण्ड सहित शहर के अन्य प्रमुख तालाबो एवं कुण्डों को अतिक्रमण मुक्त कराते हुए इसके विकास एवं सौन्दर्यीकरण कराये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहॉ कि शहर की तालाबो एवं कुण्डों को संरक्षित करते हुए उनका सौन्दर्यीकरण कराया जाय। इससे भूगर्भ का जलस्तर भी रिचार्ज हो सकेगा।

बैठक में जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र, नगर आयुक्त डा0नितिन बंसल, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, भाजपा मंडल अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरी के अलावा मंत्री के प्रतिनिधि आलोक श्रीवास्तव एवं प्रभात सिंह आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।