October 28, 2020

जिलाधिकारी द्वारा टी0एस0 मिश्रा हास्पिटल का किया गया आकस्मिक निरीक्षण- अजय मिश्रा

Spread the love

*जिलाधिकारी द्वारा टी0एस0 मिश्रा हास्पिटल का किया गया आकस्मिक निरीक्षण*

*मरीज़ों का सही ढंग से पर्यवेक्षण न होने के कारण जिलाधिकारी ने व्यक्त की नाराजगी, किया जवाबतलब*

*कोविड रोगियों के खान पान व साफ सफाई की विशेष व्यवस्था रखने के दिये निर्देश*

*कोविड रोगियों के समुचित उपचार की व्यवस्था के साथ समय समय पर चिकित्सको द्वारा राउंड लेकर रोगियों की मॉनिटरिंग भी की जाए – जिलाधिकारी लखनऊ*

 

 

24 सितंबर लखनऊ। कोविड 19 रोगियों को उपलब्ध कराए जा रहे उपचार के भौतिक सत्यापन के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा टी0एस0 मिश्रा हास्पिटल का औचक निरीक्षण किया गया।

 

निरीक्षण के दौरान बताया गया कि भूतल पर आइसोलेशन के 100 बेड्स हैं, जिसमें 02 अतिरिक्त बेड्स हैं, जिसमें मरीज भर्ती हैं। प्रथम तल पर एच0डी0यू0 के 18 बेड्स हैं, जोकि वर्तमान में रिक्त हैं तथा 6वां तल पर क्रिटिकल केयर के 28 बेड्स उपलब्ध हैं। कण्ट्रोल रूम दो अलग-अलग स्थानों पर बनाये गये हैं, जिससे मरीजों का पर्यवेक्षण सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि कण्ट्रोल रूम को एक ही स्थान पर स्थापित किया जाए, जहां से प्रत्येक कोविड मरीजों के बेड का पर्यवेक्षण किया जा सके।

 

इसके उपरान्त ड्यूटी चार्ट का परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान ड्यूटी पर तैनात डा0 सन्दीप व डा0 मो0 उमैर द्वारा दूरभाष द्वारा सम्पर्क स्थापित नहीं हो पाया। इसके उपरान्त पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा भी दूरभाष से वार्ता नहीं हो पायी। इस संबंध में चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि नेटवर्क की समस्या होने के कारण पी0एन0टी0 नम्बरों द्वारा ही वार्ता हो पाती है। सी0सी0टी0वी0 द्वारा वर्तमान में केवल 28 मरीजों की माॅनिटरिंग की जा रही है। जिसके लिये नाराज़गी व्यक्त की गई और निर्देश दिया कि समस्त मरीज़ों की मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित किया जाए।

चिकित्सालय में ट्रू-नाॅट मशीन का उपयोग भी सुचारू रूप से नहीं किया जा रहा है। जिसके लिए कड़े निर्देश दिए गए कि ट्रू-नाॅट मशीन का उपयोग सुचारू रूप से करना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही संज्ञान में आया कि चिकित्सालय में सीनियर रेजिडेण्ट की ड्यूटी नहीं लगाई गयी है। जिसके सम्बंध में जिलाधिकारी में निर्देश दिये कि व्यापक तौर पर सीनियर रेजिडेंट की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित कराया जाए तथा समय समय पर सीनियर रेजीडेण्ट व। चिकित्सकों के द्वारा कोविड पॉज़िटिव रोगियों की मॉनिटरिंग राउंड लेकर सुनिश्चित की जाए। चिकित्सालय में होल्डिंग एरिया के बारे में पूछे जाने पर अवगत कराया गया कि चिकित्सालय में होल्डिंग एरिया स्थापित है, जिसमें 06 बेड्स स्थित हैं तथा पोर्टेबल आॅक्सीजन की उपलब्धता है। साथ ही चिकित्सालय में एक्स-रे की सुविधा भी उपलब्ध पाई गई।

 

निरीक्षण के दौरान के0पी त्रिपाठी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, लखनऊ, डा0 एस0पी0 राय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डा0 बलजीत अरोड़ा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, टी0एस0 मिश्रा हास्पिटल, नादरगंज, लखनऊ व अन्य अधिकारिगण उपस्थित रहे।