January 19, 2021

नर्स को मिला कोरोना वैक्सीन का पहला डोज,

Spread the love

अमेरिका. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट करके बताया कि अमेरिका में कोरोना वैक्सीन (Vaccine) की पहली डोज दे दी गई है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘पहली वैक्सीन की डोज दे दी गई है. मुबारक हो अमेरिका. मुबारक पूरी दुनिया को.’ जानकारी के अनुसार, वैक्सीन की यह डोज सबसे पहले एक नर्स को दी गई है.

इससे पहले, एफडीए द्वारा टीके को मंजूरी देने के तुरंत बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक वीडियो में कहा था, “आज हमारे देश में एक चिकित्सीय चमत्कार हुआ. हमने महज नौ महीने में सुरक्षित एवं प्रभावी दवा उपलब्ध करवाई. डोनाल्ड ट्रंप ने वीडियो में कहा कि उनके प्रशासन ने फाइजर तथा अन्य कंपनियों को रिसर्च के लिए काफी मदद की थी और उम्मीद के मुताबिक ही परिणाम सामने आए हैं. उन्होंने इसे साकार करने वाले वैज्ञानिकों, तकनीशियन, डॉक्टर और कर्मचारियों का आभार जताया. ट्रंप ने कहा कि फाइजर और मॉर्डना ने घोषणा की है कि उनके द्वारा विकसित टीके करीब 95 फीसदी प्रभावी हैं जो उम्मीद से कहीं बेहतर है, ये टीके भी सुरक्षित हैं.

 

 

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दुनिया का ऐसा पहला देश है जिसने सुरक्षित एवं प्रभावी टीका विकसित किया, आज की उपलब्धि अमेरिका की असीमित क्षमता की याद दिलाती है. उन्होंने कहा कि यह टीका अमेरिकियों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. ट्रंप ने कहा, “यह बताते हुए मुझे गर्व महसूस हो रहा है कि हमने यह टीका अमेरिकी जनता तक नि:शुल्क पहुंचाने का फैसला किया है. फेडएक्स और यूपीएस के साथ साझेदारी के जरिए हमने टीके को हर राज्य और देश के हर स्थान तक पहुंचाने का काम शुरू भी कर दिया है.” उन्होंने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद 24 घंटे से भी कम समय में पहला टीका लगाया जा रहा है. एफडीए आयुक्त स्टीफन एम. हान ने इसे भयावह महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक उल्लेखनीय उपलब्धि बताया है.