May 24, 2022

जनसम्पर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

Spread the love

*जनसम्पर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी*

*वाराणसी मंडल पर किया गया राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस का आयोजन।*
वाराणसी 24 जनवरी,2022; भारत की आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर मनाये जा रहे अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर 24 जनवरी को पूर्वाह्न पूर्वोत्तर रेलवे प्रेक्षागृह में राष्ट्रीय महिला शिशु दिवस का आयोजन किया गया । इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री समीर पाल ,मंडल कार्मिक अधिकारी श्री विवेक मिश्रा तमाम मुख्य हित निरीक्षक एवं रेल कर्मचारी उपस्थित थे।
राष्ट्रीय महिला शिशु दिवस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री ज्ञानेश त्रिपाठी ने बालिकाओं का आह्वान किया कि अपनी मेहनत लगन और समर्पण से वह समाज को यह साबित करके दिखाएं कि महिला/बालिका किसी से कम नहीं है। वह नेतृत्व कर सकती है, समाज को दिशा दे सकती है, और जो गलत रूढ़ियाँ व धारणाये हैं, उनको खंडित कर सकतीं हैं ।
प्रेक्षागृह में 20 वर्ष या उससे कम आयु वर्ग की बालिकाओं के प्रोत्साहन लिए आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत विभिन्न आयु वर्ग की बच्चियों के बीच देशभक्ति गीत संगीत प्रतियोगिता एवं प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम आयोजित किया गया। गीत संगीत वर्ग में नन्हीं बालिका कुमारी पीहू को प्रथम, अदीना फात्मा को द्वितीय, और मंजू साहनी को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में अदीना फातिमा को प्रथम, गौरी कुमारी को द्वितीय और आराध्या त्रिपाठी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त ,लहरतारा स्थित मनोरंजन संस्थान पर सेल्फी प्वांट लगाया गया था जिसके माध्यम से मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की पुत्रियों ने अपने माता-पिता के साथ सेल्फी लेकर सम्बंधित को प्रेषित किया ।
इस अवसरे पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री समीर पॉल ने बताया की कर्मचारी कल्याण निधि की ओर से वर्ष 2020 21 सत्र के लिए 10 बालिकाओं को उच्च तकनीकी शिक्षण हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की गई है( कुल रुपया 180000 )एवं वर्ष 2021-22 के लिए 18 बालिकाओं को रुपया 324000 मात्र छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है।
कार्यक्रम का संचालन श्री शिवेंद्र सिंह, मुख्य हित निरीक्षक एवं श्री सत्य प्रकाश , मुख्य निरीक्षक ने किया ।