October 20, 2021

खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

वाशिंगटन :- सेना और इमरान खान की सरकार से नाखुश पाकिस्तानियों ने अमेरिका में एक सम्मेलन कर जुलाई में हुए चुनाव के बाद पाकिस्तान में लोकतंत्र और मानवाधिकारों की खस्ताहाल स्थिति पर चर्चा की। उनका मानना है कि पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान सेना की कठपुतली हैं। वहां की सत्ता अभी भी सेना के कब्जे में है और इमरान सरकार ने लोकतंत्र का केवल मुखौटा पहना हुआ है।

न्यूयॉर्क :- अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में भारतवंशी अवनीत कौर पर हमला और भद्दी टिप्पणी करने पर अल्लाहशीद अल्लाह नाम के शख्स पर घृणा अपराध के तहत गुरुवार को आरोप तय कर दिए गए। दोषी साबित होने पर 54 वर्षीय अल्लाहशीद को साढ़े तीन से 15 साल तक की सजा हो सकती है।क्वीन काउंटी की कोर्ट में दाखिल दस्तावेजों के मुताबिक, पिछले महीने 22 साल की अवनीत कौर अपनी महिला मित्र के साथ मैनहैट्टन की एक ट्रेन में सफर कर रही थी। इसी दौरान अल्लाहशीद ने अवनीत पर भद्दी टिप्पणियां करनी शुरू कर दी।

अमेरिका :- चर्चित मेडिकल सुविधा ओबामाकेयर को टेक्सास कोर्ट के जज ने असंवैधानिक करार दिया है। इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक बड़ी जीत बताई जा रही है जो इसे लंबे वक्त से बंद करना चाहते हैं। ओबामाकेयर को वहां पर अफॉर्डेबल केयर एक्ट भी कहा जाता है। इसे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुरू कराया था।

काबुल :-अफगानिस्तान, पाकिस्तान और चीनव्यापार, विकास और क्षेत्र में निरंतर चल रहे संघर्षों को खत्म करने पर चर्चा के लिए काबुल में बैठक कर रहे हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के उप प्रवक्ता शाहुसैन मुर्तज्वी ने बताया कि शनिवार को हो रही राजनयिकों की बैठक में क्षेत्रीय आर्थिक विकास से लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तक हर चीज पर चर्चा की जाएगी। तीन पड़ोसी देशों के बीच यह ऐसी दूसरी बैठक है।

सिडनी :- ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को इसकी घोषणा की लेकिन साथ ही कहा कि तेल अवीव से दूतावास को तबतक स्थानांतरित नहीं किया जाएगा जब तक कोई शांति समझौता नहीं हो जाता। इस तरह ऑस्ट्रेलिया उन कुछ देशों में शामिल हो गया है, जिसने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की राह पर पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी का दर्जा दिया है। बता दें कि यरुशलम को इजरायल और फिलिस्तीन दोनों ही अपनी राजधानी बताते हैं।

अपना भारत :

नई दिल्ली :- दिल्ली विधानसभा गठन के 25 साल पूरा होने पर शनिवार को रजत जयंती समारोह हो रहा है, लेकिन इस पूरे कार्यक्रम पर सियासत हावी होती नजर आ रही है। जहां दिल्ली विधानसभा के रजत जयंती समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आम आदमी पार्टी (AAP) के कई बड़े नेता शिरकत करेंगे, वहीं भाजपा और कांग्रेस पार्टी पहले ही समारोह के बहिष्कार की घोषणा कर चुकी है।

नई दिल्ली :- कुल 1700 निजी स्कूलों में 1 लाख 50 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है। शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल के अनुसार, नर्सरी, केजी एवं पहली कक्षा के 19-20 सत्र के दाखिले के लिए शुक्रवार तक ज्यादातर स्कूलों ने प्वाइंट को निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। शनिवार तक उन सभी स्कूलों की भी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी, जिन्होंने दाखिले के प्वाइंट अभी तक अपलोड नहीं किए हैं। ऐसे स्कूलों की दाखिला प्रक्रिया रोकी जा सकती है। अभिभावकों द्वारा स्कूलों में फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख 7 जनवरी है।

बिहार :- चर्चित नालंदा दुष्‍कर्म कांड में शनिवार को राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के निलंबित विधायक राजबल्‍लभ यादव के भाग्‍य का फैसला अब 21 दिसंबर को होगा। पटना के विशेष न्यायालय में पांच जून 2018 से चल रहे इसके विचारण के बाद न्यायाधीश परशुराम सिंह यादव 15 दिसम्बर को फैसला सुनाना था। मामले में राजवल्लभ को दोषी करार दिया है |

