January 28, 2021

जमशेदपुर के होटल में ठहरे 11 विदेशी नागरिक मिले कोराना पॉजिटिव, होटल सेंटर प्‍वाइंट सील- कौशिक वगाड़िया

Spread the love

Coronavirus news : जमशेदपुर के होटल में ठहरे 11 विदेशी नागरिक मिले कोराना पॉजिटिव, होटल सेंटर प्‍वाइंट सील

 

 

एक दर्जन विदेशी नागरिक जमशेदपुर में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

 

जमशेदपुर से बड़ी खबर है। यहां बिष्टुपुर के होटल सेंटर प्वाइंट में ठहरे 11 विदेशी नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। होटल का स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव निकला है। इसके बाद प्रशासन ने होटल को सील कर दिया गया है।

 

 

 

जमशेदपुर- ब्रिटेन में कोराना के नए स्‍ट्रेन से उत्‍पन्‍न हालात के बीच जमशेदपुर से बड़ी खबर है। यहां बिष्टुपुर के होटल सेंटर प्वाइंट में ठहरे 11 विदेशी नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।  होटल का स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव निकला है। इसके बाद प्रशासन ने होटल को सील कर दिया गया है।

कोरोना के नए स्‍ट्रेन के बाद प्रशासन काफी सतर्क है और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग खासकर उनलोगों पर नजर रख रहा है जो ब्रिटेन से आ रहे हैं। इसके अलावा अन्‍य विदेशी नागरिकों पर भी निगाह है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सेंटर प्‍वाइंट होटल में ठहरे विदेशी नागरिकों का नमूना कोरोना जांच के लिए लिया था। गुरुवार को रिपोर्ट आई तो 11 कोरोना पॉजिटिव निकले। इसके बाद प्रशासन के होश उड़ गए। आनन-फानन में होटल को सील कर दिया गया।दरअसल, होटल के स्‍टाफ भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

होटल में ठहरे थे 46 विदेशी

 

दरअसल, मिल ट्रैक इंटरनेशनल कंपनी के 46 विदेशी कर्मचारी सेंटर प्वाइंट होटल में ठहरे हुए थे। उनका टाटा स्टील के पिलेट प्लांट में काम चल रहा था। ये कर्मचारी फिलीपींस, घाना, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंज एवं जाम्बिया सहित अन्य देशों से पांच से आठ दिसंबर के बीच आए हुए थे। वहीं, इन कर्मचारियों के संपर्क में आए कुल 29 होटल कर्मचारियों की भी जांच की गई। इसमें सिर्फ एक पॉजिटिव मिला है। सावधानी के तौर पर होटल सील कर दिया गया है।

 

22 दिन पूर्व आए थे जमशेदपुर

जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. साहिर पॉल ने कहा कि ये सभी कर्मचारी 22 दिन पूर्व ही जमशेदपुर आए हैं। ऐसे में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। फिर भी सावधान रहने की जरूरत है। जागरूकता ही बचाव है। सूत्रों के अनुसार, जरूरत पड़ी तो स्ट्रेन जांच के लिए भी नमूना भेजा जा सकता है। फिलहाल नहीं भेजा गया है। इधर, टाटा स्टील प्रबंधन का कहना है कि टाटा स्टील के पिलेट प्लांट में एक मशीन स्थापित की गई है। जिसके मेंटेनेंस के लिए हर साल इस कंपनी से टीम आती है। 20 दिन पहले शहर पहुंचने पर इनका कोविड जांच हुई थी तो सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके बाद इस टीम ने काम करना शुरू किया था। मेंटेनेंस का काम अब खत्म हो चुका है और लौटने से पहले इनका फिर से कोविड जांच हुई तो 11 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसे देखते हुए इनके कांटेक्ट ट्रेसिंग की जांच की जा रही है। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. आरएन झा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (एसीएमओ) डॉ. साहिर पॉल, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. एके लाल, महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ. असद, लोक स्वास्थ्य प्रबंधक सुमन कुमार मंडल, कार्तिक महतो व वरुण पाल मौजूद थे।

 

जिले में स्ट्रेन को लेकर अलर्ट जारी

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर स्ट्रेन के बढ़ते मामले चिंताजनक है। इसे देखते हुए पूर्वी सिंहभूम जिले में भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत विदेश से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। साथ ही उनका कोरोना जांच कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ. आरएन झा ने बताया कि बिट्रेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है। पर इससे पहले शहर में अबतक ब्रिटेन से सात लोग आ चुके हैं। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।