April 19, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की-

Spread the love

वाराणसी/दिनांक 19 जनवरी, 2022(सू0वि0)

 

*जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की*

 

*वोटर पर्ची मतदाताओं को घर-घर जाकर उपलब्ध कराए जाने के कार्य में और तेजी लाई जाए-जिला निर्वाचन अधिकारी*

 

*वोटर पर्ची शत-प्रतिशत मतदाताओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए-कौशल राज शर्मा*

 

*प्रत्याशियों को चुनावी व्यय की धनराशि 40 लाख होने की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी बैठक के दौरान अवश्य दें*

 

*आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराना सुनिश्चित कराएं-जिला निर्वाचन अधिकारी*

 

*आरओ सरकारी शास्त्रों के दुकानों की औचक निरीक्षण करें और रजिस्टर से असलहों व कारतूसों का मिलान अवश्य करें*

 

वाराणसी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वोटर पर्ची संबंधित मतदाताओं को घर-घर जाकर उपलब्ध कराए जाने के कार्य में और तेजी लाई जाए और प्रत्येक दशा में शत-प्रतिशत वोटर पर्ची मतदाताओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। वोटर पर्ची देते समय संबंधित मतदाता को उसके बूथ के संबंध में जानकारी दिया जाए और यदि कोई बूथ बदला गया हो, तो विशेष रूप से संबंधित मतदाता को वोटर पर्ची देने के दौरान इसकी जानकारी उसे अवश्य दिया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मतदाता सूची में किसी पात्र मतदाता का नाम छूटने न पाए। सभी रिटर्निंग अधिकारी बीएलओ से बुथवार 10-10 गणमान्य व्यक्तियों का नाम प्राप्त कर ले।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा बुधवार को कैम्प कार्यालय सभागार में अधिकारियों के साथ विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों विशेषकर क्रिटिकल बूथो का स्थलीय निरीक्षण अवश्य कर लें और वहाँ जो भी समस्याएं प्रकाश में आए, उसका निस्तारण समय से अवश्य हो जाएं। रिटर्निंग अधिकारियों को यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि उनके क्षेत्र के कौन-कौन मतदान केंद्र किस-किस थाना क्षेत्रों में आते हैं, विशेष रूप से वल्नरेबिल बूथो का निरीक्षण अवश्य कर ले। पोलिंग पार्टी के रवानगी स्थल एवं मतगणना स्थल का भी रिटर्निंग अधिकारी के स्थलीय निरीक्षण कर ले। सभी वर्गों के अल्पसंख्यक मतदाताओं की सूची तैयार कर ली जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि 07 मार्च को मतदान दिवस को वे भयमुक्त होकर निष्पक्ष मतदान कर सकें।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराना सुनिश्चित कराएं। राजनीतिक दलों के वाहनों से हूटर उतरवाया जाए। लाइसेंसी असलहों को संबंधित थानों में जमा कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए उन्होंने अब तक जमा किए गए लाइसेंसी असलहों की भी जानकारी ली। रिटर्निंग अधिकारी सरकारी शस्त्रों की दुकानों का निरीक्षण करें एवं रजिस्टर का मिलान करें। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कतिपय लोगों द्वारा अपने लाइसेंसी असलहों को सरकारी शस्त्र की दुकानों पर जमा किया जाता हैं। लेकिन इसमें कई बार यह पाया गया है कि लोक शस्त्र जमा नहीं करते और दुकानों से फर्जी रसीदें प्राप्त कर लेते हैं। शस्त्र की दुकानों के रजिस्टर मिलान के दौरान यह अवश्य सुनिश्चित कराया जाय कि फर्जी रसीद किसी भी दशा में जारी न होने पाए। कारतूस की भी गिनती सुनिश्चित कराई जाए। दुकानों द्वारा 1 वर्ष में कितने कारतूस लिये गये और कितनी बेचे गए इसका मिलान अवश्य कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने अवैध शराब के विरुद्ध अब तक कार्रवाई न किए जाने पर नाराजगी जताई और जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध शराब में के विरुद्ध युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित कराएं तथा दुकानों के औचक निरीक्षण के दौरान स्टाक का मिलान अवश्य करें। उन्होंने 107/16 की कार्यवाही में तेजी लाने का पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए थानों से रोजाना रिपोर्ट प्राप्त करने का निर्देश दिया। पुलिस स्तर पर जो भी कार्रवाई किया जाना है उसे तीन-चार दिन के अंदर पूर्ण किया जाए। उन्होंने जनपद सहित विधान सभावार बॉर्डर/नाकों को चिन्हित किये जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कच्चे मार्गों के नाकों को अवश्य चिन्हित किया जाए, क्योंकि यह फिजिकली रूप से काफी महत्वपूर्ण होते हैं। उन्होंने 01 से 06 फरवरी तक कार्मिकों के होने वाले प्रशिक्षण कार्य की व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि 07 फरवरी को माइक्रो ऑब्जर्वर व 08 फरवरी को मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण होना है। नामांकन स्थल पर आवश्यक बैरिकेडिंग कार्य 6 तारीख से पूर्व करा दिया जाए। जिलाधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के राजनीतिक दलों व प्रभारियों की बैठक कर आदर्श आचार संहिता की आवश्यक जानकारी के साथ ही साथ प्रत्याशियों के चुनावी व्यय की धनराशि 40 लाख होने की भी आवश्यक जानकारी दे दिया जाए। सभी रिटर्निंग अधिकारी मतदान प्रतिशत बढ़ाने की हर संभव प्रयास करें और 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की कार्ययोजना गुरुवार तक उपलब्ध कराएं। सभी संबंधित अधिकारियों को मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने हेतु हर संभव प्रयास किए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने प्रशिक्षण आदि कार्य को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूर्ण किए जाने पर विशेष जोर दिया।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर गुलाबचंद सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।