चंडीगढ़ :- पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर विवाद में फंस गए हैं। पाकिस्तान से स्टफ्ड काला तीतर लाने के मामले में सिद्धू पर शिकंजा कसता लग रहा है। उन्होंने इसे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को तोहफे में दिया था। इस मामले में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। इसके साथ ही तीतर की प्रजाति जानने के लिए इसे वन्‍य जीव संस्‍थान भेजा जाएगा। दूसरी ओर, पंजाब के अधिकारियों का मानना है कि सिद्धू के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता है।

नई दिल्ली :- सांसद दुष्‍यंत चाैटाला ने फर्जी डिग्री मामले करे लेकर हरियाणा के लोकनिर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह पर हमला किया है। उन्‍होंने कहा कि राव नरबीर पर फर्जी डिग्री लेने का अारोप सही है तो उन्‍हें इस्‍तीफा दे देना चाहिए। हरियाणा के सभी विधायकों और सांसदों की डिग्रियों की जांच होगी चाहिए।वह यहां जननायक जनता पार्टी की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। बैठक में विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा हुई। जननायक जनता पार्टी के नेताओं की बैठक में दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में हुई। बैठक की अध्‍यक्षता सांसद दुष्‍यंत चौटाला ने की।

फतेहाबाद :- पीएम मोदी जी, मेरी सिस्टर की शादी 29 दिसंबर को है। मैं आपको अपनी सिस्टर की शादी का इनविटेशन भेजती हूं। प्लीज आप जरूर आना …। आपकी सिस्टर, सुखो रानी। गांव अजीत नगर, स्टेट हरियाणा।’ पांच पंक्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह निमंत्रण-पत्र दसवीं कक्षा की छात्रा ने भेजा है।पत्र महज बड़ी बहन की शादी में बुलाने के मकसद से नहीं लिखा गया है। निम्न-मध्यमवर्गीय परिवार की इस शादी में बुलावा तो एक बहाना भर है। यहां अपेक्षा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से, उनके कार्यालय से। कारण कि दो-ढाई साल पहले इसी गांव की एक अन्य बेटी हरप्रीत कौर के पत्र पर संज्ञान लेते हुए पीएमओ ने राज्य सरकार को गांव का नाम गंदा से अजीत नगर करने के आदेश दिए थे। अब उसी गांव की बेटी सुखो रानी को प्रधानमंत्री से उम्मीद है कि वह गांव में आठवीं से आगे की शिक्षा की व्यवस्था करवाने के आदेश जारी कर देंगे।

छत्तीसगढ़ :- सर्वाधिक नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर में एक बार फिर आईईडी की चपेट में आने से तीन जवान जख्मी हो गए। घायल जवानों में एक उप निरीक्षक और दो कॉन्सटेबल शामिल हैं। यह सभी डीआरजी के जवान थे, जो गश्त पर निकले थे। इसी दौरान आईईडी ब्लास्ट होने से यह तीनों इसकी चपेट में आ गए। घायल जवानों को बेहतर उपचार के लिए रायपुर रिफर किया गया है। भैरमगढ़ थानाक्षेत्र के पूंडरी के जंगल में यह घटना हुई है।जिले के एसपी मोहत गर्ग ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि करीब 12 बजे दोपहर जवान सर्चिंग पर थे। इसी बीच पगडंडियों में इन्प्लांट किए गए आईईडी में एक जवान का पैर पड़ गया और ब्लास्ट हो गया।

इंदौर :- पांच करोड़ की फिरौती मांगने के आरोप में पकड़ाए ड्राइवर ने भय्यू महाराज आत्महत्या केस की जांच को नई दिशा में मोड़ दिया है। पुलिस पूछताछ में उसने जानकारी दी है कि आश्रम से जुड़ी एक युवती 40 करोड़ रुपए नकद, मुंबई में चार बीएचके का फ्लैट, 40 लाख रुपए की कार और खुद के लिए मुंबई के बड़े कॉर्पोरेट हाउस में नौकरी मांग कर रही थी। षड्यंत्र में पर्दे के पीछे महाराज के दो खास सेवादार शामिल थे। युवती अपने पास वीडियो और ऑडियो होने की बात कहकर धमकाती थी।

श्रीनगर :- फौजी से कुख्यात आतंकी बना जहूर अहमद ठोकर शनिवार को खारपोरा पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में अपने दो साथियों संग मारा गया। मुठभेड़ में एक सैन्यकर्मी शहीद व एक अन्य जख्मी हो गया। हालांकि अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुर्इ है। इस बीच, आतंकियों की मौत के बाद भड़की हिंसा में सात प्रदर्शनकारियों की मौत जबकि दो दर्जन से अधिक जख्मी हो गए हैं। इनमें तीन की हालत गंभीर बतार्इ जा रही है। स्थिति पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में मोबाईल इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने के साथ ही बनिहाल-श्रीनगर रेल सेवा को भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है।

