January 18, 2021

टीका लगवाने के बाद भूल से भी न करें ये काम, वरना हो सकता है कोरोना

Spread the love

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर हर दिन एक नई अपडेट सामने आ रही है. वैज्ञानिकों के मुताबिक शराब (Alcohol) पीने की आदत कोरोना (Corona) से बचाव के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन (Vaccine) के असर को बेअसर कर सकती है. वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि वैक्सीन लगाने के दो महीने बाद तक शराब से परहेज करना चाहिए. बता दें कि इस तरह की सलाह रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने भी लोगों के लिए जारी की है. रूस में इन दिनों आम लोगों को कोरोना से बचने के लिए स्पूतनिक-V वैक्सीन (Sputnik-V Vaccine) की खुराक देने का काम किया जा रहा है.

ततियाना गोलिकोवा के मुताबिक लोगों को सलाह दी जा रही है कि अगर उन्हें कोरोना से बचना है और वैक्सीन के असर को देखना है तो उन्हें शराब से कुछ दिन के लिए दूरी बनानी होगी. उन्होंने कहा, इस सलाह का मकसद लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखना है. उन्होंने बताया कि रूस के लोगों को स्पूतनिक-V वैक्सीन देने का काम जारी है. टीकाकरण के दो महीने बाद वैक्सीन अपना काम करना शुरू करेगी. ऐसे में दो महीने तक वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

सरकार की ओर से सलाह दी जा रही है कि वैक्सीन लगवाने वाले हर शख्स को खान-पान में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है. उन्होंने साफ किया है कि वैक्सीन लगवाने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि किसी भी तरह की लापरवाही बरती जाए. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए, साथ ही सैनेटाइजर और मास्क अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करना चाहिए.

शराब वैक्सीन के असर को कर देती है बेअसर
रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के गमालिया इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग के मुताबिक, शराब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) को कमजोर कर देती है. ऐसे में अगर वैक्सीन लगवाने के बाद भी शराब का सेवन किया जाए तो टीके का असर उतना नहीं रहता, जितना होना चाहिए. यहां तक कि कई बार शराब पूरी तरह से वैक्सीन के असर को बेअसर कर देती है.