January 26, 2021

पर्यटन विकास की योजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराये-मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी*

Spread the love

*वाराणसी में संचालित लगभग 11731 लाख रुपए की पर्यटन विकास की योजनाएं*कैथी मारकंडेय महादेव के संगम घाट पर 1065.66 लाख से कराए जाने वाले विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर सिंचाई विभाग के अभियंता को लगी फटकार, मंत्री ने किया जवाब- तलब किया*

*15 वार्ड में कराए जा रहे हैं आंतरिक गलियों के सुधार कार्य को जुलाई, 2021 तक पूरा कराएं- पर्यटन मंत्री*

*सभी 90 वार्डों के आंतरिक गलियों का सुधार एवं मरम्मत कार्य शीघ्र होगा*

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी ने वाराणसी जनपद में संचालित लगभग 11731 लाख रुपए की पर्यटन विकास की योजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय अवधि में हर हालत में पूरा कराए जाने हेतु कार्यदायी संस्थाओं के अभियंताओं को कड़े निर्देश दिए। कैथी मारकंडेय महादेव के संगम घाट पर 1065.66 लाख की धनराशि से कराए जाने वाली विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर सिंचाई विभाग के अभियंता को फटकार लगाते हुए उन्होंने नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया।
उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी शुक्रवार को चौकाघाट स्थित पर्यटन विभाग के कार्यालय सभागार में कार्यदाई संस्थाओं के साथ जनपद में संचालित लगभग 11731 लाख रुपए की पर्यटन विकास की योजनाओं अब तक के प्रगति की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने सीरगोवर्धन में 1514.02 लाख रुपए से कराए जा रहे कार्य को आगामी गुरु रविदास जयंती से पूर्व प्रत्येक दशा में पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया। राजघाट पर 59.91 की लागत से बनने वाले ओपन थिएटर एवं चेंजिंग रूम आदि के कार्य को प्रत्येक दशा में 15 फरवरी तक पूर्ण किए जाने का कार्यदाई संस्था को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि आगामी शिवरात्रि महोत्सव का कार्यक्रम राजघाट की इसी ओपन थिएटर स्टेज पर होगा। मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने रामापूरा, बेनिया, कतुआपूरा, हड़हा, गोला दीनानाथ, पियरीकला, चेतगंज, हबीबपुरा, पानदरीबा, प्रहलादघाट, ओमकालेश्वर, राजघाट, मध्यमेश्वर व दारानगर वार्ड में गलियों का कराए जा रहे सुधार प्रत्येक दशा में जुलाई, 2021 तक पूरा कराए जाने हेतु कार्यदाई संस्था के अभियंता को निर्देशित किया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि वाराणसी के सभी 90 वार्डों के आंतरिक गलियों का सुधार एवं मरम्मत कार्य की कार्ययोजना शीघ्र तैयार कराकर सभी वार्डों के गलियों का मरम्मत कार्य करा कर सुंदरीकरण कराया जाएगा। डोमरी में बनने वाले हैलीपेड निर्माण का कार्य न्यायालय में पैरवी कर स्टे हटवा कर शीघ्र शुरू कराए जाने पर विशेष जोर दिया। सरावा स्थित भद्रकाली मंदिर का 382.32 लाख रुपये लागत से पर्यटन के दृष्टि से विकास योजना अंतर्गत तालाब का सुंदरीकरण, पाथवे निर्माण सत्संग हॉल एवं अन्य विकास कार्य का शिलान्यास मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी एक जनवरी को करेंगे। गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक 1077.56 लाख की लागत से कराए जा रहे स्ट्रीट पेडिस्ट्रिएसन एवं फुटपाथ के निर्माण कार्य समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्य की धीमी प्रगति एवं गुणवत्ता पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधूरे कार्य को तत्काल पूरा कराए जाने का राजकीय निर्माण निगम के अभियंता को निर्देशित किया। नव दुर्गा मंदिरों के गेट, काल भैरव मंदिर गेट सहित अन्य चिन्हित मंदिरों के गेटों के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर यूपीपीसीएल के अभियंता को आड़े हाथ लेते हुए मंत्री ने गहरी नाराजगी जताई तथा युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कार्य को शीघ्र पूरा कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अभियंताओं को विशेष रूप से हिदायत देते हुए कहा कि बनारस में कार्य करना बाबा विश्वनाथ का सेवा है और ऐसा अवसर दोबारा नहीं मिलने वाला है। इसका लाभ अधिकारी उठाएं और सौपे गए अपने अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ सुनिश्चित करते हुए लंबित अधूरे पड़े परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराएं।
बैठक में पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव सहित लोक निर्माण विभाग, राजकीय निर्माण निगम, यूपीपीसीएल, सिंचाई एवं अन्य कार्यदायी संस्थाओं के अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।