धनबाद :- झरिया के भाजपा विधायक संजीव सिंह के खासमखास रंजय सिंह हत्याकांड में जिस हर्ष सिंह को धनबाद पुलिस तलाश रही थी उसका झारखंड सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री रघुवर दास के कक्ष में आना-जाना था। इन दिनों सोशल मीडिया में एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ हर्ष सिंह दिख रहे हैं। इस तस्वीर में हर्ष के बगल में औरंगाबाद के सांसद सुशील सिंह बैठे हुए दिख रहे हैं और मुख्यमंत्री से बात कर रहे हैं। इस तस्वीर को लेकर झारखंड में भाजपा और कांग्रेस के साथ ही अपराध जगत के गलियारों में जितनी मुंह-उतनी बातें हो रही हैं।

अपना प्रदेश :

लखनऊ :- पोस्टमॉर्टम के बाद क्षत-विक्षत शवों को पन्नी में लपेटकर परिवारीजन को सौंपने की व्यवस्था का अंत होगा। अब प्रदेशभर में शवों को पोस्टमॉर्टम किट में रखकर देने की योजना है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। बहुत जल्द किट खरीदी जाएंगी।लखनऊ रेंज समेत सभी 75 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी, जिससे शवों को सम्मान मिल सके।

अयोध्या :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर अपना हमला बरकरार रखा है। रामनगरी में आज दो दिनी समरसता कुंभ के उद्घाटन के दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक्सीडेंटल हिंदू बताया है।

मेरठ :- प्रेम की खातिर माहिरा सिद्दीकी धर्म परिवर्तन कर जूही बन गई। उसने हिंदू प्रेमी से विवाह कर लिया है, लेकिन अब युवती के घरवाले उसके प्यार के दुश्मन बन गए हैं। नवदंपती ने एसएसपी से सुरक्षा की गुहार लगाई है। शनिवार को एसएसपी कार्यालय पहुंची माहिरा ने बताया कि अब वह जूही बन गई है और उसने अन्नू से आर्य समाज मंदिर में प्रेम विवाह कर लिया है। परिजन विवाह से खुश नहीं हैं। नव दंपती की जान का दुश्मन बने परिजनों ने गोली मारने की धमकी दी है।

लखनऊ :- राफेल विमान पर डील में घोटाला प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी बैकफुट पर हैं। अखिलेश यादव ने इस फैसले के बाद कांग्रेस के विपरीत अपना कदम बढ़ा दिया है।अखिलेश यादव ने अप्रत्याशित रूप से कांग्रेस के खिलाफ जाते हुए कहा कि राफेल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आखिरी है। इस पर टिप्पणी करना अब ठीक नहीं है।

बुलंदशहर :- गोवंश के अवशेष मिलने के बाद हिंसा में इंस्पेक्टर स्याना सुबोध कुमार सिंह के साथ युवक सुमित की हत्या के मामले में मुख्य आरोपित योगेश राज समेत 22 आरोपितों के घर पर नोटिस चस्पा किए गए हैं। जिला पुलिस ने जल्दबाजी में एक निर्दोष को भी हिंसा के आरोपितों में शामिल कर लिया है।स्याना के चिंगरावठी बवाल के आरोपितों की गिरफ्तारी न होने पर पुलिस ने मुख्य आरोपित योगेश राज समेत 22 आरोपितों के घर पर कुर्की नोटिस चस्पा किया है। अब जल्द ही एसआइटी कोर्ट से धारा 83 की कार्रवाई के आदेश लेकर कुर्की करेगी। गांव में पुलिस फोर्स देख लोग सहमे रहे। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए आज भी पुलिस की टीमें जुटी रहीं।

कानपुर :- अहिरवां एयरपोर्ट पर पहली बार ऐसा होगा कि कोहरे में भी विमान उतर सकेंगे क्योंकि आइएलएस (इन्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) परीक्षण में पास हो गया है। पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय के विमान ने आइएलएस का परीक्षण किया था। मंत्रालय ने भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के निदेशक को आइएलएस पर विमानों की लैंडिंग या टेकआफ की मंजूरी दे दी है |

प्रयागराज :- उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुंभ मेला की ग्लोबल ब्रांडिंग शुरू कर दी है। आज विशेष विमान से 71 देशों के राजनायिक प्रयागराज पहुंचे हैं। विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह नई दिल्ली से इन सभी को लेकर प्रयागराज पहुंचे है। 71 देशों के राजनायिक यहां पर गंगा नदी में पूजन के बाद कुंभ की तैयारियों को देखेंगे। एक महीने बाद 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ मेला शुरू होगा।

