July 18, 2024

चौंकाने वाला खुलासा:महंगे और जहरीले सांपों से अपना आलीशान बंगला सजाते हैं रईस-

Spread the love

चौंकाने वाला खुलासा:महंगे और जहरीले सांपों से अपना आलीशान बंगला सजाते हैं रईस

 

जमशेदपुर।आप लोगों ने देखा होगा महंगे कुत्ते और घोड़े र‌ईसों के आलीशान बंगलों की शोभा में चार चांद लगाते हैं, लेकिन अब महंगे सांप बंगलों की शोभा में चार चांद लगा रहे हैं।दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में 18 से लेकर 20 करोड़ रुपए तक के सांप बंगलों में देख सकते हैं।रंग-बिरंगे अजगरों की संख्या भले ही ज्यादा हों,लेकिन जहरीले सांपों को पालने वालों की संख्या भी कम नहीं है।

 

29 सांप नीलांचल एक्सप्रेस से हुए थे बरामद

 

बीते दिनों पुरी से दिल्ली जा रही नीलांचल एक्सप्रेस में पुलिस ने सांप की तस्करी करने वालों तस्करों से 29 सांप बरामद किया था।इसमें बॉल पाइथन,रेड पाइथन,सैंड बोआ प्रजाति के सांप, एक एल्बिनो पाइथन और अन्य प्रजाति के सांप व अजगर थे।अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक-एक पाइथन की कीमत 18 करोड़ रुपए तक बताई जा रही है।एक महिला तस्कर भी पकड़ी गई थी।पुलिस पूछताछ में तस्करों ने जो खुलासा किया वे बेहद चौंकाने वाला है।इनमें से अधिकतर सांप रईसों के घर पहुंचाने थे।

 

बॉल और रेड पाइथन की सबसे ज्यादा है मांग

 

तस्करों के साथ वन अधिकारियों की अगर मानी जाए तो घरों में सजाने के लिए सबसे ज्यादा बॉल और रेड पाइथन सांपों को पसंद किया जाता हैं।पाइथन (अजगर) से सुरक्षा के लिए खास हिदायत दी जाती है।एक पाइथन की कीमत लगभग 18 करोड़ रुपए तक है।अजगर की अधिकतम लंबाई 182 सेमी है और केले की तरह दिखते हैं।इनमें जहर नहीं होता है।बाहर के देशों में पालतू सांप के नाम से जाने जाते हैं।बॉल पाइथन काले और भूरे रंग के होते हैं और बहुत धीरे-धीरे रेंगते हैं।कांटने का खतरा बहुत कम रहता है।

 

तस्करों की होती है कोल्हान के जंगलों में नजर

 

कोल्हान के घने जंगलों में एक से एक खतरनाक और विरले सांप मिलते हैं।सारंडा के जंगलों में छह से सात प्रजाति के सांप मिलते हैं।इनमें रेड पाइथन और इंडियन रॉक पाइथन की संख्या ज्यादा होती है।सांप तस्करों की नजर कोल्हान के जंगलों पर होती है और बड़े शहरों के तस्कर भी यहां पकड़े जाते रहे हैं।पकड़ी गई महिला ने पुलिस पूछताछ में बताया है कि वह बॉल और रेड पाइथन दिल्ली में किसी के घर देने जा रही थी।महिला के बयान से इस बात की पुष्टि हुई है कि महंगे और जहरीले सांप लोग घरों में रखते हैं।हाल के दिनों में मेट्रो शहरों में यह प्रचलन बढ़ा है।

 

रईसों के संग्रहालय में रखे जाते हैं सांप

 

ज्योतिषाचार्य सुधानंद झा ने बताया कि मान्यता है कि काल सर्प योग और पितृदोष से मुक्त होने के लिए घर में सांप रखने चाहिए।ज्योतिषाचार्य ने बताया कि माना जाता है कि सांप रखने से आप दुश्मन पर हावी रहेंगे। हालांकि इसकी प्रामाणिकता अब तक स्थापित नहीं हो सकी है। बॉल पाइथन, रेड पाइथन, सैंड बोआ और एल्बिनो पाइथन। कई लोग घरों के संग्रहालय में रखते हैं अजगर।