July 10, 2024

परिसीमन के बाद जम्मू-कश्मीर में सरकार बना सकती है भाजपा? 

Spread the love

परिसीमन के बाद जम्मू-कश्मीर में सरकार बना सकती है भाजपा?

 

श्रीनगर। हाल ही में जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग ने अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंपी जिससे यहां चुनाव का रास्ता लगभग साफ हो गया है। आयोग ने एकसमान जनसंख्या अनुपात बनाए रखने के लिए जम्मू क्षेत्र की अधिकांश विधानसभा सीटों की सीमाओं को फिर से निर्धारित किया है और निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 37 से बढ़ाकर 43 कर दी है।

 

जम्मू-कश्मीर में परिसीमन आयोग द्वारा प्रस्तावित नए सीट वितरण ने भाजपा को राज्य में सरकार बनाने की उम्मीद दी है। भले ही अभी चुनावी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है लेकिन पार्टी ने जम्मू क्षेत्र पर विशेष ध्यान देते हुए पहले से ही चुनाव की तैयारी कर दी है।

 

बता दें कि आयोग ने जम्मू में 43 सीटों और घाटी क्षेत्र में 47 सीटों के साथ 90 सीटों का प्रस्ताव रखा है। पिछले चुनाव में बीजेपी ने जम्मू क्षेत्र की 37 में से 25 सीटों पर जीत हासिल की थी।आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू में मौजूदा नौ को हटाते हुए 15 नए निर्वाचन क्षेत्र बनाए गए हैं।

 

जम्मू में कुल सीटों की संख्या 37 से बढ़कर 43 हो गई है। जम्मू-कश्मीर के बीजेपी सह-प्रभारी आशीष सूद ने इकनॉमिक्स टाइम्स को बताया, ‘हम जम्मू क्षेत्र में 35 से 38 सीटें जीतने के लिए काम कर रहे हैं और घाटी (कश्मीर) में भी कुछ सीटें जीत सकते हैं।’ अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के वास्ते पार्टी 15 और 21 मई को जम्मू क्षेत्र के दो लोकसभा क्षेत्रों में बूथ कार्यकर्ताओं की दो बैठकें आयोजित करेगी।