प्रयागराज :- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध संघटक महाविद्यालयों में भी अब शोध कार्य किए जा सकेंगे। कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू की अध्यक्षता में हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इसका फैसला किया गया। बैठक में विश्वविद्यालय के 42 विभागों के विभागाध्यक्ष, चारों संकाय के डीन, रजिस्ट्रार, डीएसडब्लू और कई कॉलेजों के प्रिंसिपल समेत 60 लोग शामिल हुए। सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से कॉलेजों में पीएचडी कराने के फैसले पर सहमति दी। हालांकि महाविद्यालयों को यह यात्रा पूरी करने में लगभग 50 वर्ष लग गए। इसके पीछे तमाम लड़ाइयां भी लडऩी पड़ीं।

बरेली :- कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कमलनाथ का उत्‍तर प्रदेश से भी गहरा संबंध है। उनकी ताजपोशी की तैयारी मध्यप्रदेश में चल रही है, लेकिन जश्न उत्‍तर प्रदेश के बरेली की आंवला तहसील के गांव अतरछेड़ी में भी मन रहा है। यहां आतिशबाजी हो रही है और एक-दूसरे से पुरानी यादें साझा हो रही हैं। बुजुर्ग खुशी से फूले नहीं समा रहे। ज्यादातर के मुंह पर यही जुमला है- अपने महेंद्रनाथ जी को लला सीएम बन गओ।

सोनभद्र :- प्रसव के बाद महिला की हुई मौत। चोपन सीएचसी में प्रसव के बाद महिला को चिकित्सको ने किया था जिला अस्पताल रेफर। जिला अस्पताल में चिकित्सकों ने महिला को किया मृत घोषित।
परिजनों ने चिकित्सको पर लगाया लापरवाही का आरोप।जुगैल थाना इलाके के नेवारी गांव की थी महिला। रावर्ट्सगंज कोतवाली इलाके के जिला अस्पताल का मामला।

वाराणसी :- पीएम के संसदीय जनसंपर्क कार्यालय जनसुनवाई के लिए पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना , प्रयागराज में कुंभ की तैयारियों को लेकर सुरेश खन्ना का बयान , कुंभ का काम एक वर्ष पहले से किया जा रहा है , स्थाई नेचर के काम पूरे हो गए है और अस्थायी नेचर के काम को कुंभ से पहले पूरा कर लिया जाएगा , राफेल विवाद पर सुरेश खन्ना के बयान , कांग्रेस चाहती है कि राफेल को बिना किसी मुद्दे का मुद्दा बनाया जाए ,सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद सभी बहस समाप्त होना चाहिए ,राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट में कुछ नही कर पाए तो अब वह अपनी जिद्द को मिटा रहे है , वाराणसी में एक बार फिर पीएम मोदी आ रहे है जिसमे 300 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेगे |

मिर्जापुर :- हलिया थाना क्षेत्र के भटवारी गांव में खेत में जुताई के लिए जा रहा ट्रैक्टर दलदल में फसकर पलटा। ट्रैक्टर से दब कर दो किसानों की मौत, एक किशोर घायल।

फूलपुर :- थाना क्षेत्र के ओदार गांव में विवाहिता की हत्या कर बिना किसी को सूचना दिए कर दिया दाह संस्कार ,मायके वालों ने लगाया हत्या का आरोप सास ससुर जेठ जेठानी वह देवर बने मुलजिम , विवाहिता की भाभी कलावती देवी ने कहां था भाभी से अवैध संबंध,पुलिस ने पति सास ससुर को किया गिरफ्तार कर भेजा जेल |

प्रतापगढ:- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिखाया गया काला झंडा। फ्लीट के सामने काला झंडा दिखा रहे सपा कार्यकर्ता अरविंद यादव को पुलिस ने लिया हिरासत में। पुलिस हिरासत में लिए युवक की जमकर पिटाई। फ्लीट में चल रहीं विधायक समेत कई गाड़िया आपस मे टकराई। मची अफरातफरी। सुनवाई नही होने पर सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काला झंडा। मंत्री मोती सिंह के घर सान्त्वना देने पहुंचे योगी आदित्यनाथ को झेलना पड़ा विरोध।

वाराणसी :- बीएचयू की नर्सों के बैक खातो से जालसाजों ने उड़ाए 6.55लाख।बीएचयू परिसर स्थित बैंक आफ बड़ौदा की आइएमएस शाखा का मामला। नर्सो ने लंका थाने मे दर्ज कराया केस